Prayagraj Book Fair 2023: संगमनगरी में 22 दिसंबर से लगेगा 'ज्ञान कुंभ', जानें आपके लिए क्या रहेगा खास?

Prayagraj Book Fair 2023: प्रयागराज पुस्तक मेला में प्रवेश मुफ्त है। 22 दिसम्बर से पुस्तक मेला पुस्तक प्रेमियों के लिए सुबह 11 बजे से लेकर रात 9 बजे खुला रहेगा। 31 दिसम्बर को मेला समाप्त हो जाएगा। मेला परिसर में पार्किंग व्यवस्थाएँ उपलब्ध हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 19 Dec 2023 12:27 PM GMT
Prayagraj Book Fair 2023
X

प्रयागराज पुस्तक मेला के बारे में जानकारी देते संबंधित लोग (Social Media) 

Prayagraj News: बहुप्रतीक्षित प्रयागराज पुस्तक मेला एक बार फिर एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज में आयोजित होने जा रहा है। संगमनगरी में 22 दिसम्बर से 'ज्ञान कुंभ' थीम पर पुस्तक मेले का आयोजन हो रहा है। साहित्यिक उत्सव 31 दिसम्बर, 2023 तक चलेगा। फोर्सवन बुक्स की तरफ से आयोजित, अग्रवाल सर्व शिक्षा शिक्षा ट्रस्ट, प्रयागराज के सहयोग से ये आयोजन हो रहा है।

पुस्तक मेले का उद्देश्य पढ़ाई और सीख के आनंद का जश्न मनाना है। संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने इलाहाबाद न्यूज रिपोर्टर्स क्लब में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में, पत्रकारों और संगम नगर के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिष्ठानों को आत्मविशेष स्वागत करते हुए पुस्तक मेले के विषय में विस्तार से संबोधित किया।

इन प्रकाशकों की पुस्तकें नजर आएंगी

पिछले संस्करण की सफलता पर चर्चा करते हुए, चंदेल ने फोर्स वन बुक्स और अग्रवाल सर्व शिक्षा शिक्षा ट्रस्ट, साझेदारों, प्रकाशकों और उत्साही पुस्तक प्रेमियों के सहयोग से पुस्तक मेले को महासफल बनाने में योगदान करने की ज़रूरत को बताया। विशेष रूप से इस वर्ष पुस्तक मेला में अपनी दुकानें प्रदर्शित करने के लिए नेशनल बुक ट्रस्ट, प्रकाशन विभाग- भारत सरकार, लोक भारती प्रकाशन, राजकमल, राजपाल एंड सन्स, मंजुल प्रकाशन, हिन्द युग्म, साहित्य भंडार, सामयिक प्रकाशन, सम्यक् प्रकाशन, सस्ता साहित्य मंडल, गीता प्रेस गोरखपुर, बुकवाला प्रयागराज, दिव्यांश, अमर चित्र कथा, ओसवाल बुक्स, NCERT, भारतीय कला प्रकाशन सहित मुंबई, दिल्ली, पटना, रांची, लखनऊ, रायपुर, नोएडा के प्रमुख वितरक व संस्थायें आ रही है।

किताबों के साथ जायके का लुत्फ़

समग्र अनुभव को और बढ़ाने के लिए फ़ूड स्टॉल उपलब्ध होगा, जो दर्शकों को उनकी बुक फेयर यात्रा के दौरान आनंद करने के लिए स्वादिष्ट विकल्प प्रदान करेगा। मतलब पाठक किताबों के साथ जायके का भी लुत्फ़ लेंगे।

जस्टिस संजय कुमार सिंह होंगे मुख्य अतिथि

22 दिसम्बर को निर्धारित उद्घाटन समारोह हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार सिंह मुख्य अतिथि और मुख्य प्रोक्टर डॉ. अविनाश कुमार श्रीवास्तव, प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह (राज्जू भैया) विश्वविद्यालय, प्रयागराज अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। प्रमुख मेहमानों में शामिल हैं सुशील खरबंदा, सिविल लाइंस व्यापार मंडल के अध्यक्ष, शिव शंकर सिंह महामंत्री, रितेश सिंह चार्टर-अध्यक्ष रोटरी प्रयागराज प्लैटिनम वर्तमान अध्यक्ष पीयूष रंजन अग्रवाल, आशीष गर्ग और अमित गर्ग, गर्ग ब्रदर्स के निदेशक, और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तित्व जो पुस्तक मेले की सफलता का समर्थन करते हैं।

'बुकवाला' सह आयोजक

पुस्तक मेले के सह-आयोजक और बुकवाला प्रयागराज के प्रोपराइटर मनीष गर्ग, 1972 में स्थापित फर्म से अपने विस्तृत अनुभव को लेकर आते हैं। उनकी कुंजीय भूमिका में शामिल हैं विभिन्न प्रकार की पुस्तकों को सम्मिलित करना और साहित्य के प्रेम को बढ़ावा देने के लिए एक वातावरण को बढ़ावा देना। उनके मार्गदर्शन में, बुकवाला ने प्रयागराज के सांस्कृतिक सूत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान किया है।

पुस्तक प्रेमी कर सकेंगे रक्तदान

रक्त संकल्प- ब्लड डोनेशन प्लेज़ पार्टनर के संस्थापक, रवित सचदेवा, ने एक श्रेष्ठ पहल की घोषणा की। यह जनता से अपील करती है कि वे मेले के दौरान रक्तदान करें। उपस्थित लोगों को रक्तदान के लिए एक प्रतिबद्धता लेने और इसके लाभ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इतने प्रतिशत की मिलेगी छूट

पुस्तक प्रेमियों को मिलने वाले मेले में विभिन्न प्रकार की प्रमुख प्रकाशकों से कम से कम 10 प्रतिशत छूट मिलेगी। लगभग 80 प्रमुख प्रकाशनें पुस्तक मेले में अपनी दुकानें प्रदर्शित करेंगीं। निर्देशक आकार्ष चंदेल ने बताया कि पुस्तक मेला बुक रिलीज़, लेखक मिलना और कविता और साहित्य पर सेमिनार की सुविधा प्रदान करेगा।

पुस्तक मेला 10 दिनों का

10 दिनों का मेला पढ़ने वालों के लिए एक जीवंत अनुभव का आश्वासन देता है, स्थानीय लेखकों के लिए मुफ्त स्टॉल, बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं, और गायन, नृत्य, चित्रकला, और निबंध लेखन जैसी सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देता है। संगठकों ने समाचार पत्रिकाओं और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए उनके निरंतर समर्थन के लिए कृतज्ञता व्यक्त की।

निःशुक्ल प्रवेश

प्रयागराज पुस्तक मेला में प्रवेश मुफ्त है। 22 दिसम्बर से पुस्तक मेला पुस्तक प्रेमियों के लिए सुबह 11 बजे से लेकर रात 9 बजे खुला रहेगा। 31 दिसम्बर को मेला समाप्त हो जाएगा। मेला परिसर में पार्किंग व्यवस्थाएँ उपलब्ध हैं। पुस्तक प्रेमियों को इस साहित्यिक उत्सव का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह ज्ञान, सांस्कृतिक और मनोरंजन का एक अद्वितीय मिश्रण वादिता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story