Prayagraj Book Fair: 'ज्ञान के बिना जीवन सफल नहीं', प्रयागराज पुस्तक मेले के उद्घाटन पर बोले जस्टिस संजय सिंह

Prayagraj Book Fair: न्यायमूर्ति संजय सिंह ने आगे कहा, 'प्रयागराज पुस्तक मेला के आयोजकों को साधुवाद देते हुए मंच से अपील की। प्रयागवासी स्वयं और अपने ईष्ट-मित्रों को आवश्य पुस्तक मेले में लाएं।'

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 22 Dec 2023 3:28 PM GMT
Prayagraj Book Fair
X

प्रयागराज पुस्तक मेले के उद्घाटन पर बोले जस्टिस संजय सिंह (Social Media)  

Prayagraj Book Fair: प्रयागराज में 10 दिवसीय पुस्तक मेले का शुभारंभ हुआ है। पुस्तक मेले का उद्घाटन इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस संजय सिंह ने की। इस मौके पर उन्होंने कहा, 'ज्ञान के बिना किसी का भी जीवन सफल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा, बिना किताब के किसी को ज्ञान नहीं मिल सकता। जैसे ज्ञान की कोई सीमा नहीं है। उसी तरह किताबों की भी कोई सीमा नहीं है। किसी भी फील्ड के व्यक्ति को सफल होने के लिए किताबों का ज्ञान आवश्यक है'।

उक्त बातें शुक्रवार (22 दिसंबर) से शुरू हुए दस दिवसीय पुस्तक मेले का उद्घाटन करने के दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस संजय कुमार सिंह ने कही। 'ज्ञान कुंभ' थीम पर आधारित पुस्तक मेले में बनाए गये सांस्कृतिक मंच से न्यायमूर्ति संजय कुमार सिंह ने कहा कि, 'किताब का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। चाहे साहित्यिक ज्ञान हो या फिर वैज्ञानिक और चिकित्सीय ज्ञान। बिना किताबों का अध्ययन किये ज्ञान अर्जित करना मुश्किल है। इनके बिना ना तो कोई सफल हो सकता है और न ही व्यवहारिक जीवन जी सकता है।'

संजय सिंह- 'आयोजकों को साधुवाद'

न्यायमूर्ति संजय सिंह ने आगे कहा, 'प्रयागराज पुस्तक मेला के आयोजकों को साधुवाद देते हुए मंच से अपील की। प्रयागवासी स्वयं और अपने ईष्ट-मित्रों को आवश्य पुस्तक मेले में लाएं।' न्यायमूर्ति ने पुस्तक मेले में लगे बुक स्टालों का अवलोकन भी किया।

पुस्तक मेले से पवित्र कार्य कोई नहीं

उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि मुख्य प्राॅक्टर डॉ. अविनाश कुमार श्रीवास्तव, प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह (राज्जू भैया) विश्वविद्यालय, ने कहा कि, 'यह पुस्तक मेला प्रयागराज की इस तपोभूमि में हो रहा है, जो बड़े गर्व की बात है। यहां से पुस्तक प्रेमियों को कुछ न कुछ अवश्य सीखने को मिलेगा। कहा कि, पुस्तक मेले से पवित्र कार्य कोई नहीं है। उन्होंने मेले के आयोजकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त किया और उन्हें बधाई दिया।'


पुस्तकें पढ़ने का क्रेज बढ़ा

पुस्तक मेला के संयोजक मनोज सिंह चन्देल ने अतिथियों और मेले में पहुंचे पुस्तक प्रेमियों का स्वागत करते हुए कहा कि, 'आज मेले का पहला दिन है। कहा, जिस तरह से सोशल मिडिया के प्रति लोगों की रुचि बढ़ी है, उसी तरह पुस्तक प्रेमियों में भी पुस्तकें पढ़ने का क्रेज बढ़ा है। उन्होंने बताया कि सुबह से ही पुस्तक प्रेमियों का पुस्तक मेले में पहुॅचना इस बात का संकेत है। बताया कि पिछला पुस्तक मेला भी काफी सफल रहा। इस बार भी उससे भी अधिक सफल होने की काफी उम्मीद है।

उद्घाटन मौके पर ये रहे मौजूद

पुस्तक मेले के सह-संयोजक मनीष गर्ग ने मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति संजय सिंह को स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। सम्मानीय अतिथि के रूप में सुशील खरबंदा, सिविल लाइंस व्यापार मंडल के अध्यक्ष, शिव शंकर सिंह महामंत्री, रितेश सिंह चार्टर-अध्यक्ष रोटरी प्रयागराज प्लैटिनम वर्तमान अध्यक्ष पीयूष रंजन अग्रवाल, आशीष गर्ग और अमित गर्ग, गर्ग ब्रदर्स के निदेशक उपस्थित रहें। उद्घाटन समारोह और सांस्कृतिक मंच का संचालन प्रभाकर त्रिपाठी ने किया।

पुस्तक मेला सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक

सह-संयोजक मनीष गर्ग ने बताया कि मेला सुबह 11 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक खुला रहेगा। “ज्ञान कुंभ“ थीम पर प्रारंभ हो रहा पुस्तक मेला 31 दिसम्बर खुला रहेगा। पुस्तक प्रेमियों के लिए मेले में विभिन्न प्रकार की प्रमुख प्रकाशकों से कम से कम 10 प्रतिशत छूट मिलेगी। लगभग 80 प्रमुख प्रकाशनें पुस्तक मेले में अपनी दुकानें प्रदर्शित करेंगीं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story