Prayagraj News: माघ मेला को लेकर रोडवेज और रेलवे विभाग हाई अलर्ट, इस तरह मिलेगी सुविधाएं

Prayagraj News:

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 11 Jan 2024 2:00 PM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj News (Pic:Newstrack)

Prayagraj News: संगम की रेत पर लगने वाले देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले माघ मेले को शुरू होने में बेहद कम समय का वक्त रह गया है और हर विभाग इस बार के माघ मेले को यादगार बनाने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में रेलवे और रोडवेज विभाग श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा। अगर रेलवे की बात करें तो उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ हिमांशु शेखर उपाध्याय का कहना है कि श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए हर बार की तरह इस बार भी अधिक संख्या में टिकट काउंटर खोले जा रहे हैं साथ ही रेलवे स्टेशन पर 24 घंटा खाने पीने के स्टॉल खुले रहेंगे। ताकि कोई भी श्रद्धालु या यात्री भूख ना रहे।

इसके साथ ही साथ कई ट्रेन में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं ताकि अधिक संख्या में श्रद्धालु संगम तट पहुंचे। 20 जनवरी से रेलवे स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड की भी शुरूआत हो रही है जिसमें श्रद्धालु आराम कर सकेंगे यां कहे की बेहद कम दाम पर सोने की व्यवस्था की जा रही है। रेलवे स्टेशन पर अधिक भीड़ बढ़ने पर ट्रेन की व्यवस्था की गई है ताकि श्रद्धालु जल्द से जल्द अपने जिले में वापस लौट जाए।

उधर रोडवेज विभाग की बात करें तो पूरे माघ मेला अवधि के दौरान हर दिन 1800 से अधिक बसों का संचालन होगा। साथ ही मुख्य स्नान पर्व के दौरान 2800 से अधिक बसों का संचालन किया जाएगा। क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी के अनुसार इस बार भी कंडक्टर और ड्राइवर गाइड का भी काम करेंगे जिन यात्रियों को संगम जाना होगा वह उनको रास्ता भी बताएंगे साथ ही हर समय अधिकतर हर जिलों की बस मौजूद रहेगी। ज़िले में कई जगह अस्थाई बस अड्डे भी बनाए गए हैं ताकि भीड़ ज्यादा ना हो। गौरतलब है की 15 जनवरी से 8 मार्च तक संगम के तट पर देश का सबसे बड़ा धार्मिक मेला का भव्य आयोजन होगा। ऐसे में देश-विदेश से करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने आएंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story