Prayagraj News: योगी सरकार ने महाराजा निषादराज की जन्म भूमि ऋंगवेरपुर को राष्ट्रीय पहचान दिलायी - नरेन्द्र कश्यप

Prayagraj News: मंत्री कश्यप ने बताया कि श्रंगवेरपुर धाम में निषादराज पार्क के लिए 1313.16 लाख की धनराशि से श्रंगवेरपुर धाम स्थित संध्या घाट एवं राम चौरा घाट के मध्य पथ के निर्माण के लिए 969.66 लाख तथा श्रंगवेरपुर धाम में निषादराज पार्क (फेस-2) के पर्यटन विकास हेतु 1818.90 लाख रूपये व्यय करने का प्रावधान किया है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 5 Nov 2023 5:11 PM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj News (Pic:Newstrack)

Prayagraj News: उ0प्र0 के राजनैतिक इतिहास में पहली बार किसी सरकार ने महाराजा निषादराज के सम्मान एवं सांस्कृतिक विकास के लिए बडे़ कदम उठाए हैं, तो वह केवल योगी सरकार ही है यह कहना है उ0प्र0 सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप का। उन्होंने ने बताया कि योगी आदित्यनाथ की सरकार ने जनपद प्रयागराज के श्रंगवेरपुर धाम में भगवान श्रीराम एवं गुह राजा निषादराज की गले मिलते हुए 51 फिट ऊॅंची ‘‘कॉंस्य प्रतिमा’’ का निर्माण कराकर भगवान श्रीराम के साथ-साथ गुह राजा निषादराज के गौरव एवं संस्कृति को बढ़ाने का काम किया है। जिससे उ0प्र0 के सभी निषाद, कश्यप, बिन्द आदि सजातियों के करोड़ों अनुयायी उत्साहित एवं प्रसन्न हैं। प्रदेश सरकार ने भगवान श्रीराम एवं गुह राजा निषादराज की गले मिलते हुए 51 फिट ऊॅंची ‘‘कॉंस्य प्रतिमा’’ के निर्माण के लिए 470.00 लाख रूपये व्यय किये हैं तथा मूर्ति की स्थापना का कार्य पूर्णं हो गया है।

परियोजनाओं से बहाई जा रही विकास की गंगा- नरेन्द्र कश्यप

मंत्री कश्यप ने बताया कि श्रंगवेरपुर धाम में निषादराज पार्क के लिए 1313.16 लाख की धनराशि से श्रंगवेरपुर धाम स्थित संध्या घाट एवं राम चौरा घाट के मध्य पथ के निर्माण के लिए 969.66 लाख तथा श्रंगवेरपुर धाम में निषादराज पार्क (फेस-2) के पर्यटन विकास हेतु 1818.90 लाख रूपये व्यय करने का प्रावधान किया है। इन तीनों परियोजनाओं का कार्य भी तेजी के साथ प्रगति पर है। कुल मिलाकर उ0प्र0 मे मुख्यमंत्री योगी ने श्रंगवेरपुर धाम में पर्यटन विभाग की परियोजनाओं के अन्तर्गत भवगन श्रीराम एवं गुह राजा निषादराज के सम्मान एवं संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए कुल मिलाकर 4571.72 लाख करोड़ रूपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है।

मंत्री कश्यप ने बताया कि भगवान श्री राम के बाल सखा महाराजा निषाद राज को निषाद, कहार, भील, केवट, मल्लाह, मांझी, कश्यप आदि समाज के लोग पूजते हैं। समाज के एक बड़े वर्ग की आस्था महाराजा निषाद राज में है तथा महाराजा निषाद राज करोड़ों लोगों के आदर्श हैं। इससे पूर्व सभी मंत्रीगण, सांसदों, विधायकों व नेताओं ने गंगा मईया की आरती करके गंगा मईया का आशीर्वाद प्राप्त किया तथा प्रदेश व देश की समृद्धी व खुशहाली की कामना भी की। राज्यसभा सांसद, बाबूराम निषाद ने बताया कि समाज के लिए प्रफुल्लित होने वाली बात है केन्द्र की मोदी सरकार मछुवारे समाजां को सशक्त एवं उनके आर्थिक विकास के लिए 20 हजार करोड़ रूपये की योजनाओं से उनको लाभन्वित करने का कार्य कर रही है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story