Prayagraj News: युवकों को मिली दूसरी जिंदगी तो शुरू की अनोखी पहल, जानें क्या है पूरा मामला

Prayagraj News: यातायात महीने में प्रयागराज के रहने वाले कुछ लोगों ने एक मिसाल पेश की है। एक ऐसी मिसाल जिसको शायद ही आपने कभी देखा या सुना होगा।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 20 Nov 2023 9:17 AM GMT
prayagraj news
X

प्रयागराज में युवकों को मिली दूसरी जिंदगी तो शुरू की अनोखी पहल (न्यूजट्रैक)

Prayagraj News: यातायात महीने में प्रयागराज के रहने वाले कुछ लोगों ने एक मिसाल पेश की है। एक ऐसी मिसाल जिसको शायद ही आपने कभी देखा या सुना होगा। दरअसल कुछ हफ्तों पहले ट्रैफिक नियम की अनदेखी करने वाले अजय और दुर्गेश रोड एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे, जिससे उनको काफी चोटें आई। एक्सीडेंट के बाद उनको यह लगने लगा कि यह उनकी दूसरी जिंदगी है और जरा सी लापरवाही के चलते लोग अपनी जान गवां बैठते हैं। ऐसे में अपनी गलती को मानते हुए उन्होंने फैसला किया कि वह लोगों को जागरूक करने के लिए कुछ ऐसा करना चाहेंगे जिसकी गूंज देश और प्रदेश तक जाए।

इसी दौरान उन्होंने फैसला लिया कि पुलिस के आलाधिकारियों के पास जाकर वह एक पोस्टर का विमोचन करेगें। जिसके माध्यम से प्रदेश भर में लोग जागरूक होंगे। ऐसे में अस्पताल में दुर्गेश की मुलाकात प्रयागराज के ही रहने वाले समाजसेवी पंकज रिजवानी से हुई और उन्होंने पूरे घटनाक्रम को बताया। पंकज रिजवानी ने उनकी बात पर सहमति जताते हुए उनके पसंदीदा आईपीएस अधिकारी से पोस्टर विमोचन की बात कही। दोनों पीड़ितों ने आईपीएस और डीजी फायर अविनाश चंद्र के हाथों पोस्टर विमोचन करने की इच्छा जताई। अजय और दुर्गेश का कहना था कि अगर ऐसे तेज तर्रार आईपीएस जागरूक पोस्टर का विमोचन करेंगे तो काफी लोग जागरूक होंगे। इसी बीच पंकज रिजवानी के साथ अजय और दुर्गेश पुलिस मुख्यालय पहुंचे जहां आईपीएस और डीजी फायर अविनाश चंद्र ने अन्य अधिकारियों के साथ पोस्टर का विमोचन किया।

आईपीएस अविनाश चंद्र ने विमोचन करने के बाद दोनों को हेलमेट दिया और यातायन नियमों का कढ़ाई से पालन का भी निर्देश दिया। गौरतलब है कि यातायात नियम की अनदेखी और लापरवाही के चलते हर दिन देश में सैकड़ो लोगो की मौत होती है। आईपीएस अविनाश चंद्र ने बताया कि जैसे ही उनको पता चला कि कुछ लोग उनसे इस तरह का विमोचन करना चाहते हैं तो उन्होंने तत्काल प्रभाव से हामी भर दी। आईपीएस अविनाश चंद्र का कहना है कि लोग अपनी गलती को मान ले और दोबारा उस गलती को ना करें यह एक बड़ी बात है। जिस तरीके से प्रयागराज से आए दोनों युवकों ने अपनी गलती मान करके अन्य लोगों को जागरूक करने की पहल की है वह सराहनीय है, उधर समाजसेवी पंकज रिजवानी की भी उन्होंने सराहना की है कि उनके द्वारा लगातार ऐसे अच्छे कार्य जारी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story