×

Prayagraj News: प्रयागराज में इंट्रीगेटेड हेल्थ लैब का शिलान्यास, अब सारी जांच एक ही छत के नीचे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने प्रयागराज में इंट्रीगेटेड हेल्थ लैब का शिलान्यास किया | Prayagraj Latest News in Hindi Newstrack

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 16 Sep 2023 10:48 AM GMT
X

प्रयागराज में इंट्रीगेटेड हेल्थ लैब का शिलान्यास, अब सारी जांच एक ही छत के नीचे: Photo-Newstrack

Prayagraj News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव पर स्वस्थ भारत विकसित भारत संकल्प को लेकर देशभर में जनपदीय इंट्रीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब विकसित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में प्रयागराज के तेग बहादुर सप्रू जनपदीय अस्पताल में इंट्रीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब का शिलान्यास वर्चुअल तरीके से किया गया। इस अवसर पर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा रसायन व उर्वरक मंत्री डॉक्टर मनसुख मांडविया ने आगरा से लैब का शिलान्यास वर्चुअल तरीके से किया।

प्रदेश में प्रथम चरण में लगभग 17 केंद्रों को वर्चुअल तरीके से शिलान्यास किया गया तथा द्वितीय चरण में 20 केंद्रों का शिलान्यास किया जाएगा। इस अवसर पर प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू सप्रू जनपदीय चिकित्सालय के प्रांगण में सांसद केसरी देवी पटेल के द्वारा शिलान्यास का पत्थर लगाया गया।

इंट्रीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब का शिलान्यास: Photo-Newstrack

सिंगल काउंटर सिंगल टेस्ट

इस अवसर पर जानकारी देते हुए तेग बहादुर सप्रू जनपदीय अस्पताल के मुख्य अधीक्षक डॉक्टर शारदा चौधरी ने कहा कि इस लैब के निर्माण के बाद सभी प्रकार के जांच के लिए मरीज को इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि इस लैब के निर्माण के बाद केंद्रित रूप से सारे जांच सिंगल काउंटर सिंगल टेस्ट के तर्ज पर एक ही छत के नीचे हो जाएंगे। जिससे न केवल मरीज का समय बचेगा बल्कि उनके इलाज में कम समय में ज्यादा इलाज के तहत जल्द से जल्द इलाज करना संभव हो पाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि आयुष्मान भवः कार्यक्रम के तहत उपचार पद्धति में तीव्रता लाई जाएगी जिसके लिए यह लैब कॉफी सहायता करेगा एवं इस लैब की वजह से मरीज को अब किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान योजना

गौरतलब हो की जनवरी 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान योजना के तहत मरीज को कम समय में अधिक उपचार के लिए कई घोषणाओं को मंच से किया गया था। इसके बाद पूरे देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में कई स्वास्थ्य संबंधित कार्य शुरू किए गए थे, जिसमें अस्पतालों में दवाईयों की व्यवस्था, रोगियों के लिए बिस्तर, ब्लड बैंक का सुचारू रूप से कार्य होना आदि प्रमुख था, एवं रोगियों को कई प्रकार की जांचों में सुगमिता एवं शीघ्रता हो सके उसके लिए इंट्रीग्रेटेड लैब का प्रस्ताव भी रखा गया था। इसके बाद इस पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई योजनाएं तैयार की गई और उसी के परिणाम स्वरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव के ठीक पहले इंट्रीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लब का शिलान्यास किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story