×

Floating Restaurant Prayagraj: यमुना नदी पर बना यूपी का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, नए साल पर 'गोवा' जैसा पार्टी प्लेस; यहां जानें हर डिटेल

Floating Restaurant Prayagraj: यह एयर कंडिशन्ड फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पांच सितारा सुविधाओं से लैस होगा। रेस्त्रां में केवल शाकाहारी व्यंजन परोसे जायेंगे। इस रेस्टोरेंट में एक साथ करीब 150 लोग सवार हो सकेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Dec 2023 7:19 AM GMT (Updated on: 18 Dec 2023 7:26 AM GMT)
Floating Restaurant Prayagraj
X

Floating Restaurant Prayagraj (Image: Social Media)

Floating Restaurant Prayagraj: प्रदेश का पहला एयर कंडिशन्ड फ्लोटिंग रेस्टोरेंट संगम नगरी प्रयागराज में यमुना नदी पर बनकर तैयार हो गया है। यह रेस्टोरेंट नए साल में ग्राहकों के लिए खुल जायेगा। यह फ्लोटिंग रेस्टोरेंट वोट क्लब के पास बनकर तैयार हुआ है। सम्भावना है कि इस फ्लोटिंग रेस्तरां का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जायेगा।

पांच सितारा सुविधाओं से होगा लैस

यह एयर कंडिशन्ड फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पांच सितारा सुविधाओं से लैस होगा। रेस्त्रां में केवल शाकाहारी व्यंजन परोसे जायेंगे। इस रेस्टोरेंट में एक साथ करीब 150 लोग सवार हो सकेंगे। फ्लोटिंग रेस्तरां में लाइट की स्पेशल व्यवस्था के साथ-साथ भोजन तैयार करने के लिए उन्नत इंडक्शन स्टोव के साथ अद्वितीय आंतरिक सज्जा है, और आगंतुकों को सभी प्रकार के स्ट्रीट फूड, सिज़लर, राज्य के विभिन्न व्यंजन, मॉक टेल आदि परोसे जाएंगे। इस रेस्टोरेंट पर किसी भी तरह के नशे का सेवन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा यहाँ आने वाले पर्यटक, स्पीड बोट, कैटामरन हल्स और मोटर बोट पर सवारी का आनंद भी ले सकेंगे। यूपीएसडीसी कुल छह 6-सीटर स्पीड बोट, दो 30 सीटर कैटामरैन हल्स, 10 मोटर बोट और साथ ही दो बचाव नौकाएं भी लाया है।


कैसा होगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट अंदर से

कैटामरन हल्स में रिमूवल चेयर की सुविधा है और यहां तक ​​कि 150 लोगों की पार्टी की मेजबानी भी की जा सकती है। प्री-वेडिंग शूट की भी व्यवस्था की जा सकती है। फ्लोटिंग रेस्तरां का निर्माण मुंबई स्थित एक कंपनी द्वारा फ्लोटिंग प्री-फैब्रिकेटर संरचना की मदद से किया जा रहा है और यह 204 वर्ग मीटर के क्षेत्र को कवर करता है।

रेस्तरां पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसके चारों ओर शीशे लगये हुए हैं, ताकि ग्राहक रेस्तरां में अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लेते हुए नदी की प्राकृतिक सुंदरता का भी आनंद ले सके। रेस्तरां की सभी लाइटों में एलईडी पैनल लगे हैं। इसके अलावा, रेस्तरां में उन्नत अग्निशमन उपकरण भी लगाया गया है। फ्लोटिंग रेस्तरां को स्थिरता देने के लिए हेवी ड्यूटी सिंकर्स, स्टेबिलिटी काउंटर वेट, विशेष समुद्री ग्रेड एंकर, समुद्री ग्रेट हेवी-ड्यूटी चेन, तार, रस्सी, रासायनिक कंक्रीट एंकर, हथकड़ी, रस्सी इत्यादि जैसे उपकरणों का उपयोग किया गया है। इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को बनाने में करीब चार करोड़ का खर्च आया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story