×

Prayagraj : क्षमता से अधिक कैदियों का बोझ झेल रही सेंट्रल नैनी जेल, योगी सरकार ने दिलाई 'बोझ' से मुक्ति

Prayagraj News: प्रयागराज में प्रदेश की सबसे अधिक क्षमता वाली जिला जेल बनकर तैयार है। अगले महीने होगी बंदियों की शिफ्टिंग। नैनी इलाके में कुल 65 एकड़ में ₹173 करोड़ की लागत से तैयार हुई जिला जेल।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 14 Nov 2023 2:56 PM GMT
Prayagraj News
X

Prayagraj Central Jail Naini (Social Media)

Prayagraj News: यूपी में क्षमता से अधिक कैदियों का बोझ झेल रही प्रयागराज की सेंट्रल नैनी को कैदियों के बोझ से मुक्ति मिलने जा रही है। योगी सरकार द्वारा इसी नैनी इलाके में 173 करोड़ रुपए की लागत से जिला कारागार का निर्माण पूरा कराया गया है। इसमें दिसंबर के महीने से बंदियों को शिफ्ट किया जाएगा।

प्रदेश की सबसे अधिक बंदियों वाली होगी जिला जेल

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा प्रयागराज के नैनी इलाके में तैयार कराई गई जिला जेल प्रदेश के सभी जिला जेलों से अधिक बंदियों की क्षमता वाली जेल होगी। इस जिला जेल में 2,800 बंदियों को रखने की क्षमता है, जो प्रदेश की किसी भी जिला जेल से अधिक है। इस जिला कारागार का निर्माण उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड करा रही है। जेल का निर्माण करा रही संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर आर एस रिजवी के मुताबिक़, इस जेल में 173 करोड़ 33 लाख रुपए की लागत आई है। यह जिला जेल 65 एकड़ क्षेत्रफल में बनाई गई है। जेल में दो सर्किल, 18 बैरक, 2 क्वारंटाइन सेल, एक महिला बैरक और एक जुवेनाइल बैरक का निर्माण किया गया है। बैरक को दो मंजिला आकार दिया गया है। इस जिला जेल में दो हाई सिक्योरिटी बैरक भी हैं, जिसमे 12 बंदियों को रखा जा सकता है।

महिला बंदियों के बच्चों के लिए क्रेच की होगी व्यवस्था

प्रयागराज जिला जेल प्रदेश की सबसे हाईटेक सुविधाओं और सुरक्षा वाली जेल भी होगी। जिला जेल प्रयागराज में जल संचयन के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनाया गया है। इसके अलावा, जेल के अंदर ही सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (Sewage treatment plant) भी बनकर तैयार हो चुका है। जेल का निर्माण करा रही संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर आर एस रिजवी के मुताबिक, जेल में महिला बंदियों के बच्चों के लालन-पालन के लिए एक क्रेच भी बनाया गया है। सम्पूर्ण जिला जेल परिसर सर्विलांस सिस्टम और सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा।

कैदियों का बोझ हल्का करेगी जिला जेल

प्रयागराज की सेंट्रल जेल नैनी (Prayagraj Central Jail Naini) की क्षमता 2060 कैदियों के रहने की है लेकिन यह जेल बंदियों और कैदियों के बोझ तले दबी हुई है। वर्तमान में इस जेल में 4596 कैदी व बंदी बंद हैं। निर्धारित क्षमता से अधिक बंदियों और कैदियों की मौजूदगी की वजह से हो रही दिक्कतों को देखते हुए इसके विकल्प के रूप में नई जेल के निर्माण की जरूरत महसूस की जा रही थी, जिसे योगी सरकार ने जिला जेल के निर्माण के साथ पूरा कर दिया है। जिला जेल प्रयागराज में अभी केवल विचाराधीन बंदियों को ही रखा जाएगा जिनकी सेंट्रल नैनी जेल में संख्या 2870 है। जिला जेल में दो डिप्टी जेलर, एक बाबू, 26 सिपाही की तैनाती की गयी है। डीएम द्वारा गठित समिति ने इसका निरीक्षण भी कुछ दिन पहले किया है। इसके बाद दिसंबर के पहले सप्ताह में यहां बंदियों को शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story