×

Prayagraj News: बारिश के मौसम में युवा और बच्चे हो रहे इस बीमारी शिकार, विशेषज्ञों ने दी सलाह

Prayagraj News: बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां भी पनपने लगती हैं। संगम नगरी प्रयागराज की बात करें तो बीते कई दिनों से नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर बीमारी अधिक देखी जा रही है। खास बात यह है कि यह बीमारी बच्चों और युवाओं में अधिक देखी जा रही है।

Syed Raza
Published on: 5 Aug 2023 7:46 AM GMT
Prayagraj News: बारिश के मौसम में युवा और बच्चे हो रहे इस बीमारी शिकार, विशेषज्ञों ने दी सलाह
X
Youth and Children Falling Prey of Non Alcoholic Fatty Liver, Prayagraj

Prayagraj News: उत्तर भारत में बारिश के मौसम चल रहा है। ऐसे में इस मौसम में कई तरह की बीमारियां भी पनपने लगती हैं। संगम नगरी प्रयागराज की बात करें तो बीते कई दिनों से नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर बीमारी अधिक देखी जा रही है। खास बात यह है कि यह बीमारी बच्चों और युवाओं में अधिक देखी जा रही है। इस बीमारी के अलग अलग कई लक्षण दिख रहे हैं।

मरीजों की बढ़ी संख्या

विशेषज्ञ डॉ सदानंद के अनुसार पेट के ऊपर दाएं तरफ दर्द रहता है, हर वक्त थकान महसूस होती है। भूख कम लगती है या फिर आपका पेट फूला हुआ महसूस होता है तो हो सावधान जाइए क्योंकि यह लक्षण एल्कोहलिक फैटी लिवर के हैं। ग्लोबल लेवल पर फैटी लीवर की बीमारियां बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। युवाओं में यह बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। खासकर लीवर को लेकर नान एल्कोहलिक फैटी लीवर की चपेट में आ रहे हैं। युवाओं में बढ़ रही इसी गंभीर समस्या को लेकर एम्स से एक स्टडी में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट आई है।

एम्स की रिपोर्ट जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल हेप्टोलाजी मे पब्लिश हुई है। इसमें बताया गया कि युवाओं में ही नहीं यह बीमारी बच्चों में भी 35 फ़ीसदी तक है। लीवर की समस्या से शरीर को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं इसीलिए हर किसी को इससे सतर्क रहने की जरूरत है।
ध्यान देने की आवश्यकता

डॉ सदानंद शुक्ला ने बताया यह बीमारी कोई नई नहीं है लेकिन इस बीमारी के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। लोगों को अपने खान-पान का ध्यान देना होगा। प्रयागराज में सरकारी चिकित्सालय हो या फिर प्राइवेट दोनों जगह भारी संख्या में मरीजों की भीड़ देखी जा रही है। गौरतलब है कि एक शोध में भी यह पाया गया है कि नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर बीमारी दिन प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है तो ऐसे में लोगों को अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है और जब भी इस बीमारी के लक्षण दिखाई दें तो नजदीकी डॉक्टर से चला या परामर्श जरूर ले।

Syed Raza

Syed Raza

Next Story