TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

दो दिन बाद लागू होगी जननी सुरक्षा योजना, गर्भवती महिलाओं को मिलेगा मुफ्त इलाज

By
Published on: 23 Dec 2016 7:47 AM GMT
दो दिन बाद लागू होगी जननी सुरक्षा योजना, गर्भवती महिलाओं को मिलेगा मुफ्त इलाज
X

लखनऊ: क्वीन मैरी हॉस्पिटल में जननी सुरक्षा योजना लागू होने के बाद अब महिलाओं को प्रसव, बेड, दवा के साथ साथ जांच भी मुफ्त हो जाएगी। जननी सुरक्षा योजना के तहत सोमवार से क्वीन मैरी हॉस्पिटल में महिलाओं का इलाज पूरी तरह मुफ्त हो जाएगा।

कैसे काम करेगी योजना

-योजना के तहत गर्भवतियों के लिए एक खास कार्ड सिस्टम शुरू किया जाएगा।

-इस कार्ड पर एक नंबर लिखा होगा, जिसे ऑनलाइन रजिस्टर कर दिया जाएगा।

-रजिस्टर्ड नंबर के आधार पर ही जच्चा बच्चा का डाटा हॉस्पिटल में दर्ज हो जाएगा।

-नंबर रजिस्टर्ड होते ही जच्चा बच्चा का इलाज मुफ्त हो जाएगा।

जननी सुरक्षा योजना से मिली सुविधाओं में गर्भवती महिलाओं का सिजेरियन, प्रसव और इसके बाद होने वाला सारा इलाज निशुल्क होगा जबकि उन्हें सिर्फ एंटी नेटल चेकअप का शुल्क देना होगा।

जानकारी मिलने पर हरकत में आया हॉस्पिटल प्रशासन

सरकारी हॉस्पिटलों में इलाज मुफ्त किए जाने के आदेश के बाद भी हॉस्पिटल में भर्ती महिला मरीजों से बाहर से दावा मंगवाने का खेल बदस्तूर जारी है। हॉस्पिटल में भर्ती गर्भवती महिलाओं से प्रसव ग्लूकोज ब्लड ट्रांसफ्यूजन, जांच और एनेस्थीसिया का चार्ज वसूलने के साथ साथ बाहर से दवाएं भी मंगवाई जा रही थीं।

इसके बाद हरकत में आए प्रशासन ने निशुल्क इलाज मुहैया करवाने का दावा किया है। हॉस्पिटल के सीएमएस प्रो. एससी तिवारी के मुताबिक मामले की जानकारी होते ही जांच की गई जिसमे ऑनलाइन सिस्टम शरू होने में दिक्कत की बात सामने आई है। हॉस्पिटल प्रशासन का दावा है की इस परेशानी को सही करवा कर जल्द ही योजना का फायदा गर्भवती महिलाओ को पहुंचाया जाएगा।

Next Story