×

Maha Kumbh: दो साल बाद प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तैयारियां शुरू

प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को लेकर योगी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुम्भ मेला 2025 की तैयारियों की समीक्षा की।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 24 Jun 2022 3:13 PM GMT
Maha Kumbh 2025
X

महाकुंभ 2025। (Social Media) 

Maha Kumbh 2025: प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ (Maha Kumbh 2025) को लेकर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (CM Yogi Adityanath Government) ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसे भव्य बनाने और इसके सांस्कृतिक महत्व को देखते हुए इसके आसपास के धार्मिक स्थलों की मरम्मत करने और जीर्णोद्धार कराने को कहा है।

मुख्य सचिव ने कुम्भ मेला 2025 की तैयारियों को लेकर की समीक्षा

प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुम्भ मेला 2025 (Maha Kumbh 2025) की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि 2025 का महाकुम्भ (Maha Kumbh 2025) भारत और उत्तर प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से दुनिया को परिचित कराने का बेहतरीन अवसर है। महाकुम्भ 2025 (Maha Kumbh 2025) का भव्य आयोजन हो। आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) और महाकुम्भ 2025 (Maha Kumbh 2025) को ध्यान में रखते हुए संगम क्षेत्र के साथ ऐतिहासिक विरासतों व पौराणिक धार्मिक स्थलों के जीर्णाेद्धार कार्य तेजी से सम्पन्न किया जाए।

उन्होंने कहा कि ढाई साल बाद होने वाले महाकुम्भ में देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी। पार्किंग, ट्रांसपोर्ट सिस्टम, रोड कनेक्टिविटी, शुद्ध पेयजल, साफ सफाई, सैनिटेशन, अविरल और निर्मल गंगा की तैयारियों सहित अन्य तात्कालिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाये।

प्रयागराज को क्लीन, ग्रीन और सुंदर शहर बनाने की दिशा में काम हो: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रयागराज को क्लीन, ग्रीन और सुंदर शहर बनाने की दिशा में काम हो। जो जन सहयोग और जन अभियान से ही संभव है। स्वच्छता, कचरा प्रबंधन, सड़क सुरक्षा, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, पेयजल सुविधा, गंगा स्वच्छता, श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए बड़े पैमाने पर जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्ध वर्ग, युवाओं, महिलाओं समेत सामाजिक व धार्मिक संगठनों का जनसहयोग लिया जाए। जन जागरण के साथ मेले से जुड़े अधिकारियों व अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाए।

इस बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात तथा वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मण्डलायुक्त प्रयागराज एवं जिलाधिकारी प्रयागराज सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story