×

नोएडा मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी, केंद्र व राज्य सरकार के निर्देश का इंतजार

अभी एक कोच में 12० सवारी के बैठने ओर खड़े होकर सफर करने की क्षमता है। अब एक कोच में 3० से 4० प्रतिशत सवारी को प्रवेश करने दिया जाएगा। यानी एक कोच में 4० से 5० सवारी ही जा सकेंगी। एक-एक सीट छोड़कर उनको बैठाया जाएगा। खड़े होनी वाली सवारियों में भी दूरी बनाकर रखी जाएगी।

राम केवी
Published on: 16 May 2020 1:04 PM GMT
नोएडा मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी, केंद्र व राज्य सरकार के निर्देश का इंतजार
X

नोएडा। नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर अगले सप्ताह से मेट्रो चलाने की तैयारी है। शुक्रवार को एनएमआरसी अधिकारियों ने बैठक कर स्टेशन ओर मेट्रो की व्यवस्थाएं देखी। केंद्र व राज्य सरकार से निर्देश मिलते ही मेट्रो चलानी शुरू कर दी जाएगी। यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हाथों को सैनेटाइज करना होगा। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप मोबाइल में डाउनलोड होना भी अनिवार्य है।

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे देश मे 22 मार्च से मेट्रो का संचालन बंद है। डीएमआरसी की नोएडा रुट पर ब्लू ओर मजेंटा लाइन पर मेट्रो चल रही है। इससे अलग नोएडा-ग्रेनो के बीच एनएमआरसी एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन कर रही है।

अब लॉकडाउन 4.० के तहत मेट्रो के चलने को मंजूरी मिलने की संभावना है। इसको देखते हुए अब डीएमआरसी के साथ साथ एनएमआरसी ने भी मेट्रो चलाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

एनएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि बैठक कर अधिकारियों ने स्टेशन और मेट्रो कोच के अंदर जाकर व्यवस्थायें देखी हैं। सवारियों के बीच निश्चिित दूरी बनाए रखने के लिए व्यवस्थायें बनाई गई है।

इसके लिए हर स्टेशन, प्लेटफार्म और कोच में करीब 1० कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी ताकि कोविड 19 के सभी नियमों का पालन हो सके। नोएडा-ग्रेनो रुट के लिए 19 ट्रेन हैं। इनमे से 14 ट्रेन रोजाना चलायी जाती हैं। बाकी ट्रेन रिजर्व में रखी जाती हैं।

15-15 मिनट के अंतराल पर मिलेंगी मेट्रो

लॉकडाउन के दौरान 15-15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो सेवा मिलेगी। यह सेवा सोमवार से रविवार तक रहेगी। यदि सफर करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ती है तो उसके अनुसार अंतराल के समय में फेरबदल किया जा सकता है।

कंटेन्मेंट जोन में आने वाले स्टेशन पूर्णता बंद रहेंगे। इन स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रूकेगी। इसकी पूर्ण जानकारी एनएमआरसी की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। इसके साथ प्रत्येक दो घंटे में ऐसे स्थान जो कि मुसाफिरों के संपंर्क में आते है या संभावित है का सैनेटाइजेशन किया जाएगा। थूकने पर पहली बार 5०० और दूसरी बार में 1००० रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए गाइडलाइन

-फेस मास्क लगाकार ही मेट्रो स्टेशन के अंदर जाने और यात्रा करने की अनुमति मिलेगी।

-प्रत्येक मुसाफिर को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

-37.7 डिग्री सेल्सियस तापमान होने पर ही मुसाफिर को यात्रा करने की अनुमति होगी।

-आरोग्य सेतु एप और उसमे दिए गए स्टेटस में सुरक्षित होने के बाद ही यात्रा की जा सकेगी।

-प्रत्येक मुसाफिर को स्क्रीनिंग के बाद हाथों को सैनेटाइज करना होगा इसके बाद ही टोकन व अन्य कार्य हो सकेंगे।

आवश्यकता पड़ने पर होगा लिफ्ट का प्रयोग

मेट्रो स्टेशनों पर लिफ्ट बंद रहेगी। यदि किसी सीनियर सिटिजन को आवश्यता होती है तो उनके लिए इसे खोला जाएगा। एक लिफ्ट में तीन लोग ही जा सकेंगे। तीनों को अपने विपरीत मुंह करना होगा। ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट, क्यूआर कोड, मोबाइल एप , स्मार्ट कॉर्ड का ही प्रयोग करे।

मुसाफिरों को यात्रा के दौरान इन नियमों का करना होगा पालन

-मुसाफिर को मार्क किए गए सीट पर बैठने की अनुमति नहीं होगी।

-अगर आप खड़े होकर यात्रा कर रहे है तो सामने से वाले से दो गज की दूरी रखनी होगी।

-प्लेटफार्म पर सभी तरह के नियमों को लिखा जाएगा। उसी के अनुसार यात्रा करनी होगी।

-स्टेशन व प्लेटफार्म में सीसीटीवी के जरिए भीड़ को देखा जाएगा। भीड़ ज्यादा होने पर किसी भी समय प्रवेश को रोका जा सकता है।

-कोरोना के लक्षण मिलने पर ट्रेन में सफर नही करने दिया जाएगा और मेडिकल टीम को बुलाकर जानकारी दी

अधिकांश स्टेशनों पर प्रवेश व निकासी की एकल व्यवस्था

जिन स्टेशनों पर एनएमआरसी के एफओबी है वहां सिर्फ एक गेट से ही प्रवेश व निकासी की व्यवस्था होगी। इनमे सेक्टर-1०1, 81, एनएसईजेड, सेक्टर-83, 137, 142, 143, 144, 145, 146, 147, 148, अल्फा-०1, डेल्टा-1 और ग्रेटर नोएडा आफिस शामिल है।

इन स्टेशनों पर दोनों तरफ से मिलेगा प्रवेश व निकासी

सेक्टर-51, सेक्टर-5०, सेक्टर-76, नॉलेज पार्क-2 , परी चौक व डिपो स्टेशन शामिल है।

4० से 5० सवारी होंगी एक कोच में

अभी एक कोच में 12० सवारी के बैठने ओर खड़े होकर सफर करने की क्षमता है। अब एक कोच में 3० से 4० प्रतिशत सवारी को प्रवेश करने दिया जाएगा। यानी एक कोच में 4० से 5० सवारी ही जा सकेंगी। एक-एक सीट छोड़कर उनको बैठाया जाएगा। खड़े होनी वाली सवारियों में भी दूरी बनाकर रखी जाएगी।

-मेट्रो चलाने के लिए एनएमआरसी पूरी तरह से तैयार है। सरकार से निर्देश मिलते ही नियमों के तहत मेट्रो चलानी शुरू कर दी जाएगी

रितु माहेश्वरी, एमडी, एनएमआरसी

राम केवी

राम केवी

Next Story