×

Varanasi News: बीएचयू के 102वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां जोरों पर, इस डेट को आयोजित होगा दीक्षांत समारोह

BHU News: समारोह में वर्ष 2020, 2021 तथा 2022 के लिए विभिन्न श्रेणियों में 81 पदक प्रदान किये जाएंगे। इसके बाद 10 से 12 दिसंबर के बीच विभिन्न संस्थानों के दीक्षांत कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 3 Dec 2022 3:18 PM GMT
Preparations of 102nd convocation of BHU in full swing convocation will be held 10 dec
X

Preparations of 102nd convocation of BHU in full swing convocation will be held 10 dec (BHU) 

BHU News: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के 102वें दीक्षांत समारोह के लिए तैयारियां ज़ोरों पर हैं। 10 दिसंबर को विश्वविद्यालय परिसर स्थित स्वतंत्रता भवन सभागार में आयोजित होने वाला दीक्षांत समारोह तकरीबन तीन वर्ष बाद हो रहा है। वैश्विक महामारी कोविड19 के चलते दीक्षांत आय़ोजित नहीं हो सका था। सुबह दस बजे से आरंभ होने वाले समारोह में वर्ष 2020, 2021 तथा 2022 के लिए विभिन्न श्रेणियों में 81 पदक प्रदान किये जाएंगे। मुख्य समारोह के बाद 10 से 12 दिसंबर के बीच विभिन्न संस्थानों/संकायों के दीक्षांत कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। इस वर्ष दीक्षांत कार्यक्रमों में 2020 (11750), 2021 (12032) तथा 2022 (12050) में सफल हुए विद्यार्थियों को डी.लिट., पीएचडी, एम.फिल., स्नातकोत्तर तथा स्नातक की कुल 35832 डिग्री वितरित की जाएंगी।

आल्टो नेटवर्क्स के अध्यक्ष दीक्षांत को करेंगे संबोधित

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पुराछात्र तथा पालो आल्टो नेटवर्क्स के अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकेश अरोड़ा विश्वविद्यालय में दीक्षांत संबोधन देंगे। उन्होंने आईटी-बीएचयू (अब आईआईटी-बीएचयू) से इलेक्ट्रिकल तथा इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री (1985-1989) हासिल की थी।

दीक्षांत कार्यक्रम में आमंत्रित किये जाने पर विश्वविद्यालय का आभार जताते हुए निकेश अरोड़ा ने कहा कि वे बीएचयू, पवित्र नगरी वाराणसी आने तथा सफल विद्यार्थियों से मिलने के आमंत्रण पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

ऐसे भेज सकेंगे अपनी स्वीकृति

इस बीच, संस्थानों व संकायों द्वारा विद्यार्थियों को सूचित किया गया है कि वे दीक्षांत समारोह में शामिल होने के संबंध में अपनी स्वीकृति संबंधित संस्थान/संकाय के ईमेल पर भेज दें।

विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए अपने संकाय के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। दीक्षांत समारोह में डिग्री ग्रहण करने के लिए पहले से एक परिधान निश्चित किया गया है, जिसके बारे में जानकारी संकायों द्वारा विद्यार्थियों को भेज दी गई है।

बेहतर संवाद के लिए इस पोर्टल से जुडे छात्र

डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा अपील की गई है कि वे हाल ही में आरंभ किये गए बीएचयू के पुराछात्र पोर्टल पर स्वयं को पंजीकृत भी कर लें।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विकास में योगदान के लिए पुराछात्रों से बेहतर व प्रभावी ढंग से सम्पर्क व संवाद में बने रहने के लिए विश्वविद्यालय ने नया पुराछात्र पोर्टल शुरु किया है।

नये पोर्टल को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक या वेब एड्रेस www.alumni.bhu.ac.in के माध्यम से देखा जा सकता है। यह पोर्टल काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के पुराछात्रों की विशाल संख्या और विविधता को केन्द्र में रखकर तैयार किया गया है।

इससे विश्वविद्यालय को अपने पुराछात्रों की जानकारी व आंकड़े जमा करने, सहेजने तथा उनका प्रभावी प्रबंधन करने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही साथ पुराछात्रों को अपने सहपाठियों, शहरों व अन्य साझा रुचियों के आधार पर आपस में जुड़ने में भी सहूलियत होगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story