×

UP News: गर्भवती महिलाओं की PPP मॉडल पर मुफ़्त अल्ट्रासाउंड जांच की तैयारी, मिलेगा अल्पाहार

UP News: नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की तरफ से बजट का प्रावधान किया गया है।

Shashwat Mishra
Published on: 21 Nov 2022 3:12 PM GMT
Preparing for free ultrasound test on PPP model for pregnant women
X

Preparing for free ultrasound test on PPP model for pregnant women (Social Media) 

UP News:अब प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर जांच के लिए गर्भवती महिलाओं को भूखे-प्यासे बैठने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को जल पान की सुविधा भी मिलेगी। नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की तरफ से बजट का प्रावधान किया गया है। पीपीपी मॉडल पर अल्ट्रासाउंड जांच भी होगी।

हर माह 24 तारीख को सामुदायिक व दूसरी स्वास्थ्य ईकाईयों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया जाता है। इसमें गर्भवती महिलाओं को जांच समेत दूसरी स्वस्थ्य संबंधी सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। कई बार महिलाओं को जांच आदि में काफी समय लगता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को भूखे-प्यास जांच व डॉक्टर की सलाह के लिए इंतजार करना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं के लिए अभियान के तहत जल पान व अल्पाहार के इंतजाम का प्रावधान किया गया है। एनएचएम की तरफ से अभियान के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (एफआरयू) 1500 रुपये प्रदान किये जायेंगे। ताकि गर्भवती महिलाओं हेतु जल-पान की व्यवस्था की जा सके।

पीपीपी मॉडल पर अल्ट्रासाउंड जांच

सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं का निशुल्क इलाज का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्र के सभी अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा नहीं है। महिलाओं को जिला स्तरीय ईकाईयों पर रेफर करना पड़ रहा है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को जांच के लिए असुविधा उठानी पड़ रही है। महिलाओं को दुस्वारियों से बचाने के लिए पीपीपी मॉडल पर अल्ट्रासाउण्ड जांच का प्रावधान किया गया है। गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस में पीपीपी मॉडल पर अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। जिन केंद्रों में ज्यादा गर्भवती होंगी उनमें प्राथमिकता के आधार पर सुविधा लागू की जायेगी।

'सरकार की तरफ से लगातार बढ़ाई जा रही सुविधाएं'

इस संबंध में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्युदर के आंकड़ों में कमी लाने की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। सुरक्षित प्रसव के लिए महिलाएं डॉक्टर की सलाह पर समय पर जांच व इलाज करायें। सरकार की तरफ से अस्पतालों में लगातार सुविधाये बढ़ाई जा रही हैं। केंद्र की मोदी सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बेहद गंभीर है। कल्याणकारी योजनाये लागू की जा रही हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story