×

Ayodhya: मॉरीशस के राष्ट्रपति ने किया रामलला का दर्शन, बोले- 'भगवान राम ने मुझे बुलाया है, इसलिए आया हूं'

Ayodhya News : मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन अयोध्या पहुंच रामलला के दर्शन किए। उन्होंने कहा, वसुधैव कुटुंबकम ही हिंदू धर्म की विशेषता है।

aman
Written By aman
Published on: 21 Nov 2022 10:33 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2022 1:41 PM GMT)
president of mauritius prithviraj singh roopun reached ayodhya said lord ram has called me so i have come
X

मॉरीशस के राष्ट्रपति ने किया रामलला का दर्शन (Social Media)

Ayodhya News: मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन (Mauritius President Prithviraj Singh) व उनकी पत्नी संयुक्ता रूपन सोमवार (21 नवम्बर) को रामनगरी अयोध्या पहुंचे। यूपी की राजधानी लखनऊ से वो कार जरिये अयोध्या पहुंचे। पृथ्वीराज सिंह सरयू तट के पास सरयू होटल पहुंचे। वहां से वो हनुमंत लला दरबार गए। मॉरीशस के राष्ट्रपति ने हनुमान जी की पूजा-अर्चना और आरती की। इस दौरान हनुमानगढ़ी (Hanuman Garhi ayodhya) के संत राजू दास ने उनका स्वागत किया। मॉरीशस के राष्ट्रपति के साथ 7 सदस्यों का डेलीगेशन भी था।

बता दें, मॉरीशस के राष्ट्रपति मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन (Prithviraj Singh Roopun) ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हनुमानगढ़ी में पूजा की। यहां से वो सीधे रामलला के दर्शन करने पहुंचे। यहां भी उन्होंने पूजा-अर्चना और आरती की। मॉरीशस के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की। उन्होंने अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का भी अवलोकन किया।

'भगवान राम ने मुझे बुलाया है'

मॉरीशस के राष्ट्रपति ने पूजा-अर्चना के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, भगवान राम ने मुझे बुलाया है, इसलिए मैं आया हूं। इस दौरान राम जन्मभूमि के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास (Acharya Satyendra Das) ने उनका अभिनंदन किया। साथ ही, राम लाला का प्रसाद भी भेंट किया। पृथ्वीराज सिंह रूपन ने राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण कार्य को भी देखा। मंदिर निर्माण कार्य को देखकर वो खुश नजर आए।

'वसुधैव कुटुंबकम' ही हिंदू धर्म की विशेषता

मीडिया से बात करते हुए मॉरीशस के राष्ट्रपति ने कहा, 'दुनिया को हिंदू धर्म से बड़ा संदेश मिलता है। 'वसुधैव कुटुंबकम' ही हिंदू धर्म की विशेषता है। उन्होंने कहा, वसुधैव कुटुम्बकम् सनातन धर्म का मूल है। हिन्दू धर्म इसी विचारधारा के साथ आगे बढ़ रही है। इस दौरान राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन में उपनिषद सहित ग्रन्थों की भी चर्चा की। वसुधैव कुटुम्बकम्र् का अर्थ समझाते हुए कहा, धरती ही परिवार है। मेरा मानना है कि पूरी धरती एक ही परिवार की है। उन्होंने आगे कहा, ये यह तो हमारा सौभाग्य है कि हमें प्रभु राम ने यहां बुलाया है। यह सौभाग्य बहुत कम लोगों को प्राप्त होता है।'

सिद्ध पीठ कनक भवन भी पहुंचे

पृथ्वीराज सिंह रूपन (Prithviraj Singh Roopun) सिद्ध पीठ कनक भवन भी पहुंचे। यहां उन्होंने कनक बिहारी सरकार की पूजा-अर्चना की। कनक भवन दर्शन के बाद राष्ट्रपति वो पुनः होटल लौट गए। जहां दोपहर का खाना खाने के बाद लखनऊ के लिए रवाना हो गए। मॉरीशस के राष्ट्रपति की यात्रा के मद्देनजर अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। कई जगह रूट डायवर्ट भी किया गया था।

हुआ भव्य स्वागत

अयोध्या पहुंचने पर मॉरीशस के राष्ट्रपति का स्वागत सांसद लल्लू सिंह, विधायक अयोध्या वेदप्रकाश गुप्ता, विधायक रूदौली रामचन्द्र यादव, महापौर, ऋषिकेश उपाध्याय, आयुक्त नवदीप रिणवा, डीआईजी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, डीएम नितीश कुमार, एसएसपी प्रशान्त वर्मा, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल सहित बीजेपी के महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story