×

Lucknow: यूपी के दौरे पर चार दिन रहेगें राष्ट्रपति, छह जून को यूपी विधानमंडल को सम्बोधित करेंगे

Lucknow: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जून के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। वह यहां चार दिन रहेगें

Shreedhar Agnihotri
Published on: 24 May 2022 4:10 PM GMT
President Ram Nath Kovind
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (फोटो सोशल मीडिया)

President Ram Nath Kovind Lucknow Visit: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जून के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। वह यहां चार दिन रहेगें। रामनाथ कोविंद यहां पहुंचने के बाद 6 जून को उत्तर प्रदेश विधानसभा मंडप में अमृत महोत्सव के तहत विधानसभा व विधान परिषद के संयुक्त अधिवेशन को भी संबोधित करेंगे।

गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारंभ करेंगे राष्ट्रपति

जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति गोरखपुर स्थित गीता प्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह का शुभारंभ भी करेंगे। इसके अलावा वह संतकबीर नगर के मगहर भी जाएंगे। जहां पर वह संत कबीर की समाधि स्थली पर जाकर पूजा अर्चना करेंगे। इसकी तैयारियों में पुलिस व प्रशासनिक अफसर जुटे हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) चार जून को गोरखपुर आने के बाद गोरखनाथ मंदिर जाकर गुरु गोरखनाथ का दर्शन-पूजन करेगे। साथ ही इस दिन उनका गोरखपुर में ही रात्रि विश्राम का भी कार्यक्रम है।

इसके बाद अगले दिन पांच जून को राष्ट्रपति गोरखपुर से मगहर होते हुए वाराणसी जाएगें। फिर इसके बाद वाराणसी से राजधानी लखनऊ आ जाएगें। उनका छह जून को राष्ट्रपति लखनऊ में विधानसभा व विधान परिषद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

3 जून को पीएम मोदी के साथ गांव परौंख जाएंगे रामनाथ कोविंद

इसके अलावा राष्ट्रपति राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ तीन जून को अपने गांव परौंख भी आने की चर्चा है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) 3 जून को अपने पैतृक गांव परौंख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जाएगें। इसके बाद

अगले दिन राष्ट्रपति 4 जून को कानपुर नगर में मर्चेंट चैम्बर आफ यूपी के 90 वर्ष पूरे होने पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति होंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक 3 जून को राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री दिल्ली से लखनऊ पहुंचेंगे। वहां से हेलीकाप्टर से कानपुर देहात स्थित अपने गांव परौंख जाएंगे। 4 बजे तक जनसभा संबोधित करने के बाद गांव में स्थित पथरी देवी मंदिर में पूजन करेंगे।

हालांकि इन सब कार्यक्रमों की अधिकृत घोषणा नहीं की गयी है। पर कोविंद के गांव परौंख को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। स्थानीय प्रषासन गांव में तैयारी करने में जुटा हुआ है। कार्यक्रम के दौरान अमृत तालाब, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और जल बजट परियोजना को भी लांच कराने की तैयारी है। इस दौरान वहां कई अन्य योजनाओं को भी लांच किया जा सकता है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के संभावित दौरे को लेकर यहां उत्साह का माहौल है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story