×

President Visit : मगहर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कबीर एकेडमी सहित विभिन्न परियोजनाओं का किया लोकार्पण

President in Sant Kabir Nagar : देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गोरखपुर दौरे के बाद आज संतकबीर नगर जनपद के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

Amit Pandey
Written By Amit Pandey
Published on: 5 Jun 2022 8:31 AM GMT
President Ram Nath Kovind
X

President Ram Nath Kovind (Image Credit : Social Media)

President Visit Maghar : यूपी के संतकबीर नगर (Sant Kabir Nagar) जिले में आज देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) पहुंचे सूफी संत की नगरी में पहुंचकर राष्ट्रपति ने कबीर एकेडमी सहित विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान राष्ट्रपति ने कबीर की समाधि पर मत्था टेकते हुए मजार पर चादर चढ़ाई. संत कबीर नगर जिले में पहुंचे राष्ट्रपति का यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) फूल गुलदस्ता भेंट करते हुए स्वागत किया।

मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने किया राष्ट्रपति का स्वागत

आपको बता दें कि आज करीब 9:40 पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संत कबीर नगर जिले के मगहर पहुंचे मगहर में राष्ट्रपति का स्वागत यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने किया इस दौरान राष्ट्रपति ने कबीर की समाधि पर मत्था टेकते हुए लगभग 60 करोड़ की परियोजना का लोकार्पण किया। इस दौरान राष्ट्रपति ने कबीर समाधि स्थल के पास वृक्षारोपण भी किया।इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि महात्मा कबीर ने समाज से ऊच नीच जाति पार्टी का भेद समाप्त करके समरसता स्थापित करने का कार्य किया जिस समय उनका जन्म हुआ उस समय विदेशी आक्रांता ओं का देश पर आक्रमण का दौर चल रहा था ऐसे कठिन परिस्थितियों में सूफी संत कबीर दास ने विश्व भर को शांति का संदेश दिया उन्होंने कहा पीर वही है जो दूसरे की पीड़ा समझता हूं और महात्मा कबीर सब की पीड़ा समझते थे। इस कारण वह सच्चे पीर थे मगहर की अभिशप्त धरती पर आकर उन्होंने इसे स्वर्ग बना दिया आज मगहर की पहचान पूरे विश्व में एक अलग रूप से बन चुकी है।

एकता के सूत्र में पिरोने का किया कार्य

उन्होंने कहा कि कबीरदास भूलकर परिवार के थे तथा खुद भी कपड़ा बुनते थे जिस प्रकार उन्होंने कपड़ा बुना उसी प्रकार उन्होंने प्रेम और सौहार्द के संदेश से सभी को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य किया उनके विचार हर युग में प्रासंगिक रहेंगे युवा उनके विचारों और दर्शन परब कबीर शोध संस्थान में शोध भी कर सकेंगे राष्ट्रपति ने कहा कि बिहार का राज्यपाल रहने के दौरान और इसके बाद भी वह लगातार कबीर से संबंधित कार्यक्रमों में शामिल होते रहे हैं बोधगया से वट वृक्ष मंगवा कर उन्होंने राष्ट्रपति भवन में भी स्थापित करवाया है। जिस प्रकार राष्ट्रपति भवन का वृक्ष विशाल हो चुका है उसी प्रकार कबीर चौरा परिसर में उनके द्वारा लगाए गए पौधे यहां पर आने वाले पर्यटकों को छाया दे सके इसकी वह कामना करते हैं। अपनी इन बातों से उन्होंने अधिकारियों को रोपित पौधों के संरक्षण के लिए प्रकार अंतर से संदेश भी दिया।

संत कबीर अकादमी के सभागार में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने अपने 13 मिनट के उद्बोधन में सामाजिक एकता और मगहर के विकास पर खुद को केंद्रित रखा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका मंच पर स्वागत किया मुख्यमंत्री ने उन्हें बखीरा के पीतल से बने संत कबीर की प्रतिमा और हथकरघा से बनी चादर भेंट किया केंद्र और प्रदेश की सरकार विभिन्न धर्मों से जुड़े स्थलों के विकास के लिए कार्य कर रही है इसके पीछे पर्यटन केंद्र बनाने के साथ ही रोजगार सृजन का भी है काशी विश्वनाथ में कोरियर कोरिडोर बन जाने से वहां हर दिन औसतन एक लाख लोग पहुंच रहे हैं। इससे वहां रोजगार का सृजन भी हो रहा है प्रधानमंत्री जी ने मगहर में विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया था यह गौरव का विषय है देश के राष्ट्रपति द्वारा इसका लोकार्पण किया जा रहा है उन्होंने कहा कि हर हर स्तर से सरकार रोजगार सृजन के साथ ही विकास के लिए संकल्पित है राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के आभार ज्ञापन के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ।

चप्पे-चप्पे पर तैनात रहे पुलिसकर्मी

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर कबीर चौरा परिसर की सुरक्षा को तीन भागों में बांटा गया था परिसर के बाहर की सुरक्षा व्यवस्था जनपद की पुलिस के हवाले रही, परिसर के अंदर सुरक्षा व्यवस्था की कमान पीएससी के मध्य जोन के आईजी चंद्र प्रकाश के नेतृत्व में दिया गया था। जबकि सभागार में सुरक्षा व्यवस्था की कमान एनएसजी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के कमांडो और अधिकारियों के हवाले की परिसर में मीडिया कर्मियों को छोड़कर सभागार में सिर्फ तीन सौ व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति थी। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पहले से पास जारी किया गया था बिना पास के किसी भी व्यक्ति को कबीर चौरा परिसर में भी प्रवेश नहीं करने दिया गया।

पूरे परिसर को लग्न को 3 किलोमीटर की परिधि में नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया था। इस क्षेत्र से होकर राज्यपाल मुख्यमंत्री और महामहिम राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर को छोड़कर कोई भी अभिमान अथवा ड्रोन नहीं उड़ाया जा सकता था परिसर के आसपास के घरों पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहे जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने एसपी सोनम कुमार के साथ सुबह 6:00 बजे पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल की बताते चलें कि शनिवार को दिन में लगभग 2:00 बजे दो हेलीकॉप्टर उतरे इसके साथ ही यहां सुरक्षा व्यवस्था का पूर्वाभ्यास भी हुआ था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story