×

राष्ट्रपति ने किया अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ

देश के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक, अपोलो हॉस्पिटल्स ने मेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ मिलकर शहर में अत्यधिक सुविधा प्रदान करने हेतु 330 बेड से लैस अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का शुभारम्भ किया।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Feb 2019 2:29 PM GMT
राष्ट्रपति ने किया अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का शुभारंभ
X

लखनऊ: देश के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक, अपोलो हॉस्पिटल्स ने मेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ मिलकर शहर में अत्यधिक सुविधा प्रदान करने हेतु 330 बेड से लैस अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का शुभारम्भ किया। भारत के राष्ट्रपति महामहिम श्री राम नाथ कोविंद द्वारा कानपुर रोड स्थित अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल का उद्घाटन किया गया। इस उपलक्ष में गृह मंत्री राजनाथ सिंह,कैबिनेट मंत्री श्री बृजेश पाठक और कैबिनेट मंत्री, रीता बहुगुणा जोशी, राज्यपाल श्री राम नाईक व उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। इस अवसर पर अपोलो ग्रुप के फाउंडर चेयरमेन डॉ. प्रताप सी रेड्डी और अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के संस्थापक और सह-अध्यक्ष डॉ. सुशील गट्टानी भी विशेष रूप से मौजूद रहे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुलवामा के शहीदों को नमन करते हुए कहा कि लखनऊ कहा कि लखनऊ में कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय चिकित्सा केंद्र है ऐसे में ३०० बेड वाले ये हॉस्पिटल में राजधानी के लिए एक अनूठी सौगात है। देश चिकित्सा के क्षेत्र में काफी प्रगति कर रहा है.आज पीएम मोदी जी नीतियों में चिकित्सा क्षेत्र में काफी सराहनीय तरक्की की है। आयुष्मान योजना के तहत आज गरीबो को काफी लाभ मिला पहले उसे अपने उपचार के लिए अपनी ज़मीन भी बेचनी पद जाती थी मगर आज ऐसा नहीं है।

यह भी पढ़ें.....हम छोटे दलों के साथ सत्ता परिवर्तन करेंगे, फिर व्यवस्था परिवर्तन: शिवपाल

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने कहा , अपोलो हॉस्पिटल चिकित्सा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा वैसे तो हॉस्पिटल किसी को न जाना पड़े लेकिन यदि किसी कारणवश कोई चला जाये तो वह बेहतर सुविधा प्राप्त करके हॅसते हुए वापस जाये। राम नाइक ने कहा कि गरीबो के उपचार के लिए सरकार की आयुष्मान योजना से अपोलो हॉस्पिटल भी जुड़ने के लिए विचार करें ताकि गरीबों को बेहतर इलाज मिल सकें। पहले लोगों को चेन्नई,मुंबई,दिल्ली जाना पड़ता था इलाज के लिए लेकिन अब लखनऊ में खुलने से उन्हें ये सारा उपचार लखनऊ में मिल जायेगा।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - चिकित्सा के क्षेत्र में अपोलो हॉस्पिटल का योगदान काफी सराहनीय है लखनऊ में वैसे कई नामचीन-विख्यात चिकित्सा हॉस्पिटल है जिनमे केजीएमसी ,एसजीपीजीआई , लोहिया आदि है लेकिन इसके बावजूद भी यदि बेहतर प्राइवेट हॉस्पिटल की चैन न होतो चिकित्सा की स्थिति काफी बदतर हो जायेगी। भारत सरकार भी चिकित्सा में बेहतरी के लिए आयुष्मान योजना के तहत 10 करोड़ लोगों के उपचार की व्यवस्था की है। जिनमे हर मरीज सलाना 5 लाख का उपचार मुफ़्त में करवा सकता है। देश के 59 प्रतिशत लोग अपना उपचार अबतक खुद के खर्चे पर करवाते थे अब उनको इस योजना के तहत काफी लाभ मिलेगा। भारत आज मेडिकल टूरिज्म के रूप में अपने बेहतर उपचार के लिए जाना जाने लगा है. देश प्रधानमंत्री के द्वारा हमारा देश स्वच्छता मिशन कस लिए सराहनीय काम कर रहा है बीमारी दूर करने के लिए साफ़-सफाई काफी जरूरी है।

यह भी पढ़ें.....किसानों की हालत को ध्यान में रखकर PM मोदी ने उन्हें मुख्यधारा में रखा है: जेपी नड्डा

अपोलोमेडिक्स विश्व स्तरीय तकनीक, विशेषज्ञों द्वारा हेल्थकेयर के साथ मरीज़ो को उच्च स्तरीय अनुभव भी प्रदान करेगा। हॉस्पिटल का डिजाइन अंतरराष्ट्रीय कार्य प्रणाली व उपचार पद्धतियों से लैस है जो की मरीजों को स्वास्थ्य से जुडी बेहतरीन सुविधाओं का अनुभव प्रदान करेगा। राजधानीवासियों को विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा के लिये अब शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि अब उन्हे यह सारी सुविधाएं अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में ही विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम द्वारा प्रदान की जाएंगी।

अस्पताल के बुनियादी ढांचे की बात करें तो, अपोलो मेडिक्स 330 बेड का हाॅस्पिटल है जिसमें 110 क्रिटिकल केयर यूनिट के लिए हैं। अस्पताल में विश्व स्तरीय उपकरणों में एकीकृत व भविष्य के लिये तैयार प्रौद्योगिकियों का एक संयोजन है जैसे एमआरआई, पेट -स्कैन, ट्रू-बीम लिनैक, 384 स्लाइस सीटी स्कैन, कार्डियक, न्यूरो कैथ लैब और आपातकालीन सुविधा उपलब्ध है। यहां मरीजों के लिए सभी सुपर स्पेशिएलिटी सुविधाएं जैसे चेस्ट मेडिसिन, यूरोलॉजी, गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, गायनिक, कार्डियक चिकित्सा , कैंसर चिकित्सा, ऑर्थोपेडिक्स, गैस्ट्रोसाइंस, किडनी व अन्य सभी संबद्ध विशेषताओं के साथ महत्वपूर्ण चिकित्सा 24’7 घंटे उपलब्ध रहेंगी।

यह भी पढ़ें.....प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को मायावती ने बताया छलावा

अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप के चेयरमैन डॉ.प्रताप सी रेड्डी ने कहा कि लखनऊ में अपोलो मेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के माध्यम से लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने का प्रयास रहेगा। हम लोगों को विश्व स्तरीय उपचार सुविधा देने जा रहे हैं जो अब तक सिर्फ देश के मेट्रोपालिटन शहरों में उपलब्ध हैं। यहाँ विशेषज्ञ डाॅक्टरों की टीम रहेगी , जो 24 ’7 राज्य के लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराएगी।

वहीं अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की संयुक्त एमडी सुश्री संगीता रेड्डी ने कहा कि अब लखनऊ वासियों का काफी समय बचेगा क्योंकि जो लोग पहले अपना उपचार करवाने शहर से बाहर जाते थे अब उन्हे वह सारी बेहतर सुविधायें अपोलोमेडिक्स के विशेषज्ञों डाक्टरों की टीम द्वारा लखनऊ में ही प्राप्त होगी। चिकित्सा उत्कृष्टता व निर्बाध इलाज सुनिश्चित करने के लिए उच्च अनुभवी डॉक्टरों, नर्सिंग और प्रशासन की एक गतिशील टीम है। हम इस हॉस्पिटल के द्वारा प्रदेश के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को और अधिक सुलभ बनायेंगे ताकि लखनऊ और आस-पास के लोगों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण उपचार के लिए लम्बा सफर तय कर शहरों की यात्रा करने की आवश्यकता न पड़े।

यह भी पढ़ें.....जानिए कौन चाहता है आतंकी हमले के बाद दक्षिण अफ्रीका जैसा हाल पाकिस्तान का

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के संस्थापक और सह-अध्यक्ष डॉ. सुशील गट्टानी ने कहा प्रदेश का सबसे आधुनिक अस्पताल प्रदेश-वासियों की सेवा में तत्पर रहेगा। हॉस्पिटल में सभी तरह की अत्याधुनिक मशीनें हैं जिसके द्वारा हम मरीजों को सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करने की चेष्टा रखते हैं। अपोलोमेडिक्स में सभी तरह के रोगों का इलाज किया जायेगा। हमारा प्रयास होगा कि मरीज को सभी तरह की बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायें व उन्हें सभी स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओ का समाधान अब राजधानी के अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में मिले।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story