×

राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियां जोरों पर, 9-10 दिसंबर को रहेंगे गोरखपुर में

Shivakant Shukla
Published on: 4 Dec 2018 6:58 AM GMT
राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियां जोरों पर, 9-10 दिसंबर को रहेंगे गोरखपुर में
X

गोरखपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविद नौ और दस दिसंबर को गोरखपुर में रह सकते हैं। वह महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह समारोह में बतौर मुख्य अतिथि आ रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर में देश के प्रथम नागरिक रामनाथ कोविंद के आगमन रात्रि विश्राम के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं।

गोरखपुर ही नहीं प्रदेश का प्रशासनिक अमला इसके लिए राष्ट्रपति भवन व सचिवालय के सीधे संपर्क में है। महामहिम की एक-एक मिनट की गतिविधियां और विश्राम स्थल पर उनकी आवश्यकता जरूरत के संबंध में मिल रहे निर्देशों को पूरा करने में अफसर जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें—राजस्थान चुनाव: बीजेपी-कांग्रेस ने झोंकी पूरी ताकत, आज 3-3 रैलियां करेंगे मोदी और राहुल

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 10 दिसंबर को महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित हो सकते हैं। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव एसपी गोयल समन्वयक की भूमिका में होंगे। राष्ट्रपति के इस अधिकारीक कार्यक्रम के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव से कई महत्वपूर्ण जानकारियां मांगी गई हैं। राष्ट्रपति के सचिवालय ने उन महानुभाव के नाम और पद की सूची मांगी है। जो एयरपोर्ट और कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे निमंत्रण पत्र के साथ कार्यक्रम स्थल की मिनट 2 मिनट गतिविधियां और डायस प्लान के ब्यौरा भी सचिवालय से मांगा गया है।

ये भी पढ़ें—6 दिसंबर को मंदिरों में पूजा और आरती करेगी VHP, राम मंदिर निर्माण का लेगी संकल्प

राष्ट्रपति की मौजूदगी में मौसम का मिजाज कैसा रहेगा इसके लिए अनुमति अधिकतम और न्यूनतम तापमान की जानकारी भी सचिवालय ने मांगी है इसके अलावा सड़क मार्ग से यात्रा के दौरान लगने वाले समय के बारे में भी जानकारी मांगी गई है इसके साथ ही हेलीपैड का जीपीएस कोऑर्डिनेट भी पूछा गया है।

राष्ट्रपति के विश्राम कक्ष (प्रेसिडेंट सूट) में सख्त गद्दे वाला बेड लगाना होगा। जबकि इसमें एक फुल साइज का आईना चाहिए होगा। कमरे में उनको एक ट्रेड मिल (व्यायाम मशीन) चाहिए होगी जबकि कपड़ों को आयरन करने का इंतजाम भी करना होगा।

ये भी पढ़ें— भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रत्यूषमणि त्रिपाठी की मौत, परिजनों ने कहा-पुरानी रंजिश में हुई हत्या

सचिवालय ने राष्ट्रपति के व्याख्यान चबूतरे को लेकर भी निर्देश जारी किए हैं। इसकी ऊंचाई 124.5 सेंटीमीटर जब की चौड़ाई 84 सेंटीमीटर रखनी होगी राष्ट्रपति के फुट रेस्ट (पैर रखने की जगह) की ऊंचाई 3 इंच लंबाई 18 इंच और चौड़ाई 15 इंच होगी मई को भी निर्धारित दूरी पर लगाने को कहा गया है

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story