×

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में मायावती के दांव से अखिलेश हुए हैरान

Presidential Election 2022: समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव बसपा सुप्रीमो मायावती के एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दिए जाने से हैरान हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 Jun 2022 6:53 AM GMT
Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में मायावती के दांव से अखिलेश हुए हैरान
X

मायावती-अखिलेश यादव (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Presidential Election 2022: विपक्षी दल एवं बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) ने भले ही एनडीए के राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवार (Presidential Election Candidate) द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) को समर्थन देने का फैसला लिया हो पर मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अभी इस चुनाव को लेकर अपना फैसला नहीं लिया है। शुक्रवार को हुई बैठक में इस बात का फैसला नहीं हो सका पर इस मामले में मायावती ने बड़ा दांव खेलते हुए इस बात का मैसेज देने का काम किया कि वह कमजोर समाज के साथ है।

वहीं मायावती ने अपनी बात को यह कहकर और मजबूती दे दी कि हमने यह फैसला न तो भाजपा या एनडीए के समर्थन में और न ही विपक्ष के खिलाफ बल्कि अपनी पार्टी और आंदोलन को ध्यान में रखते हुए लिया है। 2012 में हुए राष्ट्रपति के चुनाव में मायावती ने सत्ताधारी यूपीए उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को अपनी पार्टी का समर्थन दिया था।

उल्लेखनीय है कि समाजवादी पार्टी और सहयोगी दलों को मिला कर 125 विधायक हैं, सहयोगी दल रालोद, निर्दलीय मिला कर सपा के राज्यसभा में पांच सांसद हैं। लोकसभा में अभी तीन सांसद हैं। दो सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। सपा इन्हें जीतेगी तो पांच सांसद रहेंगे।

सपा यशवंत सिन्हा को दे सकती है समर्थन

अभी तक राष्ट्रपति चुनाव को लेकर इस बात की अधिकृत घोषणा नहीं हुई पर उम्मीद कि समाजवादी पार्टी ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के कहने पर विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को अपना समर्थन दे सकती है। शुक्रवार को हुई बैठक में न तो आजम खां मौजूद थें और न ही चाचा शिवपाल सिंह यादव।

उधर ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू केा समर्थन देने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं। दलितों और अल्पसंख्यकों की राजनीति में आगे रहने वाले जगन मोहन रेड्डी इस समुदाय को एक बार फिर इस बात का संदेश दिया है कि वह इस समुदाय के लिए अपना मिशन जारी रखेंगे।

मायावती के फैसले से हैरान अखिलेश यादव

अब उत्तर प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव बसपा सुप्रीमो मायावती के एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन दिए जाने से हैरान हैं। विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा सवर्ण बिरादरी से आते है। जबकि समाजवादी पार्टी पिछड़ो दलितों और अल्पसंख्यकों की पार्टी कही जाती रही है।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story