×

Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana, एक क्लिक में जानें क्या है यूपी की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गरीबों में अन्न वितरण करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 4 Aug 2021 6:42 PM GMT
nodal officer
X

नोडल अधिकारी सचिव नगर विकास उत्तर प्रदेश शासन अनुराग यादव ने अधिािरियों के साथ की बैठक

Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गरीबों में अन्न वितरण करेंगे। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में तैयारियां पूरी कर ली गई है। किस जिले में क्या तैयारी है प्रस्तुत है एक रिपोर्ट...

मीरजापुर: गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए तैयारियां पूर्ण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीबों में अन्न वितरण के लिये 5 अगस्त को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत आयोजित अन्न महोत्सव कार्यक्रम के तहत अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारक के लाभार्थियों को अन्न वितरण किया जायेगा। प्रधानमंत्री द्वारा लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सीधे सवांद स्थापित किया जायेगा। कार्यक्रम की तैयारियों के दृष्टिगत जनपद के नोडल अधिकारी सचिव नगर विकास उत्तर प्रदेश शासन अनुराग यादव ने जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी वीएस, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह सहित राशन की दुकानों पर वितरण की निगरानी हेतु बनाये गये जोनल सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि अन्न महोत्सव में नि:शुल्क खाद्यान्न को शासन द्वारा मुहैया कराये गये बैग में दिया जायेगा तथा साथ ही शासन की योजनाओं से सम्बन्धित फोल्डर भी दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि सभी राशन की दुकानों पर बैग, फोल्डर, बैनर आदि समय से उपलब्ध हो जाये। उन्होंने यह भी कहा कि लाइव प्रसारण के लिये बिजली जनरेटर आदि व्यवस्था के साथ ही साथ सभी पर्यवेक्षणीय अधिकारी द्वारा नामित दुकानों की फोटोग्राफ बनाकर जिला पूर्ति अधिकारी के द्वारा बनाये गये व्हाट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि दुकानों पर नामित किये गये नोडल अधिकारियों को प्रत्येक सामानों की चेक लिस्ट उपलब्ध करा दिया जाय, ताकि उनके द्वारा यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि तैयारियों से सम्बन्धित सभी समाग्री उपलब्ध हो गयी हैं।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनान्तर्गत जनपद में संचालित 1035 राशन की दुकानों पर सभी समाग्री उपलब्ध करा दी गयी हैं। अन्न महोत्सव के के दौरान निर्धारित समय पर अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को निर्धारित यूनिट के आधार पर 5 किलोग्राम प्रति यूनिट खाद्यान्न जिसमें 3 किलोग्राम गेहूॅ व 2 किलोग्राम चावल निशुल्क वितरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी जनप्रतिनधियों को भी निर्धारित दुकानों पर आमंत्रित किया गया है। जिनके द्वारा अन्न वितरण किया जायेगा। जिला पूर्ति उमेश चन्द्र के द्वारा बताया गया कि जनपद के सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा अन्न वितरण कराया जायेगा।

अन्न वितरण योजना के तहत अनुप्रिया पटेल, राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग, भारत सरकार सांसद के द्वारा सिटी विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत नुआव एवं रामसकल राज्यसभा सदस्य के द्वारा ग्राम पंचायत विजयपुरा के राशन की दुकान पर राशन वितरण हेतु आमंत्रित किया गया है। इसी प्रकार रमाशंकर सिंह पटेल ऊर्जा राज्यमंत्री मड़िहान विकास खण्ड के ग्राम पंचायत मनवा, शुचिस्मिता मौर्या विधायक मझवा, विकास खण्ड सिटी के ग्राम पंचायत भोड़सर, रत्नाकर मिश्र विधायक नगर विकास खण्ड छानबे के ग्राम पंचायत गैपुरा, अनुराग सिंह पटेल विधायक चुनार विकास खण्ड सीखड़ के ग्राम पंचायत सुल्तानपुर, आशीष पटेल विधान परिषद सदस्य विकास खण्ड नगर के ग्राम पंचायत चितावनपुर, राजू कनौजिया अध्यक्ष जिला पंचायत के विकास नगर के ग्राम पंचायत लोहदी कला राशन की दुकानों पर पहुंचकर अन्न महोत्सव के अवसर पर लाभार्थियों में अन्न वितरण करेंगे।

सोनभद्र: पीएम करेंगे उचित दर दुकानदारों और लाभार्थियों से सीधे संवाद


प्रदेश में गुरुवार को मनाए जाने वाले अन्न वितरण उत्सव कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी जिले के उचित दर दुकानों पर मौजूद दुकानदारों और लाभार्थियों से सीधे वर्चुअल संवाद करेंगे। सोनभद्र को विशेष जिले के रूप में चयनित होने के कारण, बुधवार को पूरे दिन जहां जिले के अफसर तैयारियों को लेकर हांफते रहे। वहीं जिले के नोडल अधिकारी एवं श्रम आयुक्त उत्तर प्रदेश मोहम्मद मुस्तफा ने जिले में डेरा डाल दिया है। बुधवार को उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर अन्न वितरण के लिए चयनित लाभार्थियों और कार्यक्रम को लेकर की गई तैयारियों की गहन समीक्षा की।

उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले के सभी 788 सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर प्रधानमंत्री के सीधे संवाद के सजीव प्रसारण की तैयारियों के बारे में जाना। शासन से भेजे गए झोले, जिसमें प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का राशन दिया जाएगा, की उपलब्धता, इसके प्रचार-प्रसार और जनप्रतिनिधियों को आयोजित कार्यक्रमों में उपस्थिति को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

डीएम अभिषेक सिंह ने बताया कि जिले की 788 सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकानों के माध्यम से 4 लाख 847 कार्ड धारकों के मुकाबले 14 लाख 90 हजार 137 यूनिट का अनाज निःशुल्क मुहैया कराया जा रहा है। इसमें अन्त्योदय के 60 हजार 558 राशन कार्ड की एक लाख 80 हजार 997 यूनिट और पात्र गृहस्थी के 3 लाख 40 हजार 289 राशन कार्ड की 13 लाख 9 हजार 140 यूनिट का अनाज शामिल है। राशन वितरण के लिए 44 हजार 704 क्विंटल गेहूं और 29 हजार 803 क्विंटल चावल का आवंटन प्राप्त हो चुका है।

दुकान स्तर पर नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। राशन वितरण के लिए 60 हजार बैग प्राप्त हो चुके हैं। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कराते हुए लाभार्थियों को बैठने और उनके राशन वितरण की व्यवस्था कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिन पात्रों का नया कार्ड बना है और वह पहली बार अनाज ले रहे हैं, उनको विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। सभी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों पर कम से कम सौ लोग बुलाए गए हैं। सीडीओ डा. अमित पाल शर्मा, सीएमओ डा. नेम सिंह, डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी, डीएसओ गौरीशंकर शुक्ला, एआरओ रिपुदन आदि ने भी तैयारियों के बारे में जानकारी दी और मातहतों को इसको लेकर जरूरी निर्देश देने में लगे रहे।

अमेठी: राशन के साथ लाभार्थियों को मिलेगा बैग


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत अन्न महोत्सव पांच अगस्त को अमेठी में मनाया जाएगा। राशन के साथ सभी लाभार्थी मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण भी सुनेंगे। इस बार राशन के साथ बैग भी लाभार्थियों को दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस. गर्ग ने अन्न महोत्सव को लेकर समीक्षा बैठक किया।

आगामी पांच अगस्त को आयोजित होने वाले अन्न महोत्सव की समीक्षा बैठक में मोनिका एस. गर्ग ने निर्देश दिया की सभी राशन की दुकानों पर लाभार्थियों को बैठने की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए। शासन के निर्देशानुसार सभी दुकानों पर प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के संबोधन का सजीव प्रसारण भी दिखाया जायेगा। उन्होंने सभी राशन वितरण की दुकानों पर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस बार निशुल्क राशन के साथ निशुल्क बैग भी लाभार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

नोडल अधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए गोवंश संरक्षण, टीकाकरण की प्रगति, आक्सीजन प्लांट की स्थापना की स्थिति की भी जानकारी लिया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड तथा गोल्डन कार्ड से उपचारित व्यक्तियों की जानकारी लेते हुए उनको लाभान्वित करने का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी ने सांसद निधि से कराए जा रहे कार्यों तथा 50 लाख से अधिक लागत के अपूर्ण एवं अधूरी परियोजनाओं के संबंध में समीक्षा किया। अधूरे पड़े कार्यों को तत्काल पूर्ण कराने के लिए कहा।

सहारनपुर: अन्न महोत्सव में करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

सहारनपुर में 5 अगस्त को अन्न महोत्सव मनाया जा रहा है इसके लिए सभी डिपो पर मास्क सैनिटाइजर सोशल डिस्टेंसिंग और साफ सफाई का ध्यान रखने के साथ-साथ समय पर खाद्यान्न समय से पहुंचना भी सुनिश्चित किया गया है। सभी पात्रों को राशन मिले यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है। इस महोत्सव को लेकर जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि जनपद में 1230 राशन की दुकानें हैं सभी राशन की दुकानों पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत निशुल्क खाद्यान्न का वितरण कराया जाएगा। इसमें जो भी राशन कार्ड धारक के प्रत्येक राशन कार्ड पर प्रत्येक यूनिट 5 किलो खाद्यान्न वितरण कराया जाएगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story