×

PM Modi Kushinagar Visit: बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी आज जाएंगे कुशीनगर

PM Modi Kushinagar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर आज लुंबिनी तथा कुशीनगर दौरे पर जाएंगे जिसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 16 May 2022 1:58 AM GMT (Updated on: 16 May 2022 2:01 AM GMT)
PM Narendra Modi In Kushinagar
X

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: Photo - Social Media     

PM Modi Kushinagar Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima 2022) के अवसर पर उत्तर प्रदेश के कुशीनगर (Kushninagar) दौरे पर आएंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर कुशीनगर में प्रशासन ने सारी तैयारियां कर ली हैं। बुद्ध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के अवसर पर पीएम मोदी (PM Modi) महापरिनिर्वाण स्थल जाएंगे, जिसके लिए कुशीनगर एयरपोर्ट से बुद्ध मंदिर तक प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कुशीनगर के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए लुंबिनी पहुंचेंगे जहां वह कुछ कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

प्रधानमंत्री का नेपाल दौरा

आज 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 09:20 पर कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। जिसके बाद प्रधानमंत्री सुबह 09:25 पर हेलीकॉप्टर के जरिए नेपाल के लुंबिनी जाएंगे तथा नेपाल दौरे के बाद शाम 04:05 पर प्रधानमंत्री कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, इसके बाद वह बुद्ध मंदिर जाएंगे। कुशीनगर के बाद देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पहुंचेंगे। जहां योगी आदित्यनाथ तथा उनके मंत्रियों समेत पीएम मोदी वार्ता करेंगे।

कुशीनगर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जिला प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कुशीनगर में सुरक्षा व्यवस्था की चार चौबंद इंतजाम किए गए हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट से बौद्ध मंदिर तक सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जाएगी। पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर कुशीनगर में प्रशासन की ओर से पीएसी अर्धसैनिक बलों के साथ एटीएस, एनएसजी कमांडो तथा 2000 से अधिक यूपी पुलिस के सिपाही शामिल रहेंगे। इसके अलावा पीएम के दौरे को देखते हुए पुलिस विभाग के 40 सीओ, 7 एसपी तथा 20 एसएसपी को भी सुरक्षा में तैनात किया जाएगा।

कुशीनगर के बाद लखनऊ दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी

आज 16 मई को अपने कुशीनगर दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे। जहां पीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट के मंत्रियों से बातचीत करेंगे। बता दें योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का गठन होने के बाद यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री योगी कैबिनेट के मंत्रियों से सीधा संवाद करेंगे। बता दें प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर सभी मंत्रियों का आरटी पीसीआर टेस्ट भी किया जा रहा है।

कुशीनगर दौरे के बाद शाम में पीएम मोदी लखनऊ स्थित 5 कालिदास मार्ग पर मुख्यमंत्री आवास पहुंचेंगे। के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योगी कैबिनेट के मंत्रियों से मिलकर उनके विभाग और कामकाज के बारे में चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री के लखनऊ दौरे को लेकर मुख्य गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने कल कई अधिकारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था तथा अन्य पहलुओं को लेकर एक अहम बैठक की।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story