×

योगी सरकार में प्रमोटी IAS अफसरों की चांदी, ज्यादातर जिलों में DM की जिम्मेदारी

सरकार और जनता के बीच जिलाधिकारी अहम कड़ी माना जाता है। जिलों में विकास और कानून-व्यवस्था की कमान उन्हीं के हाथों में होती है। पूर्व की अखिलेश सरकार ने इन पदों पर तैनाती में प्रमोटी आईएएस अफसरों पर भरोसा जताया था। अब योगी सरकार भी उसी रास्ते पर चल पड़ी है।

priyankajoshi
Published on: 8 Feb 2018 8:35 AM GMT
योगी सरकार में प्रमोटी IAS अफसरों की चांदी, ज्यादातर जिलों में DM की जिम्मेदारी
X

लखनऊ: सरकार और जनता के बीच जिलाधिकारी अहम कड़ी माना जाता है। जिलों में विकास और कानून-व्यवस्था की कमान उन्हीं के हाथों में होती है। पूर्व की अखिलेश सरकार ने इन पदों पर तैनाती में प्रमोटी आईएएस अफसरों पर भरोसा जताया था। अब योगी सरकार भी उसी रास्ते पर चल पड़ी है।

वर्तमान में प्रदेश के सभी 75 जिलों में से 39 जिलों के डीएम प्रमोटी आईएएस अफसर हैं। इनमें से कई तो लम्बे समय से जिलों में जमे हुए हैं। मंडलायुक्त के पदों पर भी प्रमोटी आईएएस अफसरों को महत्व दिया गया है।

इन जिलों में प्रमोटी अफसरों को बनाया गया है डीएम

मुजफ्फरनगर, गोरखपुर, बहराईच, महोबा, सुल्तानपुर, झांसी, बिजनौर, महाराजगंज, सहारनपुर, गोंडा, कानपुर देहात, बदायूं, बरेली, वाराणसी, बस्ती, कासगंज, हमीरपुर, अमेठी, आजमगढ़, मथुरा, चंदौली, मिर्जापुर, अम्बेडकरनगर, गौतमबुद्धनगर, औरैया, बलरामपुर, बाराबंकी, संभल, मैनपुरी, संतकबीरनगर, सोनभद्र, चित्रकूट, फैजाबाद, कन्नौज, शामली, सुल्तानपुर, लखीमपुरखीरी, मुरादाबाद, ललितपुर।

यह कमिश्नर भी हैं प्रमोटी आईएएस

जिलों के अलावा मंडलों में कमिश्नर की तैनाती में भी प्रमोटी आईएएस अफसरों को तरजीह दी गई है। हालिया हुए तबादले में चित्रकूट मंडल के कमिश्नर की कुर्सी पर राम विशाल मिश्रा और झांसी के कमिश्नर पद पर कुमुद श्रीवास्तव को तैनात किया गया है। बस्ती, मिर्जापुर और फिरोजबाद के कमिश्नर के पद पर भी प्रमोटी आईएएस अफसरों को भेजा गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story