×

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए जनेश्वर मिश्र पार्क में बनेगा प्रर्वतन दल, LDA VC ने लोगों को किया जागरूक

Single Use Plastic Ban in Lucknow: जनेश्वर मिश्र पार्क पहुंचे लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने वहां टहलने आये लोगों से बात करके इस अभियान में उनका सहयोग मांगा। उन्होंने खुद प्लास्टिक की बोतलें, रैपर और पाॅलीथीन आदि उठाये, जिसे देखकर काफी तादाद में लोग जुड़ते गए।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 1 July 2022 2:21 PM GMT
LDA VC Dr Indramani Tripathi initiative on single use plastic ban
X

LDA VC Dr Indramani Tripathi initiative on single use plastic ban (Image Credit: Newstrack)  

Single Use Plastic Ban in Lucknow: एलडीए उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शुक्रवार को जनेश्वर मिश्र पार्क में प्लागिंग करके सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर उन्होंने संदेश दिया कि सिंगल यूज प्लास्टिक हमारी जीवनशैली और पर्यावरण, दोनों के लिए हानिकारक है। इसके खिलाफ सबको एकजुट होने की जरुरत है, उपाध्यक्ष ने कहा कि अगले 24 घंटों में जनेश्वर मिश्र और लोहिया पार्क को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री जोन बनाएंगे। इसके लिए उन्होंने दोनों पार्कों में प्रवर्तन दल गठित करने के निर्देश दिये हैं।

जनेश्वर मिश्र पार्क पहुंचे लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने वहां टहलने आये लोगों से बात करके इस अभियान में उनका सहयोग मांगा। उन्होंने खुद प्लास्टिक की बोतलें, रैपर और पाॅलीथीन आदि उठाये, जिसे देखकर काफी तादाद में लोग जुड़ते गए। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पार्क में आने वाले आगंतुकों को गेट पर ही जागरूक करने का कार्य किया जाए। पार्क में गुटखा, सिगरेट और प्लास्टिक की पानी की बोतलें आदि न ले जाने दी जाएं।

LDA VC Dr Indramani Tripathi initiative on single use plastic ban (Image Credit: Newstrack)

उन्होंने कहा कि पार्क में जगह-जगह नोटिस बोर्ड लगाए जाएं, जिसमें धूम्रपान करते हुए पाये जाने पर 500 रूपये जुर्माना देने की चेतावनी लिखी गई हो। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनेश्वर मिश्र पार्क में तैनात कर्मचारियों में से दो प्रवर्तन दल गठित किये जाएं। इन्हें गोल्फ कार्ट दी जाए, जिसके माध्यम से प्रवर्तन दल पार्क में काॅम्बिंग करके प्लास्टिक वस्तुओं के इस्तेमाल पर प्रभावी ढंग से रोक लगाने का कार्य करे। इसी तरह लोहिया पार्क में भी प्रवर्तन दल गठित करके निगरानी का कार्य कराया जाए। इसके अलावा उन्होंने पार्क में लगे डस्टबिनों को ठीक कराने के निर्देश दिये।

वेंडरों को किया जागरूक

पार्क में भ्रमण के बाद वीसी इन्द्रमणि त्रिपाठी ने गेट नंबर-7 के बाहर वेंडरों से बात करके उन्हें जागरूक करने का कार्य किया। उन्होंने वेंडरों को साफ-सफाई रखने की नसीहत देते हुए कहा कि वे अपने स्टाॅल पर डस्टबिन जरूर रखें और ग्राहकों को चाय-काॅफी आदि देने के लिए प्लास्टिक की जगह पेपर ग्लास या कुल्हड़ का प्रयोग करें। इसके अलावा उन्होंने कैन्टीन संचालकों को निर्देशित किया कि वे ग्राहकों के लिए पानी के जार, कैन और डिस्पोजल पेपर ग्लास जरूर रखें।

LDA VC Dr Indramani Tripathi initiative on single use plastic ban (Image Credit: Newstrack)

नुक्कड़ नाटक का मंचन

इस अवसर पर लक्ष्य संस्था द्वारा जनेश्वर मिश्र पार्क में नुक्कड़ नाटक का मंचन करके लोगों को प्लास्टिक का उपयोग न करने के प्रति जागरूक किया गया। इस क्रम में लोगों को शपथ भी दिलाई गयी। कार्यक्रम में विशेष कार्याधिकारी अरुण कुमार सिंह, मुख्य अभियंता कमलजीत सिंह, अधिशासी अभियंता अवनीन्द्र कुमार सिंह, सहायक उद्यान अधिकारी कर्ण सिंह समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story