×

पीसीएस मुख्य परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, जानें इसके बारे में सबकुछ

उत्तर प्रदेश लोकसभा सेवा आयोग ने पीसीएस मुख्य परीक्षा में बडा बदलाव किया है। आयोग ने एस मुख्य परीक्षा में अब 33 विषयों के स्थान पर 28 विषय कर दिए है। अरबी, फारसी, सोशल वर्क, डिफेंस और कृषि अभियांत्रिकी समेत पांच विषय हटाए गए।

Aditya Mishra
Published on: 26 Aug 2023 11:43 AM GMT
पीसीएस मुख्य परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, जानें इसके बारे में सबकुछ
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश लोकसभा सेवा आयोग ने पीसीएस मुख्य परीक्षा में बडा बदलाव किया है। आयोग ने एस मुख्य परीक्षा में अब 33 विषयों के स्थान पर 28 विषय कर दिए है। अरबी, फारसी, सोशल वर्क, डिफेंस और कृषि अभियांत्रिकी समेत पांच विषय हटाए गए।

माना जा रहा है कि अब,मुख्य परीक्षा में 18 गुना के बजाय अब 13 गुना अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे । पीसीएस परीक्षा के नियमों में हुए इस बडे बदलाव’से ’सिविल सेवा की तैयारी करने वालों को एक बड़ा झटका’लगा है।

मिली जानकारी के मुताबिक लोक सेवा आयोग ने पीसीएस मुख्य परीक्षा से पांच विषय हटाए गये है जिनमें अरबी,फारसी सोशल वर्क,डिफेंस,कृषि अभियांत्रिकी को हटाया गया है।

ये भी पढ़ें...UPPCS Result 2017: अंतिम चयन परीक्षा का परिणाम जारी, यहां देखें पूरा रिजल्ट

33 विषयों की जगह अब 28 विषय ही रह जाएगें

इस बदलाव से 33 विषषों की जगह अब मुख्य परीक्षा में 33 विषयों की जगह अब 28 विषय ही रह जाएगें। इसके अलावा इंटरव्यू के नियमों में भी बदलाव करते हुए अब दो गुना अभ्यर्थियों को ही मौका मिलेगा। जबकि पहले 3 गुना अभ्यर्थी इंटरव्यू में आते थे

आयोग ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में अब एक पद के मुकाबले मुख्य परीक्षा के लिए 13 अभ्यर्थियों को पास करने का निर्णय लिया है। पहले एक पद के मुकाबले 18 अभ्यर्थियों को पास किया जाता रहा है।

वहीं मुख्य परीक्षा से साक्षात्कार के लिए एक पद के मुकाबले दो अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। पहले यह अनुपात एक और तीन का था। यानी एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों को पास किया जाता था।

पहली बार पीसीएस परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। आयोग की ओर से जारी पीसीएस/एसीएफ, आरएफओ-2019 के विज्ञापन में पीसीएस सामान्य चयन के 300 पद, विशेष चयन के नौ पद, सहायक वन संरक्षक और क्षेत्रीय वन संरक्षक के दो और 53 पदों को शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें...यूपीपीएससी ने घोषित किया पीसीएस परीक्षा-2016 का रिजल्ट, जयजीत ने टॉप किया

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story