×

झांसी में हुआ उच्चीकरण एवं सौन्दयीकरण कार्य का लोकापर्ण, मौजूद हुए ये लोग

उन्होने कहा कि यहां पर एक टूरिस्ट सेन्टर बनाने की योजना है, जो किले तथा बुन्देलखण्ड के इतिहास को दर्शाता हो। उन्होने कहा कि प्रत्येक बुन्देलखण्ड वासी विकास के लिये समर्पण की भावना रखता है और अभी भी अपनी धरोहर के प्रति जागरुक है।

Newstrack
Published on: 9 Oct 2020 7:39 AM GMT
झांसी में हुआ उच्चीकरण एवं सौन्दयीकरण कार्य का लोकापर्ण, मौजूद हुए ये लोग
X
झांसी में हुआ उच्चीकरण एवं सौन्दयीकरण कार्य का लोकापर्ण, मौजूद हुए ये लोग (social media)

झांसी: झांसी किले की तलहटी में स्थित पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार के उच्चीकरण एवं सौन्दयीकरण कार्य का लोकापर्ण सांसद झांसी-ललितपुर अनुराग शर्मा ने विधिवत पूजा अर्चना कर किया। उन्होने सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि हम बुन्देलखण्डवासी है, हमें अपने इतिहास व संस्कृति पर गर्व है। पहले हम आर्थिक रुप से पिछडे माने जाते थे। लेकिन हम उस वीर भूमि से आते है, जहां पर वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रजों से युद्व करते हुये वीरगति प्राप्त की थी। इस वीर भूमि से महान साहित्यकार भी निकले है, ऐसे मंच पर हमारी संस्कृति का सेलिब्रेशन होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:अजीत पवार को क्लीन चिट: 25,000 करोड़ के घोटाले से बरी, नहीं मिले सबूत

उन्होने कहा कि यहां पर एक टूरिस्ट सेन्टर बनाने की योजना है, जो किले तथा बुन्देलखण्ड के इतिहास को दर्शाता हो। उन्होने कहा कि प्रत्येक बुन्देलखण्ड वासी विकास के लिये समर्पण की भावना रखता है और अभी भी अपनी धरोहर के प्रति जागरुक है।

महापौर नगर निगम रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि आज भावपूर्ण और गौरवपूर्ण क्षण है

महापौर नगर निगम रामतीर्थ सिंघल ने कहा कि आज भावपूर्ण और गौरवपूर्ण क्षण है। पं. दीनदयाल उपाध्याय जी ने एकात्म मानववाद के सिद्वान्त पर कार्य किया। नगर निगम के कई क्षेत्रों को विकसित किया जा रहा है। जिसके लिये भारत सरकार से अनापत्ति अन्तिम चरण में है। विधायक सदर रवि शर्मा ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय सभागार झाँसी के लिये मील का पत्थर साबित होगा।

मण्डलायुक्त / झाँसी विकास प्राधिकारण के अध्यक्ष सुभाष चन्द्र शर्मा ने कहा

मण्डलायुक्त / झाँसी विकास प्राधिकारण के अध्यक्ष सुभाष चन्द्र शर्मा ने कहा कि एकात्म मानववाद के पुरोधा पं. दीनदयाल उपाध्याय ने विकास के लिये अन्तिम पंक्ति में खडे व्यक्ति की बात की थी, उनके नाम पर इस भव्य सभागार में कार्यक्रम का सुखद संयोग बना है। जिस प्रकार से हिन्दुस्तान की आजादी के लिये लाखों लोगों ने अपना बलिदान किया था। यह सभागार पूर्व में बना था, जिसका रखरखाव ठीक-ठाक न होने पर बीच में बहुत खराब स्थिति में हो गया था, लेकिन आज एक अच्छा माहौल है।

सभागार का सौन्दर्यीकरण हो गया है, अब इसके नजदीक अरबन हाट की उपयोगिता भी जल्द उपलब्ध होगी

मण्डलायुक्त ने कहा कि इस सभागार का सौन्दर्यीकरण हो गया है, अब इसके नजदीक अरबन हाट की उपयोगिता भी जल्द उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिये बुन्देलखण्ड के विभिन्न शिल्पियों, दस्तकारों के द्वारा बनाये जाने वाले सामानों की बिक्री होगी। स्थानीय कलाकारों को अपनी कला का मंथन करने के लिये मुक्ताकांशी मंच निःशुल्क उपलब्ध होगा। उन्होने रानीमहल के सामने तथा परकोटा के पास अतिक्रमण पर नियंत्रण के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि जल्द ही प्रोजेक्ट तैयार किये जायेगे। कचरा डालने वाले स्थलों पर गन्दगी हटवाकर खूबसूरत जगह बनायेगे।

jhansi jhansi (social media)

बुन्देलखण्ड के इस गौरव को बनाये रखने में सभी का सहयोग जरुरी है

मण्डलायुक्त ने कहा कि बुन्देलखण्ड के इस गौरव को बनाये रखने में सभी का सहयोग जरुरी है। इस सभागार के रखरखाव एवं आवंटन हेतु चार सदस्यीय समिति बनायी गयी है। उन्होने कहा कि यह हमारी कर्मभूमि है और सभी मिलकर प्रण करें कि जनहित में उन सभी प्रोजेक्टों को पूरा करायेगे। उन्होने कोरोना काल में सभी के स्वस्थ रहने की कामना करते हुये बधाई दी।

बुन्देलखण्ड वासियों में नकारात्मक सोच नही है

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि बुन्देलखण्ड वासियों में नकारात्मक सोच नही है। सभी मिलजुल कर जनहित में कार्य करते है जो कि अच्छी बात है। इससे जनता के हित में किये जा रहे कार्यो को निरंतर गति मिलती है। उन्होने कहा कि झाँसी किला की बाउण्ड्रीवाल के नीचे सौन्दर्यीकरण हेतु तीनों दिशाओं के लिये अनापत्ति अन्तिम चरण में है। टहरौली किला को मरम्मत कराने के लिये स्वीकृति मिल गयी है। उन्होने मऊरानीपुर सड़क, सीपरी ब्रिज सहित विभिन्न विकास कार्यो से अवगत कराया।

सभागार में है 470 व्यक्तियों की बैठने की व्यवस्था

उधर, झाँसी विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष सर्वेश कुमार दीक्षित ने सभागार सौन्दर्यीकरण के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराते हुये बताया कि इसके सौन्दर्यीकरण पर प्राधिकरण द्वारा 10.50 करोड़ की धनराशि व्यय की गयी है। इस सभागार में 470 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है। जिसमें उच्चकोटि का साउण्ड सिस्टम, केन्द्रीय वातानुकूलित सिस्टम एवं पार्किग की व्यवस्था की गयी है।

ये लोग थे मौजूद

यह सभागार झांसी को नये रुप में बुन्देलखण्ड क्षेत्र में विशेषकर झांसी के कलाकारों एवं सांस्कृतिक प्रेमियों के लिये प्रस्तुत किया जा रहा है। कार्यक्रम सम्बोधन के प्रारम्भ में सांसद, महापौर, विधायक, मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों द्वारा परिसर में स्थापित पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर माल्यापूर्ण किया गया।

ये भी पढ़ें:सीएम रावत ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम को लेकर दिए आदेश

कार्यक्रम में राज्यमंत्री (दर्जा प्राप्त) हरगोविन्द कुशवाहा, रवीन्द्र शुक्ला, डा धन्नुलाल गौतम, संजय पटवारी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, जेडीए सचिव त्रिभुवन विश्वकर्मा सहित झांसी के विभिन्न गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर स्वामी विवेकानन्द विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन डा. नीति शास्त्री ने किया और आभार संजीव ऋंगऋषि ने किया।

बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story