×

बस अब कुछ दिनों का ही इंतजार, फिर मजा लीजिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सफर का

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस का अक्टूबर के महीने में लोकार्पण कर दिया जाएगा। इसे लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, आंबेडकर नगर, अमेठी और अयोध्या से जोड़ा गया है।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 18 Jun 2021 3:38 PM GMT
बस अब कुछ दिनों का ही इंतजार, फिर मजा लीजिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सफर का
X

पूर्वांचल एक्सप्रेस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Purvanchal Expressway: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) जल्द ही पूरा होने जा रहा है। उम्मीद है कि अक्टूबर के महीने में इसका लोकार्पण (Launch) कर दिया जाएगा। एक्सप्रेस वे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैंडिंग भी की जा सकेगी। इसके लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का कार्य भी पूरा हो चुका है। अब एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ वृक्षारोपण (Tree Planting) का काम चल रहा है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Adityanath Government) आने के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए इस योजना को लाया गया। इसका काम 2018 में शुरू हो गया था लेकिन कोरोना के कारण इसके काम में थोड़ी बाधा आई पर इन दिनों काम की रफ्तार बेहद तेज हो गयी है।

इन शहरों से जुड़ा है एक्सप्रेस वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, आंबेडकर नगर, अमेठी और अयोध्या से जोड़ा गया है। एक्सप्रेस-वे छह लेन का बनाया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसे आठ लेन तक बढ़ाया जा सकेगा। इन दिनों इसके दोनो तरफ वृक्षारोपण का काम शुरू हो गया है। इसके लिए आज यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी ने बैठक कर तैयारियों को और तेज करने को कहा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के सड़क के दोनों किनारों पर शोभाकार, औषधीय, फूलदार एवं इमारती लकड़ियों वाले वृक्षों का रोपण किया जाएगा साथ ही सड़क के बीच में मीडियन पर शोभाकार वृक्षों का रोपण कराया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर स्थित ग्रामीणों को वन विभाग के सहयोग से निशुल्क पौधों का वितरण किया जाएगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के शुरू होने के बाद बीच में पड़ने वाले 10 जिलों के करीब 10 लाख लोगों को सीधा लाभ होगा। साथ ही एक्सप्रेसवे के किनारे मंडियां और उद्योग भी लगाए जाएंगे। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलने की बात कही जा रही है।

90 फीसदी काम हुआ पूरा

गौरतलब है कि इस परियोजना का 90 प्रतिशत से ऊपर भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। एक्सप्रेसवे का कार्य तीव्र एवं निर्बाध गति से चल रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना पर मिट्टी का 99.90 प्रतिशत, जीएसबी का कार्य 99 प्रतिशत, डब्लूएमएम का कार्य 98.53 प्रतिशत, डीबीएम का कार्य 98 प्रतिशत तथा संरचनाओं का 99 प्रतिशत, सभी निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज का 99 प्रतिशत, फ्लाई ओवर का 99 प्रतिशत लगभग तथा एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story