×

Purvanchal Expressway Route Map: आसान हुई अवध से काशी नगरी की यात्रा, जानिए क्या रहेंगी टोल सहित अन्य व्यवस्थाएं

Purvanchal Expressway Route Map: आपको बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर निकलेगा।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaNewstrack Network
Published on: 16 Nov 2021 9:14 AM GMT
Purvanchal Expressway Route Map
X

Purvanchal Expressway Route Map

Purvanchal Expressway Route Map: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण लगभग तौर पर ₹ 22,500 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लखनऊ जिले में मौजूदा लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (lucknow to sultanpur road) (एनएच-731) के पास स्थित चंदसराय गांव से शुरू होकर गाजीपुर जिले में यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी दूर गाजीपुर (lucknow to ghazipur) में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर हैदरिया गांव में समाप्त होगा। इसकी कुल लंबाई 340.824 किमी है जो कि 6 लेन एक्सप्रेसवे (purvanchal expressway distance) है और इसे भविष्य में आगे की योजनाओं के तहत आसानी से 8 लेन में पुनः विकसित किया जा सकता है।

purvanchal expressway- हालांकि एक्सप्रेसवे को 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वाहनों की आवागमन के लिए निर्मित किया गया है लेकिन वर्तमान में एक्सप्रेसवे पर आवागमन शुरू होने के साथ ही निर्धारित गति 100 किमी प्रति घंटे तय की गई है। आपको बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर निकलेगा।


पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (purvanchal expressway distance) की मदद से लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को बहुत ही आसानी होने वालीं है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सफर करते हुए आप आसानी से लखनऊ से गाजीपुर के अथवा लखनऊ से वाराणसी के बीच की यात्रा जो पहले 6 घंटे में तय होती अब वह घटकर मात्र 3.5 घंटे रह जाएगी। इसकी मदद से अब उत्तर प्रदेश और लखनऊ के आसपास के लोगों की काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी की यात्रा बहुत ही सुगम ही आसान होने वाली है।

टोल सहित अन्य व्यवस्थाएं (purvanchal expressway toll plaza)

340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (purvanchal expressway distance) से उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार को टोल से करीब ₹202 करोड़ का राजस्व प्राप्त होगा। हालांकि अभी शुरुआती तौर पर एक्सप्रेसवे शुरू होने के साथ ही लोगों को टोल टैक्स देय नहीं होगा अर्थात अभी शुरुआती तौर पर अभी कुछ दिनों के लिए एक्सप्रेसवे पर सफर मुफ्त रहने वाला है।


अभी शुरुआती तौर पर एक्सप्रेसवे को टोल (purvanchal expressway toll plaza) फ्री रखने का कारण यह है कि अमूमन ऐसे टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनियां करती हैं और जल्द ही सरकार द्वारा निर्धारित करने के साथ ही एक्सप्रेसवे पर प्रति किमी के हिसाब से टोल की दरें तय कर दी जाएंगी तथा जिसके बाद टोल बूथ पर टोल राशि देय होगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (purvanchal expressway flyover) में 22 फ्लाईओवर, 7 रेलवे-ओवर-ब्रिज, 7 प्रमुख पुल, 114 छोटे पुल, 6 टोल प्लाजा, 45 वाहन अंडरपास, 139 लाइट वाहन अंडरपास, 87 पैदल यात्री अंडरपास और 525 पुलिया सम्मिलित होंगी तथा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे में वाहनों की सुविधा हेतु सीएनजी स्टेशन, इलेक्ट्रिक रिचार्ज स्टेशन भी उपलब्ध होंगे और इसे आगरा तथा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के माध्यम से रक्षा गलियारे से भी जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त एक्सप्रेस-वे के एक ओर 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस लेन का भी निर्माण किया गया है।

purvanchal expressway , purvanchal expressway map , purvanchal expressway news , samajwadi purvanchal expressway । purvanchal expressway completion date , gayatri projects ltd purvanchal expressway , purvanchal expressway latest news , purvanchal expressway route map in ghazipur , purvanchal expressway project , purvanchal expressway length

Admin 2

Admin 2

Next Story