×

Purvanchal Expressway: आज से यूपी में सबसे महंगे सफर का उठाइए लुत्फ, इतने रुपये होंगे खर्च?

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे अब तक का सबसे लंबा और महंगा एक्सप्रेसवे है। इस पर सफर करने के लिए आपको एक मई मतलब आज से टोल टैक्स देना होगा।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 1 May 2022 2:54 AM GMT (Updated on: 1 May 2022 2:54 AM GMT)
Purvanchal Expressway: यूपी में सबसे महंगे सफर का उठाइए लुत्फ, 340 किमी पर इतने रुपये होंगे खर्च?
X

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Purvanchal Expressway Toll Tax: देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) पर अगर आप सफर करने की सोच रहे हैं तो एक मई से आपको 2.45 रुपये प्रति किलोमीटर और खर्च करने होंगे। यह अब तक का सबसे लंबा और महंगा एक्सप्रेस है। अभी तक देश में जो भी एक्सप्रेसवे हैं उस पर 600 रुपये से ज्यादा टोल नहीं लगता था। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर अगर आप लखनऊ से गाजीपुर तक 340 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे पर अगर आप चार पहिया वाहन से सफर करेंगे तो आपको 675 रुपये टोल टैक्स (Purvanchal Expressway Toll Tax Price) देने होंगे।

यूपीडा (UPEIDA) ने अलग-अलग वाहनों के लिए वर्ष 2022-23 के लिये जो टोल दरें निर्धारित किया है उसमें 25 प्रतिशत की अभी छूट दी गई है। इस हिसाब से कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन के लिए 675 रुपये, हल्के व्यवसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बसों के लिए 1065 रुपये, बस या ट्रक के लिए 2145 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन जैसे-एचसीएम, भू-गतिमान उपस्कर ईएमआई, बहुधुरीय यान एमएवी 3 से 6 धुरीय के लिए 3285 रुपये और विशाल आकार यान ओवरसाइज्ड वेहिकल 7 या अधिक धुरीय के लिए 4185 रुपये होगी।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे (Mumbai Pune Expressway)

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बाद सबसे ज्यादा टोल पर किलोमीटर के हिसाब से देश के पहले मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर लगता है। यह करीब 94.5 किमी लंबा है, इस पर 270 रुपये टोल वसूला जाता है। इस पर सुविधा और खूबसूरती भी काफी है, इस एक्सप्रेसवे की चौड़ाई 6 लेन में है। अगर पर किलोमीटर की बात करें तो 2.86 रुपया लगता है। इस एक्सप्रेसवे को 5 अप्रैल 2000 को यातायात के लिए खोला गया था।

यह एक्सप्रेसवे वन-वे तो है ही, इसकी सुरंगों को भी अलग-अलग बनाया गया है। सड़क के दोनों ओर बाड़ लगाई है, जिससे जानवर वाहनों की गति में कोई बाधा पैदा न करें। इस पर दो पहिया वाहन, तिपहिया और ट्रैक्टर की अनुमति नहीं है। जगह-जगह पेट्रोल पंप, ढाबे, कार्यशालाओं, शौचालय, आपातकालीन फ़ोन, प्राथमिक चिकित्सा, सीसीटीवी की व्यवस्था से सुसज्जित किया गया है। साथ ही 80,000 पेड़ भी लगाये गए हैं।

यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway)

बात अगर यमुना एक्सप्रेस-वे की करें तो नोएडा से आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस-वे के टोल टैक्स में बढ़ोतरी हो सकती है. जानकारी के मुताबिक जेपी इंफ्राटेक कंपनी ने इस संबंध में एक प्रस्ताव यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी को भेजा है. जिसके बाद कहा जा रहा है कि यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में लगभग 20 प्रतिशत के बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल अभी 165 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे से गुजरने के लिए भारी वाहनों को 15.55 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से टोल देना होता है। पहले यह दर 15.40 रुपए प्रति किलोमीटर थी।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra-Lucknow Expressway)

इस तरह से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 2.15 रुपये प्रति किलो मीटर टोल टैक्स वसूला जाता है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 2.45 रुपये निर्धारित किया गया है। जबकि यूपी में एक आंकड़ें के मुताबिक नेशनल हाईवे पर प्रति किलोमीटर 1.46 रुपये की दर से टोल लगता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story