×

Purvanchal University News: पूर्वांचल विश्वविद्यालय का हर काम ऑनलाइन करने की तैयारी, एक क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारी

Purvanchal University News: विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य की पहल पर यूनिवर्सिटी सारा कामकाज पेपरलैस करने की तैयारी है।

Kapil Dev Maurya
Published on: 20 April 2023 8:27 PM GMT
Purvanchal University News: पूर्वांचल विश्वविद्यालय का हर काम ऑनलाइन करने की तैयारी, एक क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारी
X
पूर्वांचल विश्वविद्यालय अब होगा ऑनलाइन एक क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारी: Photo- Newstrack

Jaunpur News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया और जीरो टालरेंस का सपना वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में जल्द पूरा होता दिखेगा। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य की पहल पर यूनिवर्सिटी सारा कामकाज पेपरलैस करने की तैयारी है। इसके लिए शिक्षकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को खास प्रशिक्षण दिया गया। यह ट्रेनिंग आइबास सॉफ्टवेयर सैल्यूशन की इंरप्राइजेज रिसोर्स प्लानिंग (इआरपी) की प्रतिनिधि सुश्री सेल्वी ने गुरुवार को इक्यूवेशन सेंटर में दी। कुछ ही दिनों में वीबीएसपीयू के आइबास पर क्लिक करते ही विश्वविद्यालय की सभी सूचनाएं ऑनलाइन मिल जाएंगी।

पता चलेगा कहां पहुंची है फाइल

कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि सूचना क्रांति के दौर में ऑनलाइन सिस्टम में काम करना अब जरूरी हो गया है। किसी फाइल का स्टेटस भी अब ऑनलाइन पता किया जा सकेगा कि फाइल कहां है और क्यों रुकी है। इसमें कुल 28 पैरामीटर्स के बारे में बताया गया है। शिक्षक की व्यक्तिगत प्रोफाइल के साथ-साथ उसकी अकादमी जानकारी इस साइट पर उपलब्ध रहेगी। इस कारण विश्वविद्यालय में आइक्यूएसी सेल से लेकर नैक क्राइटेरिया बनाने में भी यह साइट सहायक होगी।

छात्रों को मिलेगी सहूलियत

विश्वविद्यालय की सूचनाओं के केंद्रीकृत होने से अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को काफी सहूलियत होगी। इस सॉफ्टवेयर की मदद से प्रवेश, फीस, परीक्षा परिणाम, फाइल ट्रैकिंग,हॉस्टल प्रबंधन,प्रश्नपत्र निर्माण, प्रमाण पत्र,अवकाश प्रबंधन, कर्मचारी प्रोफाइल, सेमिनार, एलुमिनाई मीट आदि की सूचना बड़ी आसानी से प्राप्त हो सकती है।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक से प्रो. मुराद अली, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, डॉ. विक्रम भटेजा, डॉ. नितेश जायसवाल, डॉ. संतोष कुमार राय, जाह्नवी श्रीवास्तव, डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने विभिन्न समस्याओं पर सवाल पूछे। इस अवसर पर प्रो. मानस पांडेय, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो.देवराज सिंह, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. नुपुर तिवारी, प्रो. रवि प्रकाश,डॉ. प्रमोद यादव, डॉ. ऋषिकेश, डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. गिरधर मिश्रा, डॉ. सुनील कुमार, डॉ. पुनीत धवन, अजीत प्रताप सिंह समेत अन्य उपस्थित रहे।

Kapil Dev Maurya

Kapil Dev Maurya

Next Story