×

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में बीए, एमए की प्रवेश परीक्षाएं 12 अगस्त से, आवेदन करने की तारीख बढ़ी

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में दाखिला के प्रवेश परीक्षा का आयोजन 12 अगस्त से होगा

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Ashiki
Published on: 17 July 2021 3:18 PM GMT
Gorakhpur University
X

गोरखपुर यूनिवर्सिटी (Photo- Social Media)

गोरखपुर: कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में दाखिला के प्रवेश परीक्षा का आयोजन 12 अगस्त से होगा। स्नातक, परास्नातक के साथ स्पेशल कोर्स में प्रवेश के लिए विदेशों के साथ साथ 27 राज्यों से अब तक 76000 से अधिक अभ्यर्थियों ने 142 कोर्सेस के लिए पंजीकरण कराया है। 30 अगस्त तक प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन होगा।

विश्वविद्यालय के स्नातक और परास्नातक की वार्षिक परीक्षाएं 27 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेंगी। ऐसी में कुलपति ने प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। स्नातक और परास्नातक के साथ स्पेशल कोर्स में कुल 8827 सीटें हैं। केवल स्नातक के विभिन्न विषयों की पढ़ाई के लिए 56398 और स्नातकोत्तर के लिए 17293 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। स्पेशल कोर्स के लिए 1000 आवेदन आए हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 31 मई को शुरू की गई थी। स्नातक प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो विनय सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते कुलपति प्रो राजेश सिंह के निर्देश पर विश्वविद्यालय ने इसे बढ़ाकर 22 जुलाई कर दिया है। प्रवेश परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा से जुड़ी जानकारी अभ्यर्थी https://ddugorakhpur.com/entrance21/ लिंक से हासिल कर सकते हैं।

दूसरे राज्य से आवेदन पर मिलेगा अधिसंख्य कोटा का लाभ

स्नातक और परास्नातक प्रवेश परीक्षा में बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो प्रवेश परीक्षा में सफल नहीं हो सकेंगे। उन्हें अधिसंख्य कोटा के तहत प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए दो प्रतिशत सीट सुरक्षित की गई है। ये सीट मूल सीट से अलग होंगी। इससे विश्वविद्यालय को नैक मूल्यांकन में लाभ मिलेगा।

इन प्रदेशों से आए आवेदन

उत्तर प्रदेश-41000, बिहार-2500, दिल्ली-67, राजस्थान-83, पश्चिम बंगाल-44, मध्यप्रदेश-37, झारखंड-36, हरियाणा'-25 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जबकि इनके अलावा कर्नाटक, मणिपुर, मेधालय, तमिलनाडु, मिजोरम, आसाम, आंध्र प्रदेश, हिमांचल प्रदेश, पंजीब, छत्तीसगढ, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तराखंड और दमन दीव से आवेदन आए हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story