×

Ballia News: जिलाधिकारी ने की विकास कार्यक्रमों की समीक्षा, कहा गांवों में सिर्फ प्रधान-सचिव के भरोसे न रहें अधिकारी

Ballia News: बलिया की जिलाधिकारी अदिति सिंह ने बैठक कर जिले के विकास कार्यों की समीक्षा की इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर कोई निर्माण कार्य में लेटलतीफी करता है तो उनको नोटिस जारी करें।

Rajiv Prasad
Report Rajiv PrasadPublished By Shashi kant gautam
Published on: 12 Nov 2021 2:51 PM GMT
Ballia News: जिलाधिकारी ने की विकास कार्यक्रमों की समीक्षा, कहा गांवों में सिर्फ प्रधान-सचिव के भरोसे न रहें अधिकारी
X

Ballia News: जिलाधिकारी अदिति सिंह (District Magistrate Aditi Singh) ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार (Collectorate Auditorium) में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की। स्वास्थ्य विभाग (health Department) से किसी भी अधिकारी के बैठक में नहीं आने पर जिलाधिकारी ने तत्काल प्रभारी सीएमओ (CMO in charge) को बुलवाया और फटकार लगाई। उन्होंने निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान स्थिति खराब मिलने पर कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ठेकेदारों की मनमानी रोकें। अगर कोई निर्माण कार्य में लेटलतीफी करता है तो उनको नोटिस जारी करें। सुधार नही होने की दशा में ब्लैकलिस्टेड की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं।

स्वास्थ्य विभाग (health Department) के कार्यों की स्थिति ठीक नहीं मिलने पर नाराजगी व्यक्त की और सुधार लाने की चेतावनी दी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Chief Minister Mass Marriage Scheme) की प्रगति की भी जानकारी ली। नवम्बर तक सभी लाभार्थियों को चयनित कर लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए। कायाकल्प योजना के अन्तर्गत विद्यालयों के भवन निर्माण को जल्द पूरा कराने के निर्देश बीएसए व डीपीआरओ को दिया। ग्राम पंचायत (Village Panchayat) के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सिर्फ पंचायत सचिव व प्रधान के भरोसे नहीं रहें, बल्कि सम्बन्धित अधिकारी भी सभी कार्यों पर नजर बनाए रखें।

बैरिया में राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज के निर्माण को दिसम्बर तक पूरा कराने के निर्देश

सिकंदरपुर (sikanderpur) में अग्निशमन भवन का निर्माण निर्धारित तिथि तक पूरा करा देने को कहा। बैरिया में राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज (Government Polytechnic College) के निर्माण को दिसम्बर तक पूरा कराने के निर्देश दिए। न्याय विभाग का कोर्ट रूप बना रही कार्यदायी संस्था सीएनडीएस के अधिकारी को कार्य की रफ्तार बढ़ाने को कहा।

जीजीआईसी बैरिया, स्पोर्ट्स कालेज, सीएचसी सोनबरसा भवन निर्माण की प्रगति भी जानकारी ली। आशा, एएनएम आदि के माध्यम से गांवों में जागरूकता फैलाकर वैक्सिनेशन कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड बनाने व वितरण करने के कार्य में भी सुधार लाने की चेतावनी देते हुए नोडल अधिकारी को प्रतिदिन कैंप लगाने के निर्देश दिए।

कार्यदायी संस्था की लापरवाही पर हो कार्रवाई

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में हो रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण करने का निर्देश बीएसए को दिया। कहा कि अगर कार्य सही ढ़ंग से नहीं मिले तो सम्बन्धित कार्यदायी संस्था का लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही हो। राजकीय पॉलिटेक्निक हुसेनाबाद का कार्य ठीक नहीं होने की जानकारी मिलने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि सुधार नहीं होने की दशा में कार्यदायी संस्था पर कार्यवाही कराएं। राजकीय गर्ल्स हॉस्टल जिगिरसड़ में खराब पानी टंकी को जल्द ठीक कराने का निर्देश दिया। सेतु निर्माण कार्यों की भी प्रगति की जानकारी ली।

पशुओं की मौत पर तय होगी जवाबदेही

गो-आश्रय स्थलों (cow shelter sites) पर वर्मी कम्पोस्ट ठीक ढंग से स्थापित कराने को कहा। जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं में पशुओं की मृत्यु होने पर सम्बन्धित अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। टेंडर के सम्बन्ध में अधिकारियों को साफ शब्दों में चेतावनी दी कि लोकल पेपर में टेंडर सूचना निकलवाकर औपचारिकता पूरा नही करें, बल्कि लोकल के साथ लीडिंग अखबार में भी विज्ञापन निकलवाएं।

बूथों पर सभी सुविधाएं हो दुरूस्त

परिषदीय स्कूलों में लाईट, सफाई, पेयजल की व्यवस्था, रैम्प की मरम्मत आदि के लिए बीएसए, डीपीआरओ, बीडीओ, ईओ को कड़े निर्देश दिए। कहा कि आगामी चुनाव के दृष्टिगत पूरी गंभीरता से इन कार्यों को कराएं। पोलिंग बूथ पर जाने वाली सभी सड़कों की मरम्मत चुनाव से पहले ही ठीक कराने को कहा। बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story