×

Basti CM Yogi Adityanath: संचारी रोगों के खिलाफ योगी ने बस्ती से किया अभियान का आगाज

Basti CM Yogi Adityanath: योगी आदित्यनाथ ने शहर के अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह से प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग पखवाड़े का शुभारंभ किया।

Amril Lal
Report Amril LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 Oct 2021 1:03 PM GMT
Basti CM Yogi Adityanath
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Basti CM Yogi Adityanath: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बस्ती में संचारी रोग पखवारे का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा संचारी रोग के खिलाफ पूरे प्रदेश में आज से अभियान चलाया जाएगा। सीएम योगी ने संचारी रोग नियंत्रण करने के लिए प्रचार प्रसार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कल तक देश में 100 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लग जाएगा।

आज बस्ती जिले में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ एक बज कर 50 मिनट पर हेलीकॉप्टर द्वारा पुलिस लाइन बस्ती पहुंचे, मुख्यमंत्री के पहुंचने पर पुलिस लाइन में बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी, स्वास्थ्य मंत्री, बस्ती जिले के पांचों विधायकों व भाजपा नेताओं ने सीएम का स्वागत किया। पुलिस लाइन से मुख्यमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी प्रेक्षागृह पहुंचे, वहां पर विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी को देखा और दो छोटी बच्चियों को गोद में लेकर दवा भी पिलाई ।

उत्तर प्रदेश पूरी दुनिया में एक मॉडल बना

योगी आदित्यनाथ ने शहर के अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह से प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग पखवाड़े का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि कोरोना रोकने के लिए उत्तर प्रदेश पूरी दुनिया में एक मॉडल बना हुआ है।


उन्होने कहा कि यह एक टीम वर्क का परिणाम है। जब सभी लोग एक दिशा में सोंचते हैं और उसके अनुरूप प्रयास करते हैं, तो उसके बेहतर परिणाम आते हैं। इसके पूर्व उन्होने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को सफलता पूर्वक नियंत्रण करने के उपरांत इस वर्ष हमारा तीसरा संचारी रोग नियंत्रण का विशेष अभियान प्रारंभ हो रहा है, जिसको जनपद बस्ती से पूरे प्रदेश के लिए इसका शुभारंभ करते हुए बहुत आनंद की अनूभूति हुई है।

दिमागी बुखार उन्मूलन के अंतिम दौर में चल रहा है

सीएम योगी ने कहा कि आज से लगभग साढे चार वर्ष पहले हम लोगों ने निरंतर विभागीय समन्वय और जन संवाद के माध्यम से पूर्वी उत्तर प्रदेश की महामारी के खिलाफ अभियान का शुभारंभ किया था और अंतर विभागीय और जनमानस के साथ संवाद का क्या महत्व होता है इस ताकत को पिछले चार वर्षों में महसूस किया।

यदपित पहले चरण में बस्ती कमिश्नरी गोरखपुर के सात जनपद इस कार्यक्रम के केंद्र स्थल रहे, लेकिन धीरे-धीरे प्रदेश के 38 जनपदों में जहां पर इंस्फेलाइटिस यानी कि दिमागी बुखार से जुड़े हुए मरीज दिखते थे और व्यापक पैमाने पर मौत होती थी, उन सभी स्थलों पर हम लोगों ने इस अभियान को व्यापक रूप में प्रारंभ किया और तीन वर्ष के अंदर हम लोगों ने लगभग दिमागी बुखार को 75 फीसदी तक नियंत्रित करने और मौत के आंकड़ों को 95 प्रतिशत तक नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की।

सूबे के मुखिया ने कहा कि आज मैं कह सकता हूं कि दिमागी बुखार पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए जो अभिशाप बन चुका था आज वो दिमागी बुखार पूर्वीं उत्तर प्रदेश से उन्मूलन के अंतिम दौर में चल रहा है, इस लिए बस्ती का यह कार्यक्रम अत्यंत महत्वूर्ण है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story