×

Basti News: मैं दिव्यांग हूं इसीलिए स्कूल में मेरा एडमिशन नहीं हो रहा, मासूम की फरियाद पर एक्शन में डीएम

Basti News :बस्ती जिले के तहसील सदर में संपूर्ण समाधान दिवस में लगभग 11 साल का दिव्यांग बच्चा प्रार्थना पत्र लिए पहुंचा और जिले के आला अधिकारी उसे देखकर दंग रह गए।

Amril Lal
Report Amril LalPublished By Shraddha
Published on: 20 Nov 2021 12:13 PM GMT
मैं दिव्यांग हूं इसीलिए स्कूल में मेरा एडमिशन नहीं हो रहा
X

मैं दिव्यांग हूं इसीलिए स्कूल में मेरा एडमिशन नहीं हो रहा

Basti News : खड़ा हो रहा है, सिस्टम पर सवाल, दिव्यांग बच्चे का नहीं हो रहा है स्कूल में एडमिशन, फरियादी बनकर पहुंचा समाधान दिवस में कक्षा 6 का छात्र । दिव्यांग बच्चे ने कहा मैं दिव्यांग हूं इसीलिए स्कूल में मेरा एडमिशन नहीं हो रहा है। जिला अधिकारी बस्ती (District Officer Basti) ने लिया मामले को संज्ञान कहा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (District Basic Education Officer) को निर्देशित किया गया है, बच्चे का एडमिशन करवाने को लेकर, क्या दिक्कतें आ रही हैं अगर स्कूल प्रबंधक (school manager) की कोई लापरवाही है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई कराते हुए बच्चे का एडमिशन कराया जाएगा।

बस्ती जिले (Basti district) के तहसील सदर में संपूर्ण समाधान दिवस (resolution day) में लगभग 11 साल का दिव्यांग बच्चा प्रार्थना पत्र लिए पहुंचा और जिले के आला अधिकारी उसे देखकर दंग रह गए, इस छोटे बच्चे ने जिलाधिकारी बस्ती को शिकायती पत्र दिया कि मैं विकलांग हूं इसलिए सरस्वती शिशु मंदिर रामबाग (Saraswati Shishu Mandir Rambagh) में मेरा एडमिशन नहीं किया जा रहा। दिव्यांगता के कारण अध्यापकों द्वारा यह कहा जा रहा है कि दिव्यांग हो इसलिए आपका एडमिशन नहीं होगा।

बस्ती समाधान दिवस

जबकि शासन का निर्देश है, प्राइवेट विद्यालयों या सरकारी में गरीब और दिव्यांग बच्चों (handicapped children) को प्राथमिकता के तहत शिक्षा दी जाए, लेकिन शिक्षा अधिकारियों की लापरवाही की वजह से यह दिव्यांग बच्चा जो पढ़ना चाह रहा है, उसका दिव्यांगता के कारण दाखिला नहीं हो रहा है, यह पूरे सिस्टम पर सवाल है।

11 वर्षीय छात्र शुभम ने बताया कि मेरा घर पिपरा गौतम में है, मैं कक्षा 6 में एडमिशन करवाना चाह रहा हूं, लेकिन मेरा एडमिशन नहीं हो रहा है। इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जिला अधिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल (District Officer Basti Soumya Agarwal) ने सख्त निर्देश देते हुए, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बस्ती को कहा कि तत्काल एडमीशन कराया जाए। अगर इसमें अध्यापक या स्कूल प्रबंधक दोषी हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

11 वर्षीय शुभम छात्र

बस्ती जिले में संपूर्ण समाधान दिवस में 98 शिकायती प्रार्थना पत्र मिले, जिसमें से ज्यादातर शिकायतों में जमीनी विवाद का मामला सामने आया है। 20 मामलों का तत्काल निस्तारण करा दिया गया। इस संबंध में जिला अधिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल ने बताया कि संपूर्ण समाधान दिवस में 98 मामले आए थे, 20 शिकायती पत्रों को तत्काल निस्तारण करा दिया गया, साथ ही बाकी मामलों को अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि टीम गठित कर निस्तारण करवाया जाए। जिला जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि ज्यादातर शिकायत की पत्र वह आए हैं जो न्यायालयों में विचाराधीन हैं और जमीन से संबंधित हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story