×

Basti News Today: बस्ती में गौशाला अधिकारियों और कर्मचारियों की दिखी लापरवाही, गंदा पानी पीने से 4 गायों की मौत

Basti News Today: बस्ती जिले के रामनातौफिर गौशाला में 3 दिन में चार गाय की मौत हो गई। डॉक्टर ने बताया कि गंदा पानी पीने के कारण गायों की मौत हुई है।

Amril Lal
Report Amril LalPublished By Chitra Singh
Published on: 11 Sep 2021 5:19 AM GMT
Cows Death
X

गाय की मौत (फोटो- न्यूड ट्रैक)

Basti News Today: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट पशुपालन अधिकारियों की लापरवाही के कारण फ्लॉप होती नजर आ रही है। बस्ती जिले के रामनातौफिर गौशाला में 3 दिन में चार गाय की मौत (4 Gaay Ki Maut) हो गई। डॉक्टर ने बताया कि गंदा पानी पीने (Ganda Pani) के कारण गायों की मौत हुई है। वहीं उप जिलाधिकारी हरैया सुखबीर सिंह गौशाला का निरीक्षण किया और गौशालाओं की तत्काल रूप से साफ-सफाई कर सुचारू रूप से चलाने का आदेश दिया।

बस्ती जिले के दुबौलिया ब्लॉक रमनातौफ़ीर गांव में वृहद गौशाला संरक्षण केंद्र (Gau Sanrakshan Kendra Ramna Taufir) 2019 में 1 करोड़ 20 लाख में तैयार किया गया। इस गौशाला में गायों के रखरखाव के लिए सारी सुविधाएं तैयार की गई।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का सपना था कि इस गौशाला का निर्माण हो जाने से क्षेत्र में छुट्टा पशुओं को पकड़कर इस गौशाला में रखा जाएगा और उनको समय से चारा मिलेगा। समय-समय पर उनकी देख-रेख सही ढंग से होगी, जिससे वह सुरक्षित रहेंगे। लेकिन बस्ती जिले के अधिकारियों और गौशाला में रहने वाले कर्मचारियों की लापरवाही के कारण गौशाला में रहने वाले जानवर गंदा पानी पीने से बीमार हो जा रहे हैं, लेकिन समय से इलाज ना होने के कारण उनकी मौत हो रही है। इस गौशाला में अधिकतर जानवर गंदा पानी पीने से बीमार पड़ गए हैं।

हाल ही में ही लगभग 3 दिन के अंदर चार गायों की मौत हो गई, जिससे ग्रामीणों में काफी नाराजगी देखी गई। ग्रामीणों ने सीधा आरोप लगाया कि बार-बार अधिकारियों को सूचना देने के बावजूद भी गौशाला की देखरेख करने वाले कर्मचारी पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। आए दिन इस गौशाला में रहने वाले पशु भूखे रहते हैं और गंदा पानी पीते हैं जिसके कारण वह बीमार हो जाते हैं, उनकी मौत हो जाती है, और यह मौत देखा नहीं जाता है।

वहीं हरैया एसडीएम सुखबर सिंह ने बताया कि तत्काल सूचना मिलने के बाद गौशाला का निरीक्षण किया गया ,और जांच की गई। जांच में पाया गया कि गंदा पानी पीने से गायों की मौत हुई है ।गंदा पानी गौशाला से निकाला जा रहा है और गौशाला में रखा गोबर यहां से हटाया जाएगा, जिसके कारण पशुओं में बीमारी फैल रही है। गौशाला को पूरी तरह साफ सफाई कर सुरक्षित बनाया जाएगा। अलग से गायों को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी यहां की जाएगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story