×

Basti News: विकास के नाम पर लूटे जनता के पैसे, ग्रामीणों ने जिला अधिकारी को सौंपा ग्राम प्रधान के खिलाफ शिकायती पत्र

Basti News: शिकायती पत्र में ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि विकास के नाम पैसे ले लेते हैं, लेकिन कोई काम नहीं होता है।

Amril Lal
Report Amril LalPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Sep 2021 9:35 AM GMT
Basti latest news
X

Basti News: विकास के नाम पर लूटे जनता के पैसे( social media)

Basti News: बस्ती में गौर ब्लाक के ग्राम सभा दुबौलिया के ग्रामीणों द्वारा शपथ पत्र के साथ मुख्य विकास अधिकारी (chief development officer) को ग्राम प्रधान के खिलाफ शिकायती पत्र (complaint letter against village head) दिया है, जिसके बाद ग्रामीणों को फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दी जा रही है। फिलहाल, मामले की जांच कराई जा रही है।

ग्रामीणों का यह है आरोप

  • शिकायती पत्र में यह आरोप लगाया है कि नाली का निर्माण कार्य कराने के नाम पर 49,464 रुपये का भुगतान किया गया, लेकिन अब तक यहां नाली का निर्माण ही नहीं हुआ है।
  • ग्राम प्रधान द्वारा मरम्मत के नाम पर 2,34,687 रुपये का भुगतान कराया गया, लेकिन गांव में कोई मरम्मत कार्य नहीं हुआ।
  • मिट्टी का कार्य दिखाकर ग्राम प्रधान द्वारा 1,28,800 रुपये का भुगतान किया गया। जिसमें ना तो मिट्टी पढ़ा और ना ही खड़ंजा।
  • इंडियामार्ट हैंडपंप मरम्मत के नाम पर 45,000 भुगतान किया गया, लेकिन हैंडपंप अब तक मरम्मत नहीं हुई।
  • मिट्टी और खंजर का कार्य कराने के नाम पर 1,19,146 रुपए का भुगतान दिया गया, जिसमें ना तो मिट्टी पढ़ा है और न ही खड़ंजा लगा।
  • फसलों की ढुलाई के नाम पर चक मार्ग 2021 -2022 में 1,01,184 लाख रुपए का भुगतान किया गया, लेकिन चक मार्ग पर कोई काम नहीं हुआ।
  • चक मार्ग 91,755 रुपए लिया गया, लेकिन कोई काम नहीं हुआ।
  • चक मार्ग में 1,06,932 का भुगतान किया गया ,लेकिन कोई के कार्य नहीं हुआ है ।

ग्रामीणों ने लगाया जनता का पैसा खाने का लगाया आरोप

वहीं, ग्रामीणों द्वारा यह आरोप भी लगाया गया की जनता का पैसा जनता में नहीं खर्च हो रहा है, बल्कि जनता का पैसा अपने उपयोग में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत विकास अधिकारी लगा रहे हैं। वहीं, गमीणों ने कहा अगर कार्रवाई नहीं हुई, तो हम लोग जिलाधिकारी कार्यालय के सामने धरने पर बैठेंगे। क्योंकि ग्राम प्रधान सत्ता के करीबी हैं, इसीलिए जो भी अधिकारी जांच करने जाता है , उसको जांच होने से पहले वापस कर दिया जाता है। गांव में जांच नहीं हो रही है, जिससे सच्चाई का पता चल सके।

दैजी गाँव में CDO के आदेश पर DPRO की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है। ग्राम पंचायत दैजी में PFMS सिस्टम लागू होने के बाद भी कई भुगतान चेक से किए गए। वहीं, कुदरहा में तैनात तत्कालीन तत्कालीन सेक्रेटरी अवधेश, वीरेन्द्र, अखिलेश और हरिओम पाल के खिलाफ सरकारी धन गबन पर मुकदमा दर्ज हुआ है।

चार सचिव पर केस दर्ज

ADO आनंद सिंह की तहरीर पर चारों सचिवों के खिलाफ लालगंज थाने में हुआ मुकदमा दर्ज। IPC की धारा 409 के तहत इन सचिवों पर होगी कार्रवाई होगी। आरोप है की बिना चार्ज दिए इन सिक्योरिटियो ने कई मदों में लाखों रुपए की सरकारी धन की लूट की।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story