×

Bhadohi News: सावन के अंतिम सोमवार पर शिवालयों पर शिव भक्तों की रही भारी भीड़, राजमार्गों पर कांवड़ियों की तादाद बढ़ी

Bhadohi News: भदोही जिले में ज्ञानपुर क्षेत्र में सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही।

Umesh Singh
Report Umesh SinghPublished By Divyanshu Rao
Published on: 16 Aug 2021 9:15 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2021 9:17 AM GMT)
Bhadohi News
X

सावन के आखिरी सोमवार पर शिवलिंग पर जलाभिषेक करती महिला और कांवड़ यात्रा करते श्रद्धालू (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Bhadohi News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के भदोही (Bhadohi) जिले में ज्ञानपुर क्षेत्र में सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। जलाभिषेक के लिए शिव भक्त जगह-जगह स्थित शिवालयों में डेरा डाले हुए हैं। व्रत रखने वाली महिलाएं भी देवाधिदेव महादेव के पूजन के लिए तैयारी में जुटी रहीं।

बाजारों में फलों की दुकानों पर रही भीड़

बाजारों में फल की दुकानों पर भीड़ लगी रही। सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। जलाभिषेक के लिए शिव भक्त जगह-जगह स्थित शिवालयों में डेरा डाले हुए हैं। व्रत रखने वाली महिलाएं भी देवाधिदेव महादेव के पूजन के लिए तैयारी में जुट गई हैं।

शिवालय पर जलाभिषेक करते शिव भक्त (फोटो:सोशल मीडिया)

राजमार्गों पर अचानक से बढ़ रही कांवरियों की भीड़

बाजारों में फल की दुकानों पर भीड़ लगी रही। राजमार्ग पर भी कांवरियों की भीड़ अचानक बढ़ गई थी। जयकारे से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। देवाधिदेव महादेव के अतिप्रिय मास सावन के प्रथम सोमवार से ही जनपद के विभिन्न शिवालयों में शिवभक्तों की लंबी कतार लग रही थी। हर-हर महादेव, बोल बम आदि के जयकारों से समूचा क्षेत्र गुंजायमान रहा। सावन मास के अंतिम सोमवार को जलाभिषेक करने के लिए शिव भक्त शिवालयों में पहुंच चुके हैं।

केसरिया वस्त्र धारण करते कांवड़ यात्रा करते हुए शिव भक्त (फोटो:सोशल मीडिया)


केसरिया वस्त्र धारण कर शिव भक्त अपने गंतव्य की ओर अग्रसर

तो कुछ देर रात तक पहुंच जाएंगे। इससे राजमार्ग पर कांवरियों की भीड़ बढ़ी रही। अन्य मार्गों पर भी केसरिया वस्त्र धारी कांवरियों गंतव्य की ओर बढ़ते रहे। शिव मंदिरों में भी भक्तों की भारी भीड़ लगी रही। बड़ी संख्या में पहुंचे कांवरियों ने हरिहरनाथ मंदिर व नागेश्वर नाथ मंदिर ज्ञानपुर, सेमराधनाथ शिव मंदिर, बड़े शिव मंदिर गोपीगंज सहित अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर बाढ़ के बावजूद भी बाटी-चोखा के बंदोबस्त में जुटे रहे।

अंतिम सोमवार को बाबा को अर्पित करने के लिए फल आदि की खरीदारी करने में जुटे रहे। बाजारों में भी फल आदि की दुकानों पर भीड़ लगी रही।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story