×

Block Pramukh Election: गोरखपुर में 20 में से 18 ब्लाक प्रमुख पद पर भाजपा का कब्जा, BJP MLA की बहू हारीं

गोरखपुर में भाजपा ने जीत का परचम लहराते हुए ब्लाॅक प्रमुख की 20 में से 18 सीटों पर कब्जा जमाया है। वहीं दो पर निर्दलीय की जीत हुई है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Deepak Raj
Published on: 10 July 2021 1:57 PM GMT (Updated on: 11 July 2021 9:42 AM GMT)
बेलघाट से जीती भाजपा की पूजा सिंह
X

बेलघाट से जीती भाजपा की पूजा सिंह

Gorakhpur news: राजनीति में कब किस को ताज मिल जाए और कब कौन सत्ता से बाहर हो जाए ये किसी को अंदाजा नहीं होता है। इंदिरा गांधी को भी नही पता था की वो एक दिन एमपी की चुनाव हार जाएगी लेकिन उनको भी हार का स्वाद चखना पड़ा था। ठीक इसी तरह यूपी में हो रहे ब्लॅाक प्रमुख चुनाव में आज गोरखपुर में देखने को मिला जहां भाजपा के प्रत्याशी जो की भाजपा विधायक की बहू थी उनको चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के द्वारा हार का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री योगी के गढ़ में भाजपा प्रत्याशी के इस तरह हार जाना अप्रत्याशित लगता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले में ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी लगभग क्लीन स्वीप किया है। 20 में से 18 ब्लॉकों में भाजपा के प्रत्याशियों ने जीत हासिल किया है। उरूवा, बेलघाट और बड़हलगंज में ब्लाक प्रमुख के लिए शनिवार को मतदान हुआ। इसमें बड़हलगंज और उरूवा में निर्दल प्रत्याशी को जीत मिली तो बेलघाट में भाजपा समर्थित प्रत्याशी को जीत मिली। सबसे चौकाने वाला परिणाम उरूवा का रहा। जहां खजनी से भाजपा विधायक संत प्रसाद अपनी बहू को चुनाव नहीं जीता सके।


जीत के बाद जश्न मनाते भाजपा कार्यकर्ता


गोरखपुर के उरुआ ब्लाक से निर्दलीय प्रत्याशी प्रभावती देवी विजयी हुई वहीं बेलघाट में भाजपा विधायक संत प्रसाद की बहू शांति देवी चुनाव हार गईं। सर्वाधिक रोचक मुकाबला बड़हलगंज में दिखा। जहां भाजपा के राजीव पांडेय को हार का मुंह देखना पड़ा। निर्दलीय राम आशीष राय ने भाजपा प्रत्याशी राजीव पांडेय को 50 के मुकाबले 40 मतों से पराजित किया। वहीं बेलघाट से भाजपा प्रत्याशी पूजा सिंह पत्नी सूर्य प्रकाश सिंह कौशिक प्रमुख बनीं।

14 ब्लॉकों में समाजवादी पार्टी दावेदारी ही नहीं कर सकी

ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव के तहत गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिला के दिन जिले के 14 ब्लॉकों में समाजवादी पार्टी दावेदारी ही नहीं कर सकी। कहीं प्रत्याशी ही नहीं मिले तो कहीं प्रस्तावकों व समर्थकों के लाले पड़े रहे। हालांकि इस दौरान भाजपा समर्थकों पर गुंडई का आरोप भी लगा है। सपा के अलावा कांग्रेस व बसपा तो चुनावी प्रक्रिया के शुरुआती दौर से ही परिदृश्य से गायब हैं।

गोरखपुर में पर्चा दाखिला के दिन ही 20 में से 14 ब्लॉकों में भाजपा प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचन से समूचा विपक्ष गायब दिख। शुक्रवार को तीन ब्लॉकों के गैर भाजपा प्रत्याशियों द्वारा पर्चा वापस लेने से भाजपा के तीन और प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। उस तरह जिले में 17 ब्लॉकों में भाजपा के प्रमुख निर्वाचित हो चुके हैं। अब तीन ब्लॉकों उरुवा, बड़हलगंज व बेलघाट में शनिवार को मतदान हो रहा है।

नामांकन के दिन निर्विरोध निर्वाचित भाजपा प्रत्याशी

चरगांवा - श्रीमती वंदना सिंह

कैम्पियरगंज - अश्वनी जायसवाल

भरोहिया - डॉ सुनीता सिंह

जंगल कौड़िया - बृजेश यादव

भटहट - श्रीमती रेखा सिंह

पिपराइच - जनार्दन जायसवाल

सरदारनगर - श्रीमती शशिकला यादव

ब्रह्मपुर - श्रीमती सुमन यादव

कौड़ीराम - श्रीमती नीता सिंह

बांसगांव - लालमति देवी

गगहा - शिवाजी चंद

गोला - श्रीमती कुसुमावती

पिपरौली - दिलीप यादव

पाली - शशि प्रताप सिंह

नाम वापसी के बाद निर्विरोध निर्वाचित भाजपा प्रत्याशी

खजनी - श्रीमती अंशु सिंह

सहजनवा - कवलदीप चौहान

खोराबार - शिव प्रसाद जायसवाल

वोटिंग का परिणाम-

उरूवा-प्रभावती देवी(निर्दलिय)

बड़हलगंज-राम आशीष राय (निर्दलिय)

बेलघाट-पूजा सिंह(भाजपा)

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story