×

Chandauli Crime News: ऐसे करता था रेल टिकट की कालाबाजारी, पुलिस ने धर दबोचा

रेलवे का अवैध टिकट काटने काटने वाला युवको को आज पूलिस ने पकड़ा है, रेलवे अधिकारी उससे तमाम जानकारियां जुटा रहे हैं।

Ashvini Mishra
Report Ashvini MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 18 July 2021 12:40 PM GMT (Updated on: 18 July 2021 12:42 PM GMT)
Boy make train ticket illegaly
X
अवैध टिकट काटने वाला युवक 

Chandauli Crime News: चन्दौली जनपद के पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर जंक्शन से जालसाजी तरीके से टिकट बना कर बेचने वाले दलाल को गोपनीय सूचना पर दिनांक 17.07.21 को वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त आशीष मिश्रा के दिशा निर्देश पर रे.सु.ब.पोस्ट-डी.डी.यू.के उप निरीक्षक राम विलास राम साथ में प्रधान आरक्षी सुनील कुमार सिंह एवं अपराध आसूचना शाखा डीडीयू के सहायक उप निरीक्षक मोहम्मद असलम खान, प्रधान आरक्षी पवन कुमार एवं दुर्गेश आनंद के द्वारा निरीक्षक प्रभारी संजीव कुमार के नेतृत्व में सतपोखरी स्थित फजल टूर एंड ट्रेवल्स दुकान पर स्थानीय थाना मुगलसराय कोतवाली के सहयोग से दबिश दी गई।


भारतीय रेल की प्रतीकात्मक फोटो


उक्त दुकान पर उसके वास्तविक स्वामी फजल हयात,उम्र करीब-24 वर्ष, पुत्र-इस्तियाक अहमद,ग्राम-सतपोखरी,थाना-कोतवाली मुगलसराय,जिला-चंदौली उत्तर प्रदेश को पाया गया। उससे ज़ब पूछा गया कि क्या रेलवे का टिकट बनाते हो तो उनके द्वारा बताया गया कि उनके पास आईआरसीटीसी का लाइसेंस है जिसके माध्यम से ही वे रेलवे के ई टिकट का निर्माण करते हैं।

पर्सनल यूजर आईडी से टिकट बनाता था

जब उनके दुकान पर रखे एचपी कंपनी के लैपटॉप को खोल कर देखा गया तो उनके आईआरसीटीसी के लाइसेंस के आईडी पर बने टिकटों के अलावे पर्सनल यूजर आईडी से बनाए गए कुल 9(नौ) टिकट भिन्न-भिन्न स्थानों के लिए प्राप्त हुए। जिनके संबंध में पूछने पर उक्त व्यक्ति ने कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया। उक्त व्यक्ति को यह अवगत कराते हुए की पर्सनल आईडी पर टिकटों का निर्माण करना रेल अधिनियम के अधीन दंडनीय अपराध है।

उसके दुकान से उसके पर्सनल यूजर आईडी पर बने नौ अदद टिकटों एवं उक्त टिकटों को बनाने में प्रयुक्त किए गए लैपटॉप,प्रिंटर,मोबाइल फोन, आईआरसीटीसी एजेंट डोंगल इत्यादि को मौके पर ही सारी कार्रवाई पूरी कर जब्त कर लिया गया। गिरफ्तार व्यक्ति को उसका अपराध बता कर सीआरपीसी की धारा-41 के उपबंधों, मानवाधिकार एवं कोविड-19 के जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए गिरफ्तार कर लिया गया।


लैपटाप के साथ कई सामान जब्त किए गए

जब्त किए गए सामानों एवं गिरफ्तारशुदा उक्त अभियुक्त को लेकर आरपीएफ पोस्ट डीडीयू आए। पुनः उसके दुकान से प्राप्त लैपटॉप को खोल कर देखा गया तो उससे भविष्य का एक ई-टिकट के अलावे पूर्व के तीन ई-टिकट बरामद हुए जिन्हें भी जप्त कर लिया गया। उक्त के संबंध में निरीक्षक प्रभारी रे.सु.ब. पोस्ट-डी.डी.यू. को संबोधित करते हुए एक शिकायत पत्र उप निरीक्षक राम विलास राम के द्वारा दिया गया जिसके आधार पर मामला पंजीकृत किया गया। बरामद ई-टिकटों का अनुमानित किमत- 26701/- रुपए है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story