×

Chandauli News: शॉर्ट सर्किट ने किया पूरी गृहस्थी का स्वाहा, आकाशीय बिजली की चपेट में आने से महिला की मौत

चंदौली में अलग-अलग घटनाओं में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई तो वहीं दूसरी तरफ जिले के बलुआ थाना क्षेत्र के ड्योढ़ा गांव में बीती रात शॉर्ट सर्किट से लगी आग से सम्पत्ति का काफी नुकसान हुआ है।

Ashvini Mishra
Published on: 8 Aug 2021 6:34 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2021 6:49 AM GMT)
Entire house burnt due to short circuit
X

शॉर्ट सर्किट से जला पूरा घर 

Chandauli News: उत्तर प्रदेश के जनपद चंदौली में अलग-अलग घटनाओं में आकाशीय बिजली के चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई तो वहीं दूसरी तरफ जिले के बलुआ थाना क्षेत्र के ड्योढ़ा गांव में बीती रात शॉर्ट सर्किट से लगी आग से सम्पत्ति का काफी नुकशान हुआ है। शॉर्ट सर्किट से लगी आग से ज्वाला गौड़ की जिंदगी भर की कमाई जलकर खाक हो गई। किसी तरह घर मे सोए परिजनों की जान बच पाई। घर में बधी एक भैस भी गंभीर रूप से जलकर घायल हो गई है।

आप को बता दें कि बलुआ थाना क्षेत्र के ड्योडा गांव के ज्वाला गौड़ के घर में बीती रात शार्ट शर्किट के कारण आग लग गई। जिससे झोपड़ी नुमा मकान में रखा गया खाने-पीने के अनाज, दो मोटरसाइकिल, कपड़े, आभूषण सहित सभी लाखों रुपए के कीमती सामान जलकर खाक हो गए। घर में रखा गया पशुओं का चारा भी जल कर राख हो गया।

घर में बंधी एक भैंस जल कर घायल हो गई

आधी रात को जब आग की लपटें तेज हुई तो परिवार वालों को इसकी भनक लगी और लोग किसी तरह अपनी जान बचाकर भागे। तब तक आग ने विकराल रूप ले लिया। घर में बंधी एक भैंस को किसी तरह से निकाला गया, उसके बाद भी भैस जल कर घायल हो गई।

आग की सूचना के बाद आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे लेकिन घर के अंदर रखी दो बाईकों के पेट्रोल ने आग में घी का काम और उनकी पेट्रोल से आग ज्वाला का रूप ले लिया। आग की लपटों के सामने ग्रामीण बेबस हो गए।घटना की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को भी दिया,लेकिन जब तक लोग पहुंच कर आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे तब तक घर मे रखा सभी सामान जलकर खाक हो गया।

दो बाईकों के पेट्रोल ने आग में घी का काम

परिजन जहां अपने घर के लोगों की जिंदगी सही सलामत बच जाने पर संतोष व्यक्त कर रहे है, वहीं पाई-पाई जोड़ कर घर में रखे हुए पूरा सामान जल जाने से, परिवार के समक्ष खाने पीने व बरसात के महीने में रहने की समस्या हो गई है। गलिमत रहा कि घर में रखा गया सिलेंडर नहीं फ़टा, नहीं तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। परिजनों ने जिला प्रशासन से क्षति की भरपाई,आवास तथा भोजन के लिए गुहार लगाई है।

आकाशीय बिजली का कहर से महिला की गई जान

Chandauli News: प्रकृति के कहर से लोग कराह रहे हैं,कहीं बाढ़ से मुसीबत है तो कही आकाशीय बिजली लोगों के जान की दुश्मन बनी हुई है। चन्दौली जिले में चकरघट्टा थाना क्षेत्र के देवदत्तपुर गांव में शनिवार की देर सायंकाल अकाशीय बिजली का कहर इस कदर बरपा कि घर में काम कर रही एक महिला उसकी चपेट में आ गई। हादसे में महिला की सोनभद्र में इलाज के दौरान मौत हो गई। घटना से पीड़ित परिवार में कोहराम है।

आपको बता दें कि नौगढ़ तहसील के देवदत्त पुर गांव का निवासी कुमार चौहान खेती मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण करता है। शनिवार की देर सायं काल उसकी पत्नी सामवंती (45) वर्ष बारिश के दौरान आंगन में फैलाए कपड़े को समेटने के लिए गई हुई थी तभी वह आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई, जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गई।

सोमवंती को बेहोशी हालत में परिजनों ने आनन-फानन में सीमावर्ती जिले सोनभद्र के जिला हॉस्पिटल में भर्ती कराया। जहां चिकित्सकों ने कुछ देर इलाज करने के बाद मृत घोषित कर दिया। अस्पताल में मौत की जानकारी होने पर परिजनों में कोहराम मच गया। महिला के दो पुत्रियों के अलावा एक पुत्र भी है। चन्दौली के नैगढ़ इलाके में इस वर्ष आकाशीय बिजली ने भारी कहर बरपाया है जिससे लगभग आधा दर्जन लोगों की जान चली गई है।

जहां खेत में बकरी चरा रहे दो लड़कियों की एक साथ बिजली गिरने से मौत हो गई वही मजदूर एवं किसान सहित आधा दर्जन लोगो की जान चली गई है।नैगढ़ क्षेत्र के लोगों की बिजली गिरने से आये दिन मौत हो रही है। हालांकि मौसम विभाग भी लगातार लोगों को सतर्क करता रहा है कि बारिश के साथ बिजली गिरने वाली हैं लेकिन नक्सल प्रभावित क्षेत्र के गरीब इलाकों के लोग अपने कार्य में लगे रहते हैं जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story