×

Chandauli News: किसानों के बकाए को लेकर सपा ने पांच घण्टे किया घेराव, कार्यालय पुलिस छावनी में रहा तब्दील

Chandauli News: धान खरीद को लेकर किसानों के बकाया भुगतान के लिए सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं चंदौली जनपद के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने जिला विपणन कार्यालय का घेराव किया।

Ashvini Mishra
Published on: 23 Nov 2021 3:15 PM GMT
Chandauli News: SP national secretary gheraoed for five hours over farmers dues, office turned into police cantonment
X

 चंदौली: जिला विपणन कार्यालय पर किसानों के साथ पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू

Chandauli News: पिछले वर्ष के धान खरीद (paddy purchase) का भुगतान नहीं होने से नाराज सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं चंदौली जनपद (Chandauli District) के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू (Former MLA Manoj Singh) ने मंगलवार को किसानों संग जिला विपणन कार्यालय (District Marketing Office) का करीब पांच घंटे तक घेराव किया।

इस दौरान किसानों के बकाया भुगतान (farmers' arrears payment) करने के साथ ही लापरवाही बरने वाले एजेंसी संचालकों पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई। अंत में एक सप्ताह के अंदर किसानों के बकाया भुगतान करने के आश्वासन पर मामला शांत हुआ। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार (BJP Government) किसानों की आय दोगुनी करने की बात करती है। लेकिन इस मुद्दे पर सरकार (UP Government) फेल साबित हो रही है। किसानों के उपज का बकाया भुगतान तक नहीं कराया जा रहा है।

दर्जन भर से अधिक किसानों के धान का भुगतान नहीं किया गया- मनोज सिंह

मनोज सिंह ने कहा कि 2018-19, 19-20 और 20-21 में बेचे गए जिले के दर्जन भर से अधिक किसानों के धान का भुगतान नहीं किया गया है। इसको लेकर तीन नवंबर को डिप्टी आरएमओ को अवगत कराया गया।

इसके अलावा डीएम से मिलकर समस्याओं की जानकारी दी गई। इसपर कुछ किसानों का भुगतान किया गया। लेकिन अभी भी कई किसानों का भुगतान नहीं किया गया। इससे किसान भुगतान को लेकर चक्कर काट रहे हैं।

जिला विपणन कार्यालय पर तालाबंदी करने पहुंचे पूर्व विधायक

किसानों के दर्द को देखते हुए पूर्व विधायक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिला विपणन कार्यालय तालाबंदी करने पहुंच गए। इसे देखते हुए पहले से ही कार्यालय को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया था। करीब पांच घंटे तक कार्यालय के बाहर बैठकर किसानों के भुगतान व यूपी एग्रो एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की गई। इसपर डिप्टी आरएमओ ने मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही एक सप्ताह में किसानों के बकाया भुगतान कराने का आश्वासन दिया।

तीन दिन में भुगतान नहीं किया गया तो एफआईआर दर्ज होगी

सपा राष्ट्रीय सचिव ने चेताया कि यदि एक सप्ताह में भुगतान नहीं किया गया तो एक दिसम्बर को किसानों के साथ दफ्तर पर तालाबंदी की जाएगी। इस बार तालाबंदी करने से कोई रोक नहीं सकता है। इसकी सारी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी। उधर डिप्टी आएमओ अनुप श्रीवास्तव ने कहा कि अधिकांश किसानों का भुगतान हो गया है। यूपी एग्रो से कुछ किसानों का भुगतान नहीं किया गया है। इसके भुगतान को लेकर वार्ता उच्चाधिकारियों की जा रही है। एजेंसी को तीन दिन में भुगतान करने का आश्वासन दिया गया। तीन दिन में सम्बंधित एजेंसी भुगतान नहीं करती है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story