×

Gorakhpur News: गोरखपुर में अब 21 अक्टूबर से दौड़ेगीं इलेक्ट्रिक बसें, 5 रुपये होगा न्यूनतम किराया

Gorakhpur News: गोरखपुर में अब 21 अक्तूबर से इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेगीं। पीएम मोदी लखनऊ में बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। 20 बसें जल्द ही गोरखपुर पहुंच जाएंगी।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Shreya
Published on: 5 Oct 2021 4:17 AM GMT
Gorakhpur News: गोरखपुर में अब 21 अक्टूबर से दौड़ेगीं इलेक्ट्रिक बसें, 5 रुपये होगा न्यूनतम किराया
X

इलेक्ट्रिक बस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Gorakhpur News: सीएम सिटी गोरखपुर में अब 21 अक्तूबर से इलेक्ट्रिक बसें (Electric Bus) दौड़ेगीं। पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) लखनऊ में बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। 20 बसें जल्द ही गोरखपुर (Gorakhpur) पहुंच जाएंगी। शहर के अलग-अलग रूट पर संचालित होने वाले इलेक्ट्रिक बसों का किराया (Electric Buso Ka Kiraya) तय हो गया है। लखनऊ में चालू दर पर ही गोरखपुर में भी इलेक्ट्रिक बस (Gorakhpur Mein Electric Bus) का किराया वसूला जाएगा। तीन किलोमीटर दूरी तक के लिए मुसाफिरों को 5 रुपये किराया देना होगा। वहीं 42 किलोमीटर दूरी तक की यात्रा के लिए 45 रुपये किराया लगेगा।

रोडवेज आरएम पीके तिवारी (PK Tiwari) ने किराये पर मुहर लगाने की पुष्टि करते हुए बताया कि अभी इलेक्ट्रिक बस के गोरखपुर आने को लेकर लिखित में कोई पत्र नहीं आया है। लेकिन 21 अक्तूबर से संचलन की तारीख तय है। लखनऊ में तय किराये को ही गोरखपुर में लागू किया जाएगा। अलग-अलग किलोमीटर के लिए किराया निर्धारित कर दिया गया है।

पहले नगर निगम की तरफ से इलेक्ट्रिक बसों के लिए तीन रूट का निर्धारण किया गया था लेकिन अब इसमें परिवर्तन किया जा रहा है। नगर निगम का जोर सभी प्रमुख मार्गों पर इलेक्ट्रिक बसों को दौड़ाने का है। जिससे अधिक से अधिक एरिया कवर हो सके। वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी लखनऊ कार्यक्रम (PM Modi Ka Lucknow Karykram) में इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। मुख्य अभियंता सुरेश चंद ने बताया कि अभी इलेक्ट्रिक बसों को रवाना करने को लेकर स्पष्ट नहीं है। लेकिन 21 अक्तूबर से बसों का संचलन होना तय माना जा रहा है।

महिलाओं और दिव्यांगों के लिए बसों में विशेष व्यवस्था

इलेक्ट्रिक बसों में आनलाइन माध्यमों से भी किराये का भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए कंडक्टर के पास क्यूआर कोड (QR Code) होगा। कोई भी यात्री अपने मोबाइल फोन से क्यूआर कोड स्कैन कर किराये का भुगतान कर सकेगा। नकद भुगतान कर टिकट लेने की भी सुविधा होगी। इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगे होंगे । इन पर लखनऊ में बने कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। ग्लोबल पोजिशिनिंग (GPS) युक्त बसों की हर मूवमेंट की जानकारी आनलाइन उपलब्ध रहेगी। महिलाओं और दिव्यांगों के लिए बसों में विशेष व्यवस्था की गई है।

इतना होगा बस का किराया (Bus Ka Kiraya)

03 किलोमीटर -05 रुपए

03 से 06 किलोमीट-10 रुपए

06 से 10 किलोमीटर-15 रुपए

10 से 14 किलोमीटर-20 रुपए

14 से 19 किलोमीटर-25 रुपए

19 से 24 किलोमीटर-30 रुपए

24 से 30 किलोमीटर-35 रुपए

30 से 36 किलोमीटर-40 रुपए

36 से 42 किलोमीटर-45 रुपए

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story