×

Gorakhpur News: पावर सब स्टेशन बनने के दौरान बवाल, ग्रामीणों ने गाड़ी के शीशे तोड़े

गोरखपुर में ग्रामीणों के द्वारा निर्माण कार्य को बाधित किया गया। ग्रामीणों का आरोप है की उनके जमीन का मुआवजा नहीं दिया गया है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Deepak Raj
Published on: 17 July 2021 5:49 PM GMT (Updated on: 17 July 2021 5:52 PM GMT)
Police in Gorakhpur
X

बवाल के बाद तैनात पुलिस बल 

Gorakhpur News: गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा खोराबार अधिग्रहित जमीन पर विद्युत सब स्टेशन के लिए निर्माण कार्य कराने गए बिजली निगम के एक्सईएन को ग्रामीणों ने पीट कर उनके गाड़ी का शीशा तोड़ भी दिया। इसके बाद पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों पर लाठी भांजी जिसके बाद पुलिस की मौजूदगी में ही सब स्टेशन के निर्माण का कार्य शुरू हुआ। उधर, बिजली निगम के इंजीनियर की तहरीर पर खोराबार पुलिस ने दो नामजद समेत अज्ञात के खिलाफ सरकारी काम में बाधा समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

विद्युत सब स्टेशन बनाने की जिम्मेदारी बिजली निगम को दी गई है


प्रशासन औऱ ग्रामीणों के बीच बात चीत


खोराबार में जीडीए द्वारा अधिग्रहित जमीन पर विद्युत सब स्टेशन बनाने की जिम्मेदारी बिजली निगम को दी गई है। विरोध की आशंका के बीच निगम और जीडीए के अधिकारी पुलिस और पीएसी के साथ शनिवार को पहुंचे। जेसीबी द्वारा नींव की गई खुदाई के समय कुछ ग्रामीण अधिकारियों से बात करने के लिए मौके पर पहुंचे। उनकी मांग थी कि बिना मुआवजा दिये ही प्राधिकरण द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। ऐसे में पहले मुआवजे के विवाद को खत्म किया जाए।

आक्रोशित ग्रामीणों को पीएसी एवं पुलिस के जवानों ने लाठी भांजकर भगाया

आक्रोशित ग्रामीणों को पीएसी एवं पुलिस के जवानों ने लाठी भांजकर भगा दिया। मौके पर ग्रामीणों की तरफ से पक्ष रखने आए भाजपा नेता संतोष सिंह व एक अन्य ग्रामीण को पुलिस पकड़कर बिठा लिया। आरोप है कि उक्त दोनों लोगों बिजली निगम के एक्सईएन रामसुरेश की सरकारी गाड़ी का शीशा तोड़ दिया। इंजीनियरों से मारपीट की भी कोशिश की गई। ग्रामीणों के उग्र विरोध की सूचना पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुमित महाजन एवं सदर तहसीलदार डा.संजीव दीक्षित भी मौके पर पहुंचे।


गांव में मार्च करती पुलिस बल


इंस्पेक्टर खोराबार राहुल कुमार सिंह का कहना है कि बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता रामसुरेश के साथ मारपीट और उनकी गाड़ी का शीशा तोड़ने के मामले में पुलिस ने दो नामजद समेत 25 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस गाली गलौज करने, मारने पीटने, सरकारी काम में बाधा डालने, सरकारी काम का अवज्ञा करने, जान मारने की धमकी का मुकदमा दर्ज किया है। नामजद संतोष सिंह एवं शैलेन्द्र सिंह को खोराबार पुलिस ने हिरासत में लिया है।

एक्सईएन बोले, ड्राइवर को पीटा, मुझसे बदसलूकी की


घटनास्थल पर तैनात पुलिस बल

एक्सईएन राम सुरेश का कहना है कि कुछ लोगों ने हमारे ड्राइवर को पीटा और उसका मोबाइल फोन छीनकर तोड़ दिया। मेरे साथ ही बदसलूकी की गई। थाने में तहरीर दे दी गई है। काम अब नहीं रुकेगा। रविवार को पुलिस की मौजूदगी में काम होगा। जेसीबी से जमीन का सीमांकन करा दिया गया है। बिजली निगम नागरिकों की सुविधा के लिए ही पारेषण उपकेंद्र का निर्माण करा रहा है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story