×

Gorakhpur News: बारिश में पानी-पानी हुई सीएम सिटी, लाखों की कीमत के कपड़े भीग कर खराब

Gorakhpur News: सीएम सिटी गोरखपुर के नगर निगम द्वारा लगातार नाला सफाई का दावा हो रहा है।

Purnima Srivastava
Published on: 17 July 2021 7:46 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

बारिश से जलभराव

Gorakhpur News: सीएम सिटी गोरखपुर के नगर निगम द्वारा लगातार नाला सफाई का दावा हो रहा है। कई बार तल्लीझार नाला सफाई के बाद चंद मिनटों की बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो जा रहा है। शनिवार की सुबह में झमाझम बारिश से दुकान-मकान के साथ सड़कों पर पानी लग गया।

महज एक घंटे में करीब 65 मिलीमीटर बारिश होने की वजह से शहर के विभिन्न गली मोहल्लों में घुटनों भर पानी भर गया। रुस्तमपुर, बुद्ध विहार, महुई सुघरपुर, बेतियाहाता, रेती रोड, गीताप्रेस रोड, धर्मशाला चौराहा, गीताप्रेस रोड, साहबगंज, दाउदपुर के अलावा तकरीबन शहर के तमाम निचले इलाकों में पानी भरा गया।

बारिश और नाले का पानी शटर के नीचे से दुकानों में

सुबह शुरू हुई बारिश के बाद शहर के कई इलाकों में बारिश का पानी लग गया। दुकानों और मकानों में पानी घुसने से अफरातफरी का माहौल रहा। असुरन पर राप्ती काम्पलेक्स में 100 से अधिक दुकानों में पानी घुसने से लाखों रुपये के सामान खराब हो गए। वहीं एचएन सिंह चौराहे के पास कटरे में भी पानी घुस गया।

मोहद्दीपुर में मार्बल की दुकान में घुटने पर पानी लगने से दिक्कत हुई। गीता प्रेस, घंटाघर, रेती रोड पर भी सड़क पर पानी लगने से दुकानदारों को दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। राप्ती काम्पलेक्स में करीब 400 दुकानें हैं। इनमें से बेसमेंट की दुकानों पर झमाझम बारिश के चलते पानी लग गया।


बारिश और नाले का पानी शटर के नीचे से होकर दुकानों में घुस गया। बेसमेंट में ज्यादातर कपड़े और रेडीमेड की दुकानें हैं। व्यापारी नेता मणिनाथ गुप्ता ने बताया कि 'लाखों रुपये कीमत का कपड़ा भीग गया। जिससे वह खराब हो गया। अब भीगे हुए कपड़ों को कोई ग्राहक नहीं खरीदेगा।'

दुकानदारों का कहना है कि काम्पलेक्स में पानी की निकासी को लेकर पंपिंग सेट लगे हुए हैं। उन्हें समय से चलाया गया होता तो ऐसी स्थिति नहीं होती। रेडीमेड कारोबारी सुनील गुप्ता का कहना है कि 'नगर निगम द्वारा नालों को साफ करने में भी लापरवाही बरती गई है, जिससे दिक्कत हुई है।'

मार्बल के शो-रूम में पानी लगने से दिक्कत


मोहद्दीपुर से लेकर पैडलेगंज तक एक तरफ के मकान और व्यापारिक प्रतिष्ठान में पानी घुस गया। एक मार्बल की दुकान में घुटने तक पहुंच गया। दुकानदार जब प्रतिष्ठान खोलने के लिए पहुंचे तो घुटने तक पानी देखकर उनके होश उड़ गए।

दुकानदार का कहना है कि नालियों के साफ नहीं होने से दिक्कत हुई है। पिछले छह महीने से जिम्मेदारों को नाला सफाई को लेकर जानकारी दे दी गई, लेकिन कोई सफाई नहीं हुई। शो रूम के मालिक मुकुल जालान ने सीएम को ट्वीट कर अपनी दिक्कत को बयां किया है। वहीं कुछ नर्सिंग होम और मकानों के बेसमेंट में भी पानी घुस गया।

फोरलेन पर पानी से लगने से दुकानों में घुसा पानी

असुरन-मेडिकल फोरलेन के चलते लोगों को जलभराव से जूझना पड़ रहा है। एचएच सिंह के पास स्थित शापिंग काम्पलेक्स में पानी घुस गया। मधुबन काम्पलेक्स के 11 दुकानों में पानी घुसने से हजारों रुपये का सामान खराब हो गया। लोगों ने पहले बाल्टी आदि से पानी निकालने की कोशिश की, बाद में पंपिंग सेट लगाकर पानी निकाला गया।


दुकानदारों का कहना है कि दिक्कत को लेकर नगर निगम से लेकर पीडब्ल्यूडी के जिम्मेदारों को फोन किया गया लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला। देवरिया बाईपास पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण कार्यालय के ठीक सामने की दुकानों में पानी घुसने से लोगों को काफी दिक्कत हुई। पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास चोक नाले के वजह से नाले का गंदा पानी सड़क पर बहने लगा। प्राधिकरण की कई दुकानों में पानी घुस गया।

मेडिकल रोड पर पीडब्ल्यूडी द्वारा फोरलेन निर्माण के चलते दुकानदारों को ही नहीं आसपास के मोहल्ले वालों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा है। दुकानों सड़क और नाला के नीचे होने के चलते लोगों को दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। विष्णु मंदिर से लेकर बशारतपुर पेट्रोल पंप के पास तक कई दुकानों में पानी घुस जाने से दिक्कत हुई।

भेड़ियागढ़ के पार्षद अजय यादव का कहना है कि 'अधिकारी स्थाई निदान तलाशने के बजाए समय गुजरने का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि बारिश थमने के बाद स्थितियां सामान्य होंगी तो लोग भूल जाएंगे। मेडिकल रोड पर 100 से अधिक दुकानदारों और शापिंग कॉम्पलेक्स के लिए जलभराव स्थाई समस्या बन गई है। हाल फिलहाल समस्या का निदान होता नहीं दिख रहा है।'



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story