×

Gorakhpur News: गरीबों को मिलेंगे अब पैकेट वाले राशन, योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

योगी सरकार गरीब लोगों को पैकेट में राशन देने जा रही है, गोरखपुर मेंं पचास हजार पैकेट की पहली खेप पहुंच चुकी है।

Purnima Srivastava
Report Purnima SrivastavaPublished By Deepak Raj
Published on: 20 July 2021 5:15 PM GMT
Yogiadityanath file pjhoto taken from social media
X
योगी आदित्यनाथ ( फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Gorakhpur News: योगी आदित्यनाथ ने अब गरीबों को पैकेट वाली आनाज देने कि घोषणा की है। जिसके फलस्वरुप आज गोरखपुर में इस योजना की शुरुआत भी हो गई है, जहां गरीबों को आनाज देने के लिए पहली खेप में 50 हजार पैकेट वितरित करने के लिए गोरखपुर पहुंच चुकी है। सरकार के इस प्रयास से गरीबों ने राहत की सांस ली है, गरीबों के जहां आनाज बरसात के समय लाते वक्त भीग जाते थे लेकिन योगी सरकार के इस पहल से अब ये सुरक्षित रह पाएंगे।


प्रतीकात्मक तस्वीर( फोटो-सोशल मीडिया)


आपको बता दें की कोरोना काल में मुश्किलों से जूझ रहे गरीबों को मुफ्त राशन का अब बैग में मिलेगा। गोरखपुर में 8.10 लाख गरीबों को मुफ्त राशन दिया जाना है। मंगलवार को 50 हजार बैग की पहली खेप पहुंच गई है। कोटे की दुकानों पर बैग पहुंचाया जा रहा है। जल्द ही लाभार्थियों में बैग का वितरण शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश पर पात्रों को मुफ्त खाद्यान्न के साथ ही अब बैग भी दिया जाएगा। राशन की ही तरह बैग का पैसा भी लाभार्थी से नहीं लिया जाएगा।


निशुल्क बैग देने की व्यवस्था इसी माह से शुरू हो जाएगी ताकि कोटे की दुकान से घर तक ले जाने में खाद्यान्न को बारिश में भीगने से बचाया जा सके। बैग का वितरण जिला पूर्ति अधिकारी व जिला सूचना अधिकारी की देखरेख में कराया जाएगा। गोरखपुर में 8.10 लाख कार्डधारकों को निशुल्क बैग वितरित किया जाना है। सोमवार को जारी आदेश के क्रम में मंगलवार को 50 हजार बैग शासन स्तर से जिला पूर्ति अधिकारी को उपलब्ध करा दिए गए। इसे कोटे की दुकानों पर पहुंचाया जा रहा है और शीघ्र ही वितरण भी शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिल रहा राशन


प्रतीकात्मक तस्वीर ( फोटो-सोशल मीडिया)


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल की तरफ से 19 जुलाई को समस्त जिलाधिकारियों को परिपत्र जारी कर बताया गया है कि इस माह से राशन के साथ ही लाभार्थियों को मुफ्त बैग भी दिया जाएगा। बैग की आपूर्ति खाद्य व रसद विभाग के माध्यम से सूचना विभाग द्वारा कराई जाएगी।

बैग वितरण कार्य का शुभारंभ जिले के प्रभारी मंत्री व जनप्रतिनिधियों (सांसद, विधायक आदि) की उपस्थिति में होगा। अपर मुख्य सचिव सूचना ने जिलाधिकारियों से यह भी कहा है कि बैग वितरण कार्य की मॉनिटरिंग के लिए वह अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी नामित करें और प्रतिदिन की प्रगति की रिपोर्ट शासन को भेजी जाए।

8.10 लाख राशन कार्डधारकों को मिलेगा बैग में राशन

जिला सूचना अधिकारी प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि बैग वितरण जल्द ही शुरू करा दिया जाएगा। बता दें कि गोरखपुर में कुल 8.10 लाख राशन कार्डधारक हैं। इनमें अंत्योदय कार्डधारकों की संख्या 1.26 लाख है, शेष पात्र गृहस्थी के। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किग्रा राशन मिलता है जबकि पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को परिवार के प्रति सदस्य के लिहाज से पांच किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story