×

Gorakhpur Education News: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में रेट-2021 में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, इस तारीख को होगी परीक्षा

Gorakhpur Education News: रेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा फेलोशिप भी प्रदान की जाएगी।

Purnima Srivastava
Published on: 13 Sep 2021 1:29 PM GMT
Gorakhpur News
X

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक) 

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में शोध पात्रता परीक्षा रेट-2021 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। इच्छुक अभ्यर्थी 20 सितंबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.ddugu.ac.in) पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 30 सितंबर को प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा।

रेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा फेलोशिप भी प्रदान की जाएगी। कोरोना महामारी के चलते पिछले वर्ष रेट की परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन मोड में होम प्राक्टर्ड विधि से कराया गया था। ऑनलाइन मोड में आयोजित परीक्षा में अभ्यर्थियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली थी। एक सीट के लिए 15 अभ्यर्थियों के बीच प्रतिस्पर्धा हुई थी। 24 राज्यों से 82 फीसदी अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए थे।

इन विषयों के लिए कर सकते हैं आवेदन

एग्रीकल्चर(जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग), लॉ, कार्मस, एजुकेशन, रसायन, मैथमैटिक्स, स्टैटिस्टिक्स, साइकोलॉजी, हिंदी, फिजिक्स, अंग्रेजी, मध्यकालीन इतिहास, एग्रीकल्चर एकोनॉमिक्स, एग्रीकल्चर एक्सटेंशन, इकोनॉमिक्स, प्राचीन इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, रक्षा।

गोरखपुर विश्वविद्यालय की तस्वीर

अभ्यर्थियों को स्नातक द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण होना आवश्यक

अभ्यर्थी का स्नातक स्तर पर द्वितीय श्रेणी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर या वर्ष में संबंधित विषय से नामांकित हो (प्रवेश के समय अभ्यर्थी को फाइनल वर्ष का अपना रिजल्ट प्रस्तुत करना होगा) अथवा परास्नातक 55 फीसदी अंकों (5 प्रतिशत छूट ओबीसी (एनसीएल), एससी, एसटी और पीएच अभ्यर्थी) के साथ किसी विश्वविद्यालय या शैक्षिक संस्थान से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

स्नातक के चार विषयों का परिणाम घोषित, जल्द होगी कॉउंसलिंग

गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए स्नातक स्तर पर आयोजित बीए, बीएससी मैथ, बीएससी बॉयो और बीकॉम की प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया है। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर देख सकते हैं। कुलपति प्रो राजेश सिंह ने बताया कि सभी विषयों की मेरिट तैयार की जा रही है। जल्द ही काउंसलिंग की तिथि घोषित की जाएगी।

बता दें कि स्नातक प्रवेश परीक्षा के लिए 26 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 31 केंद्र शासित और राज्यों से 21500 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। स्नातक स्तर की एक सीट पर प्रवेश के लिए तीन अभ्यर्थियों को मेरिट के मुताबिक बुलाया जाएगा। स्नातक स्तर के बाकि बचे विषयों का परिणाम चरणबद्ध तरीके से शीघ्र घोषित किया जाएगा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story