×

Gorakhpur News: ज्वैलरी कारीगरों का भीगते हुए प्रदर्शन, तीज के दिन जानें क्यों फूटा गुस्सा

गोरखपुर के 5000 से अधिक ज्वैलरी कारीगरों ने तीज के दिन स्वर्णकार कारीगर कल्याण सेवा समिति के बैनर तले 48 घंटे का बंद रखा। गुरुवार को भीगते हुए कारीगरों ने प्रदर्शन किया।

Purnima Srivastava
Published on: 9 Sep 2021 12:51 PM GMT
On the day of Teej Jewelery artisans get wet, know why their anger broke out
X

गोरखपुर: ज्वैलरी कारीगरों का प्रदर्शन 

Gorakhpur News: गोरखपुर के 5000 से अधिक ज्वैलरी कारीगरों ने स्वर्णकार कारीगर कल्याण सेवा समिति के बैनर तले 48 घंटे का बंद रखा। गुरुवार को भीगते हुए कारीगरों ने प्रदर्शन किया। घंटाघर के बंधुसिंह पार्क में कारीगरों ने अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हुए कहा कि थोक कारोबारियों द्वारा उनकी मजदूरी नहीं बढ़ाई जा रही है। सराफा मंडल और थोक कारोबारियों की मनमानी नहीं चलने देंगे। जल्द ही पूरे प्रकरण को जिलाधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा जाएगा।

कारीगरों के हड़ताल से न सिर्फ ज्वैलर्स की दिक्कत बढ़ गई है, बल्कि आभूषणों की मरम्मत कराने पहुंचे लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। तीज की तैयारी में जुटी महिलाओं को भी दिक्कत हुई। ज्वैलर्स पुनीत वर्मा का कहना है कि दो दिन की बंदी का असर सप्ताह भर तक दिखेगा। जिले में 5000 से अधिक कारीगर है। इनकी मांग जायज है।

ज्वेलरी बनाने वाले कारीगरों की मांगें

समिति के अध्यक्ष प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया कि गोल्ड ज्वेलरी पर हालमार्क अनिवार्य किए जाने के बाद ज्वेलर्स, कामगारों की मजदूरी कम करते जा रहे हैं। मजदूरी पांच से बढ़ाकर सात फीसद करने को लेकर हमनें 48 घंटे का बंद रखा। कार्यक्रम पूरी तरह सफल रहा। मांगों की अनदेखी की गई तो हम लंबा आंदोलन करेंगे। कारीगरों ने कहा कि ज्वेलरी बनाने के लिए बिना पाउडर वाला सोना दिया जाए। अगर कोई दुकानदार किसी कारीगर को पाउडर वाला सोना देता है, तो उस दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इसके साथ ही कारीगरों की मांग है कि टच वाली मशीनें जिन दुकानदारों के पास हैं वह दुकान पर डिस्प्ले लगाएं ताकि पारदर्शिता हो।

सर्राफा मंडल पर शोषण का आरोप

कोषाध्यक्ष त्रिभुवन कुमार वर्मा ने आरोप लगाया कि सराफा मंडल और सराफा व्यवसाई कारीगरों का शोषण करते हैं। अब हम शोषण बर्दाश्त नहीं करेंगे। हक की लड़ाई के लिए हम सब कारीगर एक हो चुके हैं। महामंत्री दिलीप कुमार वर्मा ने कहा कि मांग पूरी नहीं होती है, आने वाले समय में अनिश्चित कालीन बंदी पर भी हम जा सकते हैं। प्रदर्शन करने वालों में महामंत्री राकेश कुमार वर्मा, ध्रुव कुमार वर्मा, सुनील कुमार वर्मा, मनोज कुमार वर्मा, रतनदीप वर्मा आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story