×

Gorakhpur News: जिले में टीका लगवाने में महिलाओं से आगे हैं पुरुष, 21 लाख को लगा जीत का टीका

गोरखपुर में हेल्थ वर्करों संग सामाजिक संगठनों की सक्रियता से टीकाकरण की रफ्तार बढ़ती दिख रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 8 Sep 2021 12:04 PM GMT
vaccination
X

कोरोना का टीका लगवाते लोग (फोटो-न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: गोरखपुर में हेल्थ वर्करों संग सामाजिक संगठनों की सक्रियता से टीकाकरण की रफ्तार बढ़ती दिख रही है। जिले में करीब 21 लाख डोज लगाए जा चुके हैं। टीकाकरण कराने में पुरुष आगे हैं। टीकाकरण कराने वालों में 10.97 लाख पुरुष और 9.52 लाख महिलाएं शामिल हैं। करीब 16.71 लाख लोगों ने पहली डोज, जबकि 3.78 लाख लोगों ने दूसरी डोज ली है। शनिवार को टीके की सिर्फ दूसरी डोज वरीयता के आधार पर लगायी जा रही है।

सीएमओ सुधाकर पांडेय टीके को लेकर जागरुकता बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। हेल्थ टीम को बुखार के मरीजों के साथ 45 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोगों की भी तलाश की जा रही है, जिन्होंने अभी तक एक भी डोज नहीं ली है। टीमें जागरूक कर रही हैं कि टीके की दोनों डोज के बाद ही इम्युनिटी बढ़ती है। दोनों डोज के बाद भी मास्क, दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता के नियम का पालन करना है। सीएमओ का कहना है कि कोविड टीकाकरण के लिए पहले कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुक करवा लें। ऐसा करने से आपको टीकाकरण में वरीयता मिलेगी। टीकाकरण से पहले सभी केंद्रों पर वयस्क नागरिकों को बैठने का भी इंतजाम किया जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी के दिशा-निर्देशों के अनुसार अब पहले उन्हें ही टीका लगेगा जो पंजीकरण करवा कर और स्लॉट बुक करके आएंगे। उनको टीका लगने के बाद ही मौके पर पंजीकरण करवाने वालों को टीका लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने एक अन्य पत्र के जरिये संबंधित अधिकारियों से कहा है कि नकली कोविशील्ड से बचाव हेतु सप्लाई चेन की निगरानी बढ़ाई जाए और टीकों का प्रयोग करने से पहले गुणवत्ता की स्थिति को सावधानी के साथ प्रमाणित कर लिया जाए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि कोविन पोर्टल पर टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवा कर स्लॉट बुक हो जाने से स्वास्थ्य विभाग को यह पता रहता है कि टीकाकरण के बूथों पर डिमांड कितनी है। डिमांड के अनुसार टीके की आपूर्ति की जाती है, जिससे सभी का टीकाकरण सुव्यवस्थित तरीके से संभव हो पाता है। टीके की आपूर्ति के सापेक्ष जब अचानक बड़ी संख्या में लाभार्थी इकट्ठा हो जाते हैं तो कई बार टीके घट जाते हैं। इस असुविधा से बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि पहले से स्लॉट बुक करके आएं।

सामाजिक संगठनों की सक्रियता से बढ़ा टीकाकरण

टीकाकरण को रफ्तार देने में सामाजिक संगठनों का भी योगदान है। गोरखपुर में बुधवार को अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल (पंजी) और उत्तर प्रदेश युवा उद्योग व्यापार मंडल (पंजी) द्वारा कोविशिल्ड वैक्सीन टीकाकरण का कैंप गीता प्रेस अतिथि भवन में आयोजित किया गया। जिसमें 267 लोगों को वैक्सीन लगवाया गया। मेराज खान, शिव कुमार अग्रवाल और राजू लुहारुका ने बताया कि जिला अस्पताल डॉक्टर पल्लवी श्रीवास्तव की अगुवाई में तेजी से टीकाकरण हुआ। 10 सितम्बर को फिर कैंप लगेगा। सभी को जागरूक किया जा रहा है कि अधिक से अधिक टीकाकरण से ही तीसरी लहर से बचा जा सकता है।

सहज जनसेवा केंद्रों की ले सकते हैं मदद

जिला प्रशासन ने पूर्व में सहज जनसेवा केंद्रों के लोगों को दिशा-निर्देश दे रखा है कि वह कोविड टीकाकरण में सहयोग करेंगे और लाभार्थियों का पंजीकरण करेंगे। जिन लोगों को खुद पंजीकरण करने में तकनीकी दिक्कत है या फिर संसाधनों की दिक्कत है तो वह लोग इन केंद्रों के जरिये पंजीकरण करवा सकते हैं। टीकाकरण के प्रतीक्षा क्षेत्र में उचित दूरी के साथ लाभार्थियों को बैठाने का भी दिशा-निर्देश है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story