Gorakhpur News: केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का एलान, गोरखपुर विश्वविद्यालय में बनेगी बाबा गंभीरनाथ शोधपीठ

Gorakhpur News: गोरखपुर में केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में महंत बाबा गंभीरनाथ जी के नाम पर एक शोध पीठ की स्थापना की जायेगी।

Purnima Srivastava
Published on: 23 Sep 2021 3:24 PM GMT
Announcement of Union Minister Dharmendra Pradhan, Baba Gambhirnath Research Center will be built in Gorakhpur University
X

गोरखपुर: सीएम योगी और केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

Gorakhpur News: केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Minister for Education, Skill Development and Entrepreneurship Dharmendra Pradhan) ने गोरखपुर में घोषणा की कि दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (Deendayal Upadhyay Gorakhpur University) में महंत बाबा गंभीरनाथ जी (Mahant Baba Gambhirnath) के नाम पर एक चेयर (शोध पीठ) की स्थापना की जायेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बहुप्रतिक्षित गोरखपुर का खाद कारखाना अक्टूबर में चालू हो जाएगा।

गोरखपुर में महंत दिग्विजयनाथ की प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में महंत बाबा गंभीरनाथ जी के नाम पर एक चेयर (शोध पीठ) की स्थापना की जायेगी। उन्होंने महंत दिग्विजयनाथ के कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाओं-बालिकाओं को समान शिक्षा अधिकार की दिशा में महंत दिग्विजयनाथ का निरन्तर प्रयास रहा और इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई गयी, नई शिक्षा नीति का आना एक सुखद संदेश है।

जब सभी जाति, सभी वर्ग को समान शिक्षा मिलेगी तभी विकास को और गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश-केन्द्र सरकार 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के भाव से निरन्तर कार्य कर रही है। आजादी के 75 साल पूरा होने पर पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है। गोरक्षनाथ एक शिक्षा का धाम है ,जो सदियों से समाज की रक्षा के लिए कार्य कर रहा है। आजादी की लड़ाई में महंत दिग्विजयनाथ की अहम भूमिका रही है।


सीएम योगी के कुशल नेतृत्व में कोरोना नियंत्रित हुआ-प्रधान

श्री प्रधान ने कहा कि कोरोना काल खण्ड में भारत के प्रधानमंत्री एवं उप्र के मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में इस बीमारी पर नियंत्रण पाया गया। प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर उप्र में 40 लाख वैक्सीन लगाकर रिकार्ड कायम किया गया। जब केन्द्र की सरकार बनी थी, तो उज्जवला योजना आरम्भ की गयी। इसके तहत देश में 8 करोड़ महिलाओं को निशुल्क कनेक्शन प्रदान किया गया। जिसमें ढ़ाई करोड़ कनेक्शन उत्तर प्रदेश में दिये गये। शीघ्र ही गैस पाइप लाइन के माध्यम से गोरखपुर में गैस की आपूर्ति की जायेगी , जिससे महिलाओं को गैस सिलेंडर के लिए इन्तजार नहीं करना होगा। यह एलपीजी से सस्ती भी होगी। सरकार गरीबों, वंचितों, पिछड़ों के उत्थान की दिशा में निरन्तर कार्य कर रही है। आने वाले समय में भारत विश्व में अग्रणी देश होगा।

बिना भेदभाव को सभी को मिल रहा योजनाओं का लाभ-योगी

कायर्क्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि विकास की अपनी सकारात्मक सोच होती है , जहां व्यक्ति के मन में सकारात्मक सोच नही वहां विकास नही। यह संस्थाओं से प्राप्त होता है, पीढ़ी दर पीढ़ी यह क्रम आगे बढ़ता है। गांव हो, गरीब हो, नौजवान हो, महिलाएं हों इन सबके कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ने देश में ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में एक नई क्रान्ति पैदा की। आज प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण का कार्य भी प्रारम्भ हो गया है।

बिना भेदभाव हर गरीब को योजनाओं से लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि भारत के हर जरूरतमंद नागरिक को योजनाओं का लाभ मिलना ही चाहिए , यही सबका साथ सबका विकास है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां का खाद कारखाना 1990 में बंद हो गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मागर्दशर्न में यह अक्टूबर में फिर से चालू होगा। जब एक सकारात्मक सोच और राष्ट्रीय मूल्यों की सरकार सकारात्मक सोच के साथ काम करती है तो यहां का समग्र विकास होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story