×

Gorakhpur News: एयरफोर्स स्टेशन के पास लाउडस्पीकर पर जीडीए इंजीनियरों की मुनादी, 'नक्शा पास करा लो'

एयरफोर्स स्टेशन के आसपास नो कंस्ट्रक्शन जोन के दायरे में 5000 से अधिक मकान वर्षों से अवैध का दाग लेकर खड़े हैं।

Purnima Srivastava
Published on: 3 Sep 2021 9:05 AM GMT
GDA
X

मकानों के मानचित्र बनवाने के लिए मुनादी करते गोरखपुर विकास प्राधिकरण इंजीनियर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Gorakhpur News: एयरफोर्स स्टेशन के आसपास नो कंस्ट्रक्शन जोन के दायरे में 5000 से अधिक मकान वर्षों से अवैध का दाग लेकर खड़े हैं। इन मकानों के मालिकों के पास अवैध का कलंक मिटाने का अवसर गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने दिया है। जीडीए अब अभियान चलाकर आसपास की कालोनियों में मकान बनवा चुके लोगों से शमन मानचित्र पास करवाने की अपील कर रहा है। इसके लिए अभियान चलाया जाएगा। शुक्रवार को विभिन्न मोहल्लों में घूमकर जीडीए की टीम ने मुनादी करवाई। लोगों को मानचित्र पास करवाने के लिए प्रेरित किया गया है। नागरिकों की सुविधा के लिए शनिवार (4 सितम्बर) को नीना थापा आइटीआइ कैंट परिसर में सुबह 10 बजे से शिविर का आयोजन भी किया जा रहा है। इस शिविर में जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह भी मौजूद रहेंगे।

एयरफोर्स स्टेशन की बाउंड्री से 900 मीटर के दायरे में पहले कोई निर्माण नहीं करा सकता था। जीडीए में इस दायरे में मानचित्र भी पास नहीं किया जाता था। पर, जीडीए के प्रयासों के बाद यह दायरा घटाकर 100 मीटर कर दिया गया है। कई लोगों ने 100 मीटर के बाहर निर्माण कराया है, ऐसे लोगों से शमन मानचित्र पास कराने की अपील की जा रही है।

100 मीटर दायरे के बाहर मंजूर होंगे नक्शे

इसी तरह जो लोग 100 मीटर के दायरे में मकान बनवाना चाहते हैं, उनसे भी मानचित्र पास कराने को कहा जा रहा है। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि एयरफोर्स स्टेशन की बाउंड्री से 100 मीटर बाहर निर्माण करा चुके या निर्माण की तैयारी करने वाले लोगों का प्राथमिकता पर मानचित्र पास किया जाएगा। इसके लिए चार सितंबर को नीना थापा आईटीआई में शिविर लगाया जाएगा। वह शिविर में स्वयं भी मौजूद रहेंगे। लोगों से अपील है कि इस अवसर पर आकर मानचित्र के लिए आवेदन करें।

मानचित्र मंजूर कराने के लिए हो रही मुनादी

शुक्रवार को अधीक्षण अभियंता आरएस दिवाकर के नेतृत्व में जीडीए की टीम सिंघड़िया टुकड़ा नंबर एक एवं दो, महादेव झारखंडी टुकड़ा नंबर दो, दरगाहिया, सैनिक कुंज, नंदा नगर, सैनिक विहार में पहुंची तथा मुनादी कराकर लोगों से मानचित्र पास करवाने की अपील की। मोहल्ले के लोगों को बताया गया कि नीना थापा आईटीआई, कैंट में एक शिविर लगाया जाएगा। शिविर में आकर वे मानचित्र पास कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। लोगों को जागरूक करने वाली टीम में अवर अभियंता सत्य प्रकाश चौधरी, रामेश्वर दुबे, रमापति वर्मा आदि शामिल रहे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story